Breaking

बुधवार, 10 जुलाई 2024

स्टार्ट अप ने जाना बिजनेस मांडल का बिजनेस प्लान

 आज दिनांक 10/07/2024 को एक आई सी बिहार विद्यापीठ फाउण्डेशन द्वारा बिजनेस मॉडल कैनवास से बिजनेस प्लान की निवेशकों तक पहुंचने की यात्रा विषय पर एक कार्यशाला का आयोजन ए आई सी सभागार में किया गया।
इस कार्यशाला के मुख्य वक्ता श्री कार्तिक कुमार चौधरी, प्रोग्राम मैनेजर आई आईं एम, बैंगलोर  ने परस्पर परिचय के दौरान स्टार्प और उसके उत्पाद से परिचित हुए। उन्होंने उन उत्पादों के अनुकूल विपणन की रणनीति पर विस्तार से जानकारी दी। इसमें मुख्य रूप से उत्पादों की खपत  के लिए सोसल मीडिया के माध्यम से ग्राहकों के समूह बनाने की रणनीति पर चर्चा की।उन समूहों से निरंतर फौलोअप के द्वारा एक  मजबूत समन्वय स्थापित करने की तकनीक पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कहा कि ग्राहकों की आवश्यकता और उनकी समस्या की एक स्पष्ट समझ स्टार्ट अप को होनी चाहिए। उत्पाद की गुणवत्ता बरकरार  रखना तथा ग्राहकों तक उत्पादों की सुरक्षित आपूर्ति समय सीमा के भीतर सुनिश्चित करना विपणन का अनिवार्य शर्त है। बिजनेस मांडल जिसमें मुख्य रूप से निवेशकों तक पहुंचने की रणनीति पर भी  एक समग्र दृष्टिकोण प्रस्तुत किया। बिजनेस प्लान के मूल तत्व के रूप में स्टार्ट अप का आत्मविश्वास जोखिम वहन करने का कौशल की आवश्यकता पर बल दिया। मार्केटिंग रिसर्च,सोसल मीडिया इत्यादि बिजनेस मांडल के सफल क्रियान्वयन का आवश्यक शर्त माना। 
 उद्यमी या स्टार्ट अप को प्रोजेक्ट को इस तरह डिजाइन करना चाहिए ताकि उसका समग्र रोड मैप  स्पष्ट हो और  सम्भावित चुनौतियां को निपटाने  की रणनीति  भी सम्मिलित हो ।
पावरप्वाइंट द्वारा बिजनेस प्लान विस्तार पूर्वक चर्चा प्रस्तुति  की गई।
इस अवसर पर डॉ राकेश रंजन ने  कार्तिक कुमार के व्याख्यान को सैद्धांतिक और व्यावहारिक पक्षों का सम्मिश्रण बताया जो आज के परिवेश में अनुकरणीय साबित होगा। प्रमोद कुमार कर्ण सी ओओए आई सी बिहार विद्यापीठ ने अपने स्वागत भाषण के क्रम में विषय प्रवेश कराया और आगत विशेषज्ञ तथा उपस्थित स्टार्ट अप का स्वागत किया।इस अवसर पर बिहार विद्यापीठ के निदेशक शोध डॉ वाइ एल दास एवं सहायक सचिव अवधेश के नारायण ने भी इस आयोजन को सफल और उपयोगी बताया। अंत में डॉ राकेश रंजन के धन्यवाद ज्ञापन के साथ कार्यशाला की समाप्ति हुई।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments