Breaking

मंगलवार, 2 अप्रैल 2024

जोनल मजिस्ट्रेट निर्वाचन की महत्वपूर्ण कड़ी : डीएम खीरी

● डीएम, सीडीओ ने दिया निर्वाचन का प्रशिक्षण, बताईं चुनाव की बारीकियां

लखीमपुर खीरी 01 अप्रैल। लोकसभा चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए नियुक्त जोनल मजिस्ट्रेट का प्रशिक्षण सोमवार को कलेक्ट्रेट में आयोजित हुआ। प्रशिक्षण में जिला निर्वाचन अधिकारी, डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने जोनल मजिस्ट्रेट को स्वतंत्र, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण एवं पारदर्शी चुनाव प्रक्रिया सम्पन्न करवाने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में जानकारी दी।

प्रशिक्षण कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुए डीएम ने निर्वाचन के दौरान उनकी भूमिका, कर्तव्य व कार्य दायित्व बताएं और यह भी कहा कि आप सभी के कंधों पर बड़ी जिम्मेदारी है, इसलिए उसका कुशलतापूर्वक निर्वहन करें।
डीईओ ने जोनल मजिस्ट्रेट्स से अपने-अपने क्षेत्र के बारे में जानकारी प्राप्त करने, क्षेत्र में पोलिंग बूथ का सतत निरीक्षण करने, चुनाव प्रत्याशियों द्वारा मतदान केन्द्र से सौ एवं 200 मीटर के दायरे में की जाने वाले गतिविधियों के संबंध में पूरी निगरानी रखने के निर्देश दिए।

सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने कहा कि निर्वाचन में जोनल ऑफिसर की महती भूमिका है, इसलिए सौंपे गए दायित्वों का सजगता, सतर्कता व विवेकपूर्ण तरीके से निर्वहन करें।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी, एडीएम संजय कुमार सिंह ने कहा कि भयमुक्त होकर, पारदर्शिता के साथ मतदान प्रक्रिया सम्पन्न करवाएं। ट्रेनर ने सवाल जवाब के माध्यम से चुनाव प्रक्रिया को समझाया। इसके अलावा उन्होंने आचार संहिता का ठीक से पालन करने के निर्देश दिए। इस दौरान  प्रभारी अधिकारी (प्रशिक्षण), पीडी एसएन चौरसिया, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी तौसीफ अहमद, सभी जोनल मजिस्ट्रेट मौजूद रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments