Breaking

गुरुवार, 11 जुलाई 2024

घबराने की जरूरत नहीं सरकार आपके साथ है : बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा कर बोले सीएम योगी

सीएम ने बोट से किया प्रभावित इलाकों का दौरा

घबड़ाने की जरूरत नहीं, आपदा की घड़ी में यूपी सरकार आपके साथ : मुख्यमंत्री

लखीमपुर खीरी 10 जुलाई। बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का राजकीय हेलीकॉप्टर अपने निर्धारित समय पर शारदा नगर हैलीपैड पर लैंड किया। मुख्य कार्यक्रम में शामिल होने के बाद एनडीआरएफ के मोटरबोट से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रदेश के जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह के साथ तहसील धौरहरा, विधानसभा निघासन क्षेत्र अंतर्गत के बाढ़ प्रभावित गांव सौहरिया के मजरा महादेव का जायजा लिया। उनके साथ सीएम के साथ मोटर बोट में  विधायक शशांक वर्मा, डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल भी सवार रही।

सीएम ने बाढ़ पीड़ितों को भरोसा दिलाया कि वह चिंता न करें। आपदा की इस घड़ी में सरकार आपके साथ खड़ी है। हर संभव मदद और सहयोग उन तक पहुंचाया जाएगा। अधिकारियों से राहत कार्यों के बारे में जानकारी ली और निर्देश दिया कि बाढ़ पीड़ितों की मदद में कोई कोर कसर न छोड़ी जाए।


सीएम ने जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों संग बैठक कर की हालात की समीक्षा

सीएम ने दिए व्यापक जनहित में जरूरी  दिशा-निर्देश

लखीमपुर खीरी 10 जुलाई। बाढ़ प्रबंधन और जन-जीवन की सुरक्षा के दृष्टिगत सीएम योगी आदित्यनाथ ने जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह के साथ सिंचाई खण्ड, शारदानगर कालोनी मैदान में जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों संग बैठक कर हालात की समीक्षा की। व्यापक जनहित में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए सीएम ने कहा कि इस समय जन-धन की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है। सभी अफसर अलर्ट मोड में रहें। बाढ़ से जन-जीवन की सुरक्षा के लिए गत वर्षो में अंतरविभागीय समन्वय से अच्छा कार्य हुआ है। इस वर्ष भी बेहतर कोऑर्डिनेशन, क्विक एक्शन और बेहतर प्रबन्धन से बाढ़ की स्थिति में लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित कराई जाए। बाढ़ की स्थिति पर रेग्युलर मॉनीटरिंग बनाए रखे। एसडीआरएफ और पीएसी फ्लड यूनिट तथा आपदा प्रबंधन टीमें 24x7 एक्टिव मोड में रहें। अति संवेदनशील और संवेदनशील क्षेत्रों में बाढ़ की आपात स्थिति हेतु पर्याप्त रिजर्व स्टॉक का एकत्रीकरण रखा जाए। 

बाढ़ के दौरान और बाद में बीमारियों के प्रसार की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में चिकित्सा विभाग द्वारा स्वास्थ्य किट यथा क्लोरीन टैबलेट, ओआरएस आदि की उपलब्धता होनी चाहिए। बुखार आदि की पर्याप्त दवा उपलब्ध हो। सर्प दंश की स्थिति में प्रभावित लोगों को तत्काल चिकित्सकीय मदद मिलनी चाहिए।उन्होंने कहा कि संकट की इस घड़ी में सरकार बाढ़ प्रभावितों को हरसंभव मदद पहुंचाने के लिये प्रतिबद्ध है। सरकार लोगों के हुए नुकसान की भरपाई करेगी।

बैठक में विधायक योगेश वर्मा, मंजू त्यागी, अमन गिरी, सौरभ सिंह सोनू, विनोद शंकर अवस्थी, रोमी साहनी, शशांक वर्मा, एमएलसी अनूप गुप्ता, जिला अध्यक्ष सुनील सिंह, मंडलायुक्त डॉ रोशन जैकब, डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल, एसपी गणेश प्रसाद साहा, सीडीओ अभिषेक कुमार, एडीएम संजय सिंह, सहित संबंधित जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

खीरी में सीएम योगी ने किया बाढ़ का हवाई सर्वे : पीड़ितों में बांटी राहत सामग्री

आपदा के इस समय मे सरकार पूरी तत्परता व प्रतिबद्धता से आपके साथ खड़ी : सीएम

लखीमपुर खीरी 10 जुलाई। जिले के बाढ़ के इलाकों का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को हवाई सर्वे किया। शारदा नगर कॉलोनी मैदान में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि बाढ़ से प्रभावित क्षेत्रों में सरकार और प्रशासन पूरी संवेदनशीलता से युद्ध स्तर पर बचाव एवं राहत कार्य में लगा है। सीएम ने कहा कि प्रदेश के हरेक नागरिक का जीवन हमारे लिए अमूल्य है। हम आश्वस्त करते हैं कि आपदा के इस समय मे सरकार पूरी तत्परता व प्रतिबद्धता से आपके से खड़ी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नदी और तटबंध के बीच बसे लोग यदि सहमति देंगे तो उन्हें सुरक्षित स्थान पर बसाएंगे। पूर्व में जिले में विकसित की गई आवास मॉडल कॉलोनी की भांति कॉलोनी विकसित कर उनके जीवन को सुगम बनायेगे। 
बाढ़ के चलते जिनके मकान क्षतिग्रस्त हो गए हैं, उसके लिए भी सरकार 1.20 लाख रुपये तक अनुमन्य धनराशि देगी। यदि किसी का मकान कटान के चलते नदी में विलीन हो गया है तो सरकार उसे न केवल आवास के लिए भूमि का पट्टा देगी, बल्कि उसके लिए सीएम आवास योजना से आवास की भी व्यवस्था की जाएगी। जब तक आवास की व्यवस्था नहीं होती तब तक ऐसे लोगों को सरकार की तरफ से संचालित शरणालयों में जगह दी जाएगी। सीएम ने कहा कि किसी भी सूरत में किसी को बेघर नहीं रहने देंगे। सरकार लगातार बाढ़ प्रभावित इलाकों में काम कर रही है। जनप्रतिनिधि प्रशासन आपस में सामंजस्य बनाकर लगातार काम कर रहे हैं। जिम्मेदार अफसर लगातार दौरा कर रहे हैं और पीड़ितों को जरूरी चीजे मुहैया करा रहे हैं।

*बाढ़ पीड़ितों में बांटी राहत सामग्री, खिले चेहरे*
बुधवार को पीलीभीत, लखीमपुर बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के दौरे पर निकले सीएम योगी बुधवार दोपहर शारदा नगर पहुंचे। उन्होंने यहां पीड़ितों के बीच पहुंचकर उनका दुख-दर्द साझा कर उन्हें राहत सामग्री प्रदान बांटी। 'हर समय सरकार उनके साथ' होने के भरोसे के साथ अधिकारियों को निर्देशित किया कि किसी को तनिक भी परेशानी नहीं होनी चाहिए। यहां उन्होंने क्षेत्र के बाढ़ प्रभावित लोगों से मुलाकात की और राहत सामग्री का वितरण किया।

*फसल मुआवजा के लिए अभी से सर्वेक्षण*
सीएम योगी ने बाढ़ पीड़ितों के बर्बाद फसलों की क्षतिपूर्ति का भी आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि जिन किसानों की फसलें बाढ़ के पानी में डूब गई हैं, उन्हें मुआवजा दिया जाएगा। इसके लिए अभी से सर्वेक्षण भी शुरू करा दिया गया है। ऐसी व्यवस्था बनाई गई है कि सभी प्रभावित किसानों को समय से फसल मुआवजा मिल जाए।

*आपदा से मृत्यु के साथ पशु हानि पर भी आर्थिक सहायता*
मुख्यमंत्री ने कहा कि किसी की मृत्यु अत्यंत दुखदाई होती है। फिर भी आपदा में किसी की मृत्यु होने पर संबंधित के परिवार को चार लाख रुपये तत्काल आर्थिक सहायता देने का निर्देश प्रशासन को दिया गया है। सांप या अन्य हिंसक जहरीले जानवर के हमले में मृत्य पर भी यह मदद दी जाएगी। बाढ़ के चलते किसी किसान या बटाईदार की मृत्यु पर उसे तत्काल मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना बीमा योजना के तहत पांच लाख रुपये की बीमा से आच्छादित करने का निर्देश प्रशासन को दिया गया है। इसी तरह यदि किसी व्यक्ति के पालतू पशु (गाय, भैंस, बकरी, मुर्गी आदि) की बाढ़ के चलते मृत्यु हो जाती है तो उसके लिए भी सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन घरों में बाढ़ या बारिश का पानी घुस गया है, उन परिवारों के भोजन पैकेट उपलब्ध कराए जा रहे हैं। पशुओं का भी सरकार को खयाल है। प्रभावित क्षेत्रों में पशुओं को भूसे चारे का संकट न हो, इसके लिए भी प्रशासन को निर्देशित किया। सीएम योगी ने कहा कि बाढ़ के समय सांप व अन्य जहरीले जंतुओं तथा कुत्तों के द्वारा काटने की घटनाएं बढ़ जाती हैं। ऐसे में प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में पर्याप्त मात्रा में एंटी रेबीज वैक्सिन व एंटी स्नेक वेनम उपलब्ध रहे। बीमारियों की आशंका को देखते हुए ऐसे क्षेत्रों में ओआरएस के पैकेट बांटने के निर्देश दिए ताकि लोगों को इन बीमारियों से होने वाले डिहाइड्रेशन से बचाया जा सके। साथ ही पेयजल को शुद्ध रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग को क्लोरीन टैबलेट बांटने को कहा गया है।

*पर्याप्त मात्रा में हो रहा खाद्यान्न वितरण*
*बाढ़ से जीतेंगे लड़ाई*
बाढ़ की आशंका को देखते हुए एनडीआरएफ,
एसडीआरएफ व पीएसी की फ्लड यूनिट को पहले से ही सक्रिय कर दिया गया था। पर्याप्त संख्या में नावों की व्यवस्था के साथ राहत सामग्री का पर्याप्त इंतज़ाम है, जो भी बाढ़ की चपेट में आया उन्हें पर्याप्त मात्रा में राहत सामग्री दी जा रही है। हर राशन सामग्री किट में लाई ( धान की ) 05 किग्रा, भूना चना 02 किग्रा, गुण (प्लास्टिक पैक में) 01 किग्रा, बिस्कुट 10 पैकेट (50 ग्राम प्रति पैकेट ), मचिस 01 पैकेट (06 पीस प्रति पैकेट ),मोमबत्ती मोटी 50 ग्राम प्रति पैकेट 01 पैकेट, नहाने के साबुन 02 (75 ग्राम प्रति पीस),जरीकेन 01 (20 लीटर), तिरपाल 01 (12X10) वर्गफिट, मोटाई 110 GSM, आटा और चावल 10-10 किग्रा, अरहर दाल 02 कि०ग्रा०, आलू 10 किग्रा, हल्दी 200 ग्राम, मिर्च 100 ग्राम, सब्जी मसाला 200 ग्राम, सरसों का तेल एक लीटर, नमक आयोडाइज्ड एक किग्रा दी जा रही है। सीएम ने कहा कि हम शीघ्र ही बाढ़ की स्थिति पर नियंत्रण प्राप्त कर लेंगे।

बैठक में विधायक योगेश वर्मा, मंजू त्यागी, अमन गिरी, सौरभ सिंह सोनू, विनोद शंकर अवस्थी, रोमी साहनी, शशांक वर्मा, एमएलसी अनूप गुप्ता, जिला अध्यक्ष सुनील सिंह, मंडलायुक्त डॉ रोशन जैकब, एडीजी जॉन लखनऊ एसबी शिरोडकर, आईजी रेंज लखनऊ प्रशांत कुमार, डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल, एसपी गणेश प्रसाद साहा, सीडीओ अभिषेक कुमार, एडीएम संजय सिंह, सहित संबंधित जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments