प्रयागराज मण्डल (विज्ञप्ति) के संकल्प सभागार में वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबंधक/कोचिंग, श्री हिमांशु शुक्ला की अध्यक्षता में यात्री सुविधा लाइसेंस धारकों के साथ बैठक आयोजित की गयी । इस बैठक में सहायक मण्डल वाणिज्य प्रबंधक, श्री दिनेश कुमार, सहायक मण्डल वाणिज्य प्रबंधक, श्री अनिल कुमार गुप्ता, वाणिज्य निरीक्षक एवं पर्यवेक्षक उपस्थित थे। वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबंधक ने बैठक में संबोधित करते हुए कहा कि महाकुंभ -2025 में देश-विदेश से करोड़ों श्रद्धालु प्रयागराज में दर्शन एवं स्नान के लिए आते हैं । इनमें से बड़ी संख्या में श्रद्धालु रेल से यात्रा करते हैं। रेलवे के लिए सेवभाव के साथ अपनी सर्वोत्तम सेवाएं प्रस्तुत करने की अहम जिम्मेदारी है और रेलवे इसके लिए पूर्ण रूप से तैयार है। वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबंधक/कोचिंग ने बैठक के दौरान सभी कैटरिंग स्टाल लाइसेंस धारकों को खानपान सामग्री में स्वच्छता के साथ निर्धारित शुल्क पर बिक्री करने के निर्देश दिए । सभी स्टालों पर समान सुव्यवस्थित ढंग से रखे हों, कर्मचारियों की परिधान उचित हो, नेम प्लेट लगी हो और व्यवहार विनम्र हो । सभी प्रकार की स्टालों एवम यात्री सुविधाओं के नियमित और औचक निरीक्षण किए जाएंगे । इस बैठक में सभी खानपान सेवा देने वाले लाइसेंस धारकों को अपने बेस किचिन का विवरण तत्काल उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया । वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबंधक ने सभी लाइसेंसियों को स्टॉलस पर विजिटर बुक रखने का निर्देश दिया गया और अच्छा कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया ।जन सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए हेतु कर्मचारियों और लाइसेंस धारकों के सुझावों को भी लिया गया । वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबंधक/कोचिंग ने कहा कि महाकुंभ -2025 के दौरान श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए 13000 से अधिक गाड़ियां चलायी जाएंगी । 10,000 से अधिक नियमित गाड़ियां एवं 3000 से अधिक विशेष गाड़ियों का संचालन किया जाएगा । प्रयागराज जंक्शन, सूबेदारगंज, नैनी, प्रयागराज छिवकी, प्रयाग जंक्शन, फाफामऊ, प्रयागराज रामबाग, प्रयागराज संगम और झूंसी सहित कुल 9 रेलवे स्टेशनों के साथ-साथ मेला क्षेत्र में यूटीएस, एटीवीएम, एमयूटीएस, पूछताछ और पीआरएस सहित कुल 560 टिकटिंग पॉइंट उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इनमें 132 काउंटर प्रयागराज जंक्शन पर बनाए जा रहे है । इन काउंटरों से प्रतिदिन लगभग 10 लाख टिकट वितरित किए जा सकेंगे । रेलवे ने कुंभ मेल के दृष्टिगत अब अग्रिम रेलवे टिकट 15 दिन पूर्व लेने की सुविधा शुरू कर दी गयी है । रेलवे ने 01 नवंबर, 2024 से टोल फ्री नंबर 1800 4199 139 जारी किया है । 01 जनवरी, 2025 से यह चौबीसों घंटे प्रति शिफ्ट चार ऑपरेटरों द्वारा संचालित किया जाएगा और मेला अवधि के दौरान उड़िया, तमिल / तेलगु, मराठी और बंग्ला जैसी भाषाओं में जानकारी उपलब्ध कराएगा । यात्रियों की सुविधा के लिए बहुभाषी उदघोषणा प्रणाली शुरू की जा रही है । बहुभाषी उदघोषणा प्रणाली के माध्यम से महाकुंभ के दौरान श्रद्धालुओं को यात्रा संबंधित जानकारियां 12 भाषाओं - हिंदी, अंग्रेज़ी, गुजराती, मराठी, तामिल, कन्नड़, तेलुगू, मलयालम, बंग्ला, उड़िया,पंजाबी एवं असमिया में उद्घोषित की जाएंगी ।
गुरुवार, 2 जनवरी 2025
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प्रयागराज मण्डल ने महाकुंभ -2025 में यात्री सुविधाओं को उत्कृष्ट बनाने के लिए लाइसेंस धारकों के साथ की मीटिंग
प्रयागराज मण्डल ने महाकुंभ -2025 में यात्री सुविधाओं को उत्कृष्ट बनाने के लिए लाइसेंस धारकों के साथ की मीटिंग

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