Breaking

गुरुवार, 2 मई 2024

प्रशिक्षण में मतदान कर्मियों को दिए मतदान के गुर, डीएम खीरी ने निरीक्षण कर समझाईं बारीकियां

लखीमपुर खीरी 02 मई। लोकसभा चुनाव को लेकर प्रशासन की तैयारियां जोरो पर चल रही हैं। जिले में मतदान कर्मियों को दिए जा रहे द्वितीय प्रशिक्षण के पहले दिन विशेष प्रशिक्षकों और मास्टर ट्रेनरों ने मतदान से जुड़े टिप्स देते हुए वोटिंग की बारीकियां समझाई। डीएम महेंद्र बहादुर सिंह समेत सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने प्रशिक्षण स्थल का जायजा लिया। मतदान कर्मियों से सवाल पूछने के साथ ही उन्हें पूरी प्रक्रिया भी समझाई। 

गुरुवार को डीएम ने डीएस कॉलेज का निरीक्षण किया। डीएम ने मतदान शुरू होने से समाप्ति तक के कार्य और स्ट्रांग रूम में ईवीएम के जमा करने की प्रक्रिया को जानने के बाद उन्होंने प्रशिक्षण की बारीकियों को भी कर्मियों को समझाया। डीएम सीधे प्रशिक्षण कक्षों में पहुंचे और पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी प्रथम, द्वितीय व तृतीय से पूरी प्रक्रिया को जाना। अलग-अलग मतदान कार्मिकों से मतदान दिवस के दिन उनके कार्यों व दायित्वों के संबंध में जानकारी लेते हुए जाना कि प्रशिक्षण के दौरान मतदान कार्मिक कितने संजीदा हैं। मतदान संबंधी कई प्रश्न पूछते हुए प्रशिक्षण की गुणवत्ता को भी परखा। प्रशिक्षकों ने कार्मिकों को ईवीएम, वीवीपेट को खोलने, बंद करने, मॉक पोल करने एवं मतदान के पश्चात विधिवत रूप से शील्ड कराने आदि से संबंधित विस्तृत जानकारी दी गई।

*अनुपस्थित कार्मिक प्राप्त करें प्रशिक्षण, अन्यथा होगी विभागीय कार्यवाही*
डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने प्रशिक्षण स्थल डीएस कॉलेज में पहले दिन गुरुवार को हुए प्रशिक्षण में अनुपस्थित कार्मिकों का ब्यौरा तलब किया। वही अनुपस्थित कार्मिकों को एक और मौका देते हुए शुक्रवार को दूसरी शिफ्ट में अनिवार्य रूप से प्रशिक्षण प्राप्त करने के निर्देश दिए अन्यथा की स्थिति में अनुपस्थित कार्मिकों पर विभागीय कार्यवाही शुरू की जाएगी।  बताते चलें कि प्रथम पाली में 25 कार्मिक (पीठासीन अधिकारी 7, पी-वन : 04, पी-टू : 08 पी-थ्री : 06) एवं द्वितीय पाली में 34 (पीठासीन अधिकारी 08, पी-वन : 04, पी-टू : 13 पी-थ्री : 09) कार्मिक अनुपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments