Breaking

मंगलवार, 2 अप्रैल 2024

स्कूल चलो अभियान और संचारी रोग नियंत्रण अभियान रैली को बीएसए ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

● अभिभावक समय पर बच्चों को नियमित भेजें स्कूल: बीएसए

● स्कूल चलो अभियान रैली निकाल नौनिहालों को शिक्षा दिलाने का आह्वान

● बीएसए ने रैली में स्वयं भ्रमण कर अभिभावकों को किया जागरूक-

       परिषदीय विद्यालयों में शत-प्रतिशत नामांकन सुनिश्चित कराने के लिए सोमवार को ब्लाक लखीमपुर क्षेत्र के संविलियन विद्यालय लखीमपुर देहात में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण कुमार तिवारी ने स्कूल चलो अभियान और संचारी रोग नियंत्रण अभियान की रैली को न केवल झंडा दिखाकर रवाना किया बल्कि स्वयं विद्यालय अच्छादित क्षेत्र में भ्रमण किया और सीधे अभिभावकों से संवाद कर जागरूक किया।
      संविलियन विद्यालय लखीमपुर देहात के बच्चे हाथों में स्लोगन लिखे तख्ती जिस पर लिखा है आधी रोटी खाएंगे, स्कूल पढ़ने जाएंगे, घर घर विद्या दीप जलाओ, अपने बच्चे सभी पढ़ाओ  ‘कोई न छूटे अबकी बार-शिक्षा है सबका अधिकार’, ‘हिन्दू मुस्लिम सिख इसाई-सभी मिलकर करें पढ़ाई’ इत्यादि नारों को बच्चे बड़े ही जोर-शोर से लगा रहे थे। नारों से बच्चों के नामांकन के लिए लोगों को प्रेरित किया।
अपने सम्बोधन में बतौर मुख्य अतिथि बीएसए प्रवीण कुमार तिवारी ने कहा कि शिक्षक समाज का सबसे महत्वपूर्ण अंग है। शिक्षक ठान ले तो न सिर्फ शत्-प्रतिशत नामांकन होगा, बल्कि देश के भावी कर्णधारों की नींव भी मजबूत होगी। उन्होंने कहा कि केंद्र व प्रदेश की सरकार प्राथमिक शिक्षा को बेहतर बनाने को लेकर निरंतर नए प्रयास कर रही है। शिक्षक अपने जिम्मेदारियों का बखूबी निर्वहन करें। अभिभावक भी नियमित बच्चों को स्कूल भेजें जिससे शैक्षिक गुणवत्ता के साथ प्राथमिक विद्यालयों में बेहतर माहौल कायम हो सके।
इस अवसर पर स्कूल चलो अभियान के प्रभारी एवं जिला समन्वयक पुष्पेंद्र श्रीवास्तव, विद्यालय की प्रधानाध्यापिका दीपा गुप्ता, पूर्णिमा मिश्रा, समस्त स्टाफ, बच्चे एवं अभिभावक उपस्थित रहे।

● बच्चों का विद्यारम्भ, नामांकन, रोली अक्षत , किट वितरण

        बीएसए प्रवीण कुमार तिवारी ने विद्यालय में प्रवेश लेने वाले बच्चों का रोली टीका किया। उन्होंने अभिभावकों से कहा कि सरकार 6 से 14 आयु वर्ग के बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा देने के लिए सभी आवश्यक सुविधाएं प्रदान कर रही है। बच्चों को निःशुल्क पुस्तकें, स्कूल बैग, जूता मोजा, ड्रेस व भोजन आदि सुविधाएं दी जा रही हैं। परिषदीय विद्यालयों का भौतिक एवं शैक्षिक परिवेश पूर्णतः कायाकल्पित है। क्लासों में अच्छा फर्नीचर एवं डिजिटल युक्त स्मार्ट क्लासेज हैं। अभिभावक अपने बच्चों को नियमित विद्यालय भेंजे तथा कोई समस्या के निराकरण हेतु शिक्षकों से निरंतर मिलते रहें।

● पुस्तक वितरण एवं किट वितरण-
            बीएसए प्रवीण कुमार तिवारी ने विद्यालय में प्रवेश लेने वाले बच्चों को किट वितरित की। तथा विभाग से प्राप्त नवीन पाठ्य पुस्तकों का वितरण भी किया। किताबें पाकर बच्चों में अपार खुशी दिखी।

● शिक्षक बच्चों को बनाएंगे जिम्मेदार नागरिक

          बीएसए प्रवीण कुमार तिवारी ने शिक्षकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि विभागीय योजनाओं को धरातल पर उतारने की जिम्मेदारी शिक्षकों की  है। शिक्षकों को परिषदीय विद्यालयों के बच्चों को पूरी लगन एवं निष्ठा से निखारना है। उन्होंने कहा एक भी बच्चा स्कूल जाने से वंचित न रहने पाए। और कोई भी बच्चा किसी भी संचारी रोग की चपेट में न आए। ये जिम्मेदारी हम सबकी है। बच्चों को स्कूल लाना है, उसके लिए अभिभावकों को तैयार करना है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments