Breaking

बुधवार, 1 नवंबर 2023

खीरी में हुई यातायात माह की शुरुआत, डीएम-एसपी ने दिलाई ट्रैफिक नियमों के पालन की शपथ

लखीमपुर खीरी 01 नवंबर। यातायात माह का बुधवार को पुलिस लाइंस में भव्य आगाज हुआ, जिसका शुभारंभ डीएम महेंद्र बहादुर सिंह व गणेश प्रसाद साहा ने संयुक्त रूप से किया। इस दौरान उन्होंने मौजूद छात्र छात्राओं को ट्रैफिक नियमों को पालन करने की शपथ दिलाई।

डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने अपील की कि यातायात निमयों का पालन कर हादसों पर अंकुश लगाने में सहयोग करे। ओवर स्पीडिंग का कोई लाभ तो नही मिलता बल्कि खतरा जरूर बढ़ जाता है।  हेलमेट को अपनी आदत व दिनचर्या में शामिल करे। डीएम ने मौजूद बच्चों को उनके उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं देते हुए यातायात नियमों का पालन जरूर करने की बात कही।

एसपी गणेश प्रसाद साहा ने यातायात नियमों के सम्बन्ध में जागरूक करते हुए बताया कि भारतवर्ष में एक वर्ष में करीब 1.5 लाख लोग यातायात दुर्घटना में अपनी जान गवां देते हैं। यातयात माह मनाये जाने का मुख्य उद्देश्य प्रतिवर्ष होने वाली दुर्घटना में मृत्युदर को कम किया जाना है। कुशल यातायात संचालन के लिए एसपी ने (4-E)  कानसेप्ट का पालन किये जाने के सम्बन्ध में बताया। जहाँ पर सर्वप्रथम लोगों को यातायात नियमों के बारे में E-एजुकेट करना तथा विभिन्न विभागों से समन्वय स्थापित करते हुए यातायात संचालन में आने वाली E-इंजीनियरिंग सम्बन्धी समस्यों का निदान किया जाना तथा यातायात नियमों का पालन न करने वालों के विरुद्ध E-इनफोर्समेन्ट की कार्यवाही करते हुए सुसंगत धाराओं में चालान किये जाने के सम्बन्ध में बताया, जिससे प्रभावी यातायात नियन्त्रण  हो सके साथ ही साथ चौथे E-इन्वायरमेन्ट को भी  यातायात नियन्त्रण में महत्वपूर्ण भूमिका के रूप में बताया। दुर्घटना में घायलों की गोल्डन ऑवर में मदद करते हुए शीघ्र हास्पिटल पहुंचाया जाये तथा प्राथमिक उपचार दिया जाये, जिससे घायलों की मदद हो सके। दुर्घटना में कानूनी अड़चनों के कारण बहुत से लोग पहले घायलों की मदद करने से कतराते थे। इस विषय पर भी एसपी ने बताया कि दुर्घटना में घायलों की मदद करने में अब कोई विधिक अड़चन नही है ऐसे में दुर्घटना में घायलों की मदद करने में जनसामान्य को भी आगे आना चाहिए तथा दुर्घटना में घायलों की मदद करने वाले व्यक्तियों को गुड सेमेरिटन के रूप में चुनाव किया जायेगा तथा ऐसे  गुड सेमेरिटन का चुनाव करते हुए  सरकार की योजना के तहत 5000/-रु का पुरुस्कार दिलाया जाये।

कार्यक्रम में अपर पुलिस अधीक्षक नेपाल सिंह, एआरटीओ आलोक कुमार ने भी यातायात नियमों का पाठ पढ़ाया। कार्यक्रम में सीओ सदर संदीप सिंह, प्रतिसार निरीक्षक पुलिस लाइन्स पवन भाटी, टीएसआई मनीष पाठक सहित बड़ी संख्या में 05 विद्यालयों के छात्र-छात्राओं एवं एनसीसी कैडेट्स मौजूद रहे।

डीएम-एसपी ने दिखाई यातायात जागरूकता रैली को हरी झंडी

● शहर के प्रमुख मार्गों से निकाली जागरूकता रैली, किया जागरूक

बुधवार को पुलिस लाइन्स से डीएम महेंद्र बहादुर सिंह व एसपी गणेश प्रसाद साहा ने एएसपी नेपाल सिंह, एआरटीओ आलोक कुमार, सीओ सदर संदीप सिंह की मौजूदगी में यातायात जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। 

टीएसआई के नेतृत्व में रैली में शामिल एनसीसी कैडेट्स व छात्र-छात्राओं में हाथों में यातायात जागरूकता की तख्तियां थामे यातायात जागरूकता का संदेश देते नजर आए। यह जागरूकता रैली पुलिस लाइन से जीआईसी तिरहा, चिकित्सालय घंटाघर तिराहा से होती हुई पुलिस लाइन में विसर्जित हुई। इस जागरूकता रैली में धर्मसभा इंटर कॉलेज, स्वामी श्याम प्रकाश इंटर कॉलेज, जीआईसी के छात्र शामिल हुए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments