Breaking

बुधवार, 29 नवंबर 2023

सर्दी में गर्म पानी के इस्तेमाल से स्किन की परेशानी : डॉ अमित शेखर

प्रयागराज  मे प्रेस वार्ता के माध्यम से बताया की  सर्दी के बदलते मौसम का असर सिर्फ सेहत पर ही नहीं पड़ता बल्कि स्किन पर भी पड़ता है। इस मौसम में स्किन बेहद ड्राई और रूखी होने लगती है। हवा में नमी बेहद कम होती है और ये शुष्क हवा हमारी त्वचा से नमी छीन लेती है। अगर स्किन की देखभाल न की जाए तो सर्दी में ब्रेकआउट, क्रॉनिक ड्राईनेस और स्किन पर पैच दिखने लगते हैं। सर्दी में गर्म पानी का इस्तेमाल स्किन की परेशानी को बढ़ा देता है।यह जानकारी त्वचा एवं वीडी विभाग, एमएलएन मेडिकल कॉलेज के एचओडी वरिष्ठ त्वचा रोग विशेषज्ञ डॉ. अमित शेखर ने पत्रकारों को दी। इलाहाबाद मेडिकल एसोसिएशन में उन्होंने प्रेस वार्ता के दौरान बताया कि सर्दी में गर्म पानी का इस्तेमाल करने से बचें। गर्म पानी से नहाना सर्दी में बहुत आरामदायक लगता है लेकिन ये स्किन को कई तरह से नुकसान पहुंचाता है। स्किन ड्राई हो जाती है और स्किन की ड्राईनेस बढ़ जाती है। नहाने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करने से स्किन हेल्दी रहती है।
उन्होंने बताया कि सूरज की हानिकारक यूव किरणें सर्दी में बादलों के माध्यम से प्रवेश करने में सक्षम होती हैं और आसानी से आपकी त्वचा में प्रवेश कर जाती है। सर्दी में स्किन की देखभाल करने के लिए सनस्क्रीन का जरूर इस्तेमाल करें। सर्दी में बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें। शरीर को हाइड्रेट रखने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है और स्किन रिपेयर भी होती है। सर्दी में ड्राईनेस स्किन को बहुत नुकसान पहुंचती है। इस मौसम में स्किन को मॉइस्चराइज़ करने से क्रॉनिक ड्राईनेस से बचा जा सकता है।
अध्यक्षता एएमए अध्यक्ष डॉ कमल सिंह ने किया। अन्त में एएमए सचिव डॉ आशुतोष गुप्ता, वैज्ञानिक सचिव डॉ श्रीवास्तव, पीआरओ डॉ अनूप चौहान और वित्त सचिव डॉ सुभाष वर्मा ने भी अपने विचार व्यक्त किये।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments