Breaking

शुक्रवार, 22 दिसंबर 2023

महाकुंभ 2025 के दृष्टिगत पर्यटन विभाग द्वारा कराए जा रहे विभिन्न कार्यों का निरीक्षण किया गया

महाकुंभ 2025 के दृष्टिगत पर्यटन विभाग द्वारा कराए जा रहे विभिन्न कार्यों का निरीक्षण आज मेला अधिकारी, कुम्भ मेला द्वारा किया गया।

प्रयागराज महाकुंभ 2025 के दृष्टिगत पर्यटन विभाग द्वारा कराए जा रहे विभिन्न कार्यों का निरीक्षण आज मेला अधिकारी, कुम्भ मेला, श्री विजय किरन आनंद द्वारा किया गया। सर्वप्रथम दशाश्वमेध घाट पर कराए जा रहे सौंदरीकरण के कार्यों का निरीक्षण किया तथा संबंधित ठेकेदार को कार्यों में गुणवत्ता सुनिश्चित करते हुए उन्हें जून 2024 तक पूर्ण करने के निर्देश दिए।तत्पश्चात नाग वासुकी मंदिर पर कराए जा रहे सौंदरीकरण के कार्यों का निरीक्षण किया तथा वहां पर यूटिलिटी शिफ्टिंग के सभी कार्य पहले कराते हुए प्रयोग में लाए जा रहे मटेरियल की जांच टीपीआईए से अनिवार्य रूप से कराने के निर्देश दिए। नाग वासुकी मंदिर के पीछे बने भीष्म पितामह मंदिर के आसपास के हिस्से को अतिक्रमण मुक्त करते हुए पूरे परिसर पर ग्रीनरी बढ़ाने के दृष्टिगत डी एफ ओ के साथ समन्वय बनाने के भी निर्देश दिए।
इसी क्रम में मेला अधिकारी ने बोट क्लब एवं त्रिवेणी दर्शन के जीर्णोद्धार हेतु कराए जा रहे विभिन्न कार्यों का भी निरीक्षण किया तथा बोट क्लब परिसर पर बनाए गए फ्लोटिंग रेस्टोरेंट का भी अवलोकन किया। उन्होंने फ्लोटिंग रेस्टोरेंट के पास अनिवार्य रूप से शौचालय की व्यवस्था सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। मेला अधिकारी ने शूल टंकेश्वर मंदिर के जीणोद्धार हेतु कराए जा रहे कार्यों का भी निरीक्षण किया तथा वहां पर सौंदर्यीकरण के कार्योँ में गर्भ गृह को भी सम्मिलित करने को कहा। मंदिर के सौंदर्यीकरण का लेआउट अभी तक तैयार न होने पर उप निदेशक पर्यटन पर खासी नाराजगी व्यक्त की। मेला अधिकारी ने सभी मंदिरों के बाहर उनके इतिहास की जानकारी बोर्ड पर प्रदर्शित करने की व्यवस्था करने को भी कहा। साथ ही सभी परियोजनाओं के अंतर्गत कराए जा रहे कार्यों का पर्ट चार्ट सभी संबंधित ठेकेदारों से अति शीघ्र लेने के निर्देश दिए। सभी ठेकेदारों की एक कार्यशाला भी अनिवार्य रूप से कराने को कहा है जिससे कि उनसे अपेक्षित कार्यों के बारे में उन्हें विस्तार पूर्वक समझाया जा सके।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments