Breaking

शनिवार, 2 दिसंबर 2023

खीरी पहुंचे रोल प्रेक्षक आयुक्त देवीपाटन मण्डल, किया मतदान केन्द्रों का निरीक्षण

पुनरीक्षण कार्य की ज़मीनी हकीकत का लिया जायज़ा

लखीमपुर खीरी 02 दिसंबर। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार अर्हता तिथि 01 जनवरी 2024 के आधार पर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत माह दिसंबर की विशेष अभियान तिथि के अवसर पर संचालित गतिविधियों का जायज़ा लेने के उद्देश्य से रोल प्रेक्षक आयुक्त देवीपाटन मण्डल योगेश्वर राम मिश्र ने एडीएम संजय कुमार सिंह एसडीएम सदर श्रद्धा सिंह के साथ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 142 लखीमपुर के मतदान केन्द्र वाईडी इंटर कालेज ओयल में बूथ संख्या 77 और 78, पूर्व मा० विद्यालय ओयल बूथ संख्या 79, 80, 81, 82 और परिषदीय विद्यालय सरैया के बूथ संख्या 75 और 76 का निरीक्षण कर विशेष अभियान तिथि के लिए की गयी व्यवस्थाओं का जायज़ा लिया। मतदान केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान बूथों पर बी.एल.ओ. व सम्बन्धित स्टाफ उपस्थित पाये गये।

मतदान केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान रोल प्रेक्षक/आयुक्त देवीपाटन मण्डल श्री मिश्र ने बूथ लेविल अधिकारियों को निर्देश दिया गया कि बूथ पर प्राप्त होने वाले प्रपत्रों के सापेक्ष सम्बन्धित को प्राप्ति रसीद अनिवार्य रूप से उपलब्ध करायी जाय। आयुक्त ने उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिया है कि सभी बूथों पर इस व्यवस्था का अनुपालन भी सुनिश्चित करायें। आयुक्त ने बूथ लेबिल अधिकारियों को यह भी निर्देश दिया कि पुनरीक्षण कार्यक्रम का अपने स्तर से भी व्यापक प्रचार-प्रसार करें तथा आवश्यकतानुसार इस कार्य के लिए गॉव का भ्रमण भी किया जाय।

आयुक्त श्री मिश्र ने बूथ लेबिल अधिकारियों को निर्देश दिया कि बूथ पर आने वालों को मतदाता पंजीकरण के लिए आयोग द्वारा अनुमन्य आनलाइन व ऑफलाइन व्यवस्था के बारे में भी बताया जाय, ताकि अधिक से अधिक लोग अपनी सुविधानुसार मतदाता सूची में पंजीकरण, डिलीशन तथा संशोधन की कार्यवाही कर सकें। बूथों के निरीक्षण के दौरान आयुक्त ने मतदान केन्द्रों पर प्रपत्रों की उपलब्धता, मतदान केन्द्रों पर मूलभूत सुविधाओं यथा पेयजल, शौचालय, रैम्प, प्रकाश तथा भवन की स्थिति आदि का भी जायज़ा लिया तथा मौके पर ही सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

संपूर्ण समाधान दिवस से लौट के बाद प्रभारी डीएम अनिल कुमार सिंह ने एलआरपी चौराहे पर स्थित लोक निर्माण विभाग निरीक्षण भवन में रोल प्रेक्षक/ आयुक्त, देवीपाटन मण्डल योगेश्वर राम मिश्र से मुलाकात कर पुष्प देकर जनपद आगमन पर स्वागत किया। इसके बाद रोल ऑब्जर्वर ने विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम की संचालित गतिविधियों की विस्तृत समीक्षा कर संबंधित अफसर को जरूरी दिशा निर्देश दिए और यह कहा गया कि जनपद के ईपी रेशियो जेंडर रेशियो आयोग के मानक के अनुरूप नहीं है जिसे सुधारने की आवश्यकता है। इस दौरान डिप्टी डीईओ/एडीएम संजय कुमार सिंह, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी तौसीफ अहमद मौजूद रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments