Breaking

शनिवार, 22 जून 2024

यूपी में मानसून की होने वाली है एंट्री,जानें कब से लखनऊ में होगी बारिश

लखनऊ। 25 मई से शुरू हुए नौतपा के बाद से प्रचंड गर्मी को उत्तर प्रदेश के लोगों ने झेला है।अब इस प्रचंड राहत मिलने वाली है।मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि 22 से लेकर 23 जून तक पूर्वांचल के रास्ते यूपी में मानसून की एंट्री होगी।इस दौरान कई जगहों पर तेज बारिश का पूर्वानुमान है।बरहाल प्री मानसून की बारिश से गुरुवार को पूर्वांचल,बुंदेलखंड और तराई के क्षेत्रों में आंधी और बारिश से लोगों को प्रचंड गर्मी से राहत मिली।गुरुवार को अधिकांश जिलों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री आसपास ही रहा।
राजधानी लखनऊ में गुरुवार सुबह से बादलों का आवागमन और बूंदाबांदी से लोगों को राहत मिली,लेकिन दिन चढ़ते ही गर्मी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया।अमौसी स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक पूर्वांचल के रास्ते मानसून की एंट्री के बाद 23 जून से प्री मॉनसून बारिश से लोगों को राहत मिलने की उम्मीद है।राजधानी लखनऊ और आसपास के जिलों में 23 और 24 जून को अच्छी बारिश के आसार हैं।इस बीच मौसम विभाग की तरफ से 21 और 22 जून को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने आंधी-पानी का येलो अलर्ट जारी किया है।
मौसम विभाग के मुताबिक मानसून की टर्फ लाइन बिहार के भागलपुर जिले की रक्सौल से आगे बढ़ रही है।अगर सब कुछ ठीक रहा तो अगले दो से तीन दिनों में मानसून यूपी में एंट्री कर जाएगा,जिसके बाद भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है।अगर जून महीने की बात करें तो इस साल 78 फीसदी कम बारिश हुई है,लेकिन जिस तरह से मानसून ने अब रफ़्तार पकड़ी है, उससे उम्मीद है कि अच्छी बारिश देखने को मिलेगी।खासकर किसानों के लिए यह राहत की बात है, जो धान की फसल को लेकर चिंतित हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments