Breaking

शुक्रवार, 31 मई 2024

तालाब में पानी भरवाने के नाम पर दोबारा सरकारी रकम निकालने की नई योजना तैयार

तालाब में पानी भरवाने के नाम पर दोबारा सरकारी रकम निकालने की नई योजना तैयार, भीषण गर्मी के दृष्टिगत अमृत सरोवरों/तालाबों में पानी भरवानें के सीडीओ ने दिए निर्देश

कौशाम्बी मुख्य विकास अधिकारी डॉ रवि किशोर त्रिवेदी द्वारा कार्यालय कक्ष में भीषण गर्मी के दृष्टिगत ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की उपलब्धता के सम्बन्ध में सम्बन्धित अधिकारियों के साथ बैठक की गईं।बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने अधिशासी अभियंता सिंचाई, अधिशासी अभियंता नलकूप, अधिशासी अभियंता जल निगम एवं सभी खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया कि जो तालाब पूर्व में भरवायें गये थे, तापमान ज्यादा बढ़ने से कुछ तालाब सूख गये हैं। उन तालाबों को पुनः भरवाते हुए अन्य नये तालाबों को भी पानी से भरवा दिया जाय, जिससे पशु-पक्षियों को इस भीषण गर्मी में परेशानी का सामना न करना पड़ें।तालाब में पानी भरवाने के नाम पर दोबारा सरकारी रकम निकालने की नई योजना तैयार होने लगी है जो की पहली बार तालाब में पानी भरवाने के नाम पर जिला अधिकारी ने निर्देश दिया था लेकिन जिलाधिकारी के निर्देश पर विभाग द्वारा तालाब में पानी नहीं भरा गया और सरकारी रकम खजाने से निकाल लिया और जिलाधिकारी को मीटिंग में बता दिया गया कि तालाब में पानी भर गया अब यह बताया कि गर्मी के चलते तालाब सूख गए हैं जबकि 90 प्रतिशत से अधिक तालाब में पानी नहीं भरवारा गया बिना पानी भरवाए सरकारी खजाने से रकम निकाल ली गई थी और जिलाधिकारी को गुमराह किया गया है अब फिर तालाब में पानी भरवाने के नाम पर दोबारा रकम निकालने की तैयारी शुरू है।
मुख्य विकास अधिकारी ने जिला पंचायतराज अधिकारी एवं सभी खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया कि सचिव, ग्राम पंचायतों से सर्वे करवाया जाय कि ग्राम पंचायतों के मुहल्लों में कितने हैण्डपम्प रिबोर कराने के योग्य हैं, खराब हैण्डपम्पों को तत्काल ठीक कराया जाय, जिससे ग्रामीणों को पानी के लिए इधर-उधर न भटकना पड़े। उन्होंने अधिशासी अभियंता जल निगम को निर्देशित किया कि जिन ग्राम पंचायतों में परियोजनायें चालू हैं और पानी की आपूर्ति शुरू है, उससे अमृत सरोवरों एवं अन्य तालाबों में पाइप लगाकर पानी भरवा दिया जाय, इस कार्य का सत्यापन सचिव ग्राम पंचायतों से कराने के भी निर्देश दियें। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को एक सप्ताह के अन्दर सभी कार्यों को पूर्ण कराते हुए सूचना उपायुक्त (श्रम रोजगार) को उपलब्ध कराने के निर्देश दियें। बैठक में अधिशासी अभियंता सिंचाई ने अवगत कराया कि किशुनपुर पम्प कैनाल 01 जून 2024 से संचालित हो जायेंगा, जिस पर मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि नहरों के आस-पास के तालाबों एवं गड्ढों को भरवा दिया जाय, जिससे पानी की वजह से किसी भी मवेशी या पक्षियों की मौत न हों। बैठक में अधिशासी अभियंता नलकूप ने बताया कि जनपद में नलकूपों की कुल संख्या-397 हैं, जिसमें सभी क्रियाशील हैं। कमाण्ड एरिया में 185 तालाब हैं, जिन्हें पानी से भरा दिया गया हैं, जिस पर मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि ग्राम प्रधानों को ग्रामीणों से सम्पर्क कर कमाण्ड एरिया से दूर के तालाबों एवं गड्ढों को पाइप लगाकर नलकूपों से भरवाया जाय।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments