Breaking

मंगलवार, 16 जनवरी 2024

लखीमपुर खीरी / स्वच्छ सिटी अवार्ड से अलंकृत हुई बरबर

● स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 : यूपी में नगर निकाय बरबर को मिला चतुर्थ स्थान, डीएम ने दिया अवॉर्ड

लखीमपुर खीरी 16 जनवरी। स्वच्छता के मामले में खीरी जिले की बरबर नगर पंचायत ने बेहतर प्रदर्शन किया है। बरबर को प्रदेश में चतुर्थ और देश मे 370 वां स्थान मिलने पर मंगलवार को डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने एडीएम संजय कुमार सिंह संग बरबर की अधिशासी अधिकारी सपना भारद्वाज को पुरस्कार देकर "स्वच्छ सिटी अवार्ड" से सम्मानित किया। 

डीएम ने "स्वच्छ सर्वेक्षण-2023 में बरबर को प्रदेश में चतुर्थ और देश में 370 स्थान प्राप्त होने पर सभी स्वच्छता कर्मवीरों और विशेष रूप से बरबरवासियों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी। मुझे पूर्ण विश्‍वास है कि ऐसे ही भविष्य में भी "स्‍वच्‍छ भारत अभियान" के महायज्ञ में बरबर अपनी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता रहेगा। जिले के अन्य नगर निकाय को भी इससे प्रेरणा लेना चाहिए।

एडीएम संजय कुमार सिंह ने बताया कि भारत सरकार के आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय ने स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 के आंकड़े जारी कर दिए हैं। 15 हजार तक आबादी वाले नगर निकाय में बेहतर साफ-सफाई के मामले में बरबर नगर पंचायत भी शामिल रही, जिसमे बरबर को प्रदेश में चतुर्थ और देश मे 370 वां स्थान मिला है। कूड़ा निस्तारण को डंपिग जोन, खुले में शौच मुक्त बरकरार रहने, सफाई और लोगों के जवाब के आधार पर रैंक जारी की गई।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में नगर पंचायत धौरहरा ने 09वा, नगर पंचायत मैलानी ने 47, नगर पंचायत ओयल ढकवा ने 77वाँ, नगर पंचायत सिंगाही ने 265 वॉ स्थान प्राप्त किया। वही 25 से 50 हजार तक की आबादी वाले कैटेगरी में प्रदेश में नगर पंचायत खीरी ने 19वां, नगर पालिका मोहम्मदी 79वा, नगर पालिका पलिया 131 वाँ और 50 हजार से एक लाख तक की आबादी वाली कैटेगरी में प्रदेश में नगर पालिका गोला ने 24 वां स्थान प्राप्त किया। वही एक लाख से 10 लाख पापुलेशन कैटेगरी मे नगर पालिका परिषद लखीमपुर को प्रदेश में 20 वां स्थान प्राप्त हुआ है।

बताते चले कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 में स्वच्छता के मानकों को पूरा करने पर भारत सरकार के द्वारा पिछले साल परीक्षण कराया गया था. परीक्षण के आधार पर राष्ट्रीय पुरस्कार स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 की घोषणा की गई है। देश में जोनल स्तर पर उत्तर भारत क्षेत्र में यूपी के तीन शहरों को क्लीन सिटी नार्थ जोन का भी पुरस्कार मिला। इनमें बरवर, अनूपशहर और गजरौला शामिल हैं। इसी के साथ गॉवेज फ्री सिटी के प्रमाणीकरण के अनुसार नगर पंचायत बरबर और धौरहरा को वन स्टार प्राप्त हुआ है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments