Breaking

शुक्रवार, 29 दिसंबर 2023

डीएम खीरी की अध्यक्षता में संपन्न हुई जिला उद्योग बंधु की बैठक

जिला उद्योग बंधु : उद्यमियों की समस्याओं का समय से कराएं निस्तारण : डीएम

लखीमपुर खीरी 29 दिसंबर। जिले के उद्यमियों एवं व्यापारियों की समस्याओं के त्वरित निस्तारण के उद्देश्य से कलेक्ट्रेट सभागार में डीएम महेंद्र बहादुर सिंह की अध्यक्षता में जिला उद्योग बन्धु की बैठक हुई। बैठक के दौरान डीएम ने सभी सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिया कि उद्यमियों, व्यापारियों, निर्यातकों की जायजा समस्याओं का समयबद्धता एवं गुणवत्तापरक निस्तारण कराया जाए। ताकि जनपद में औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ावा मिल सके। बैठक का संचालन उपायुक्त उद्योग संजय सिंह ने किया।

डीएम ने कहा कि उद्यमियों की समस्याओं का निस्तारण करना शासन की शीर्ष प्राथमिकता है। समस्याओं के तत्परतापूर्वक निदान से उद्यमियों में प्रशासन के प्रति विश्वास बढ़ता है। व्यापारियों द्वारा उठाई समस्याओं के निदान के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। डीएम ने निवेश मित्र पोर्टल पर लंबित आवेदनों के संदर्भ में संबंधित विभागों से पूछताछ कर कारण जाना,जल्द ही निस्तारण के निर्देश दिए। उद्यमी अपनी समस्या के संबंध में प्रशासन को जानकारी देकर निदान करा सकते हैं। 

एसपी गणेश प्रसाद साहा ने कहा कि उद्यमियों के हर समस्या के निदान हेतु पुलिस प्रशासन तत्पर है। बैठक में उद्यमियों ने ई-रिक्शा का मुद्दा उठाया। डीएम-एसपी ने एआरटीओ को निर्देश दिए कि सड़कों पर गैर पंजीकृत ई रिक्शा संचालित न हो। वही राष्ट्रीय राजमार्ग और स्टेट हाईवे पर ई-रिक्शा का संचालन कदापि न हो इसे सुनिश्चित कराए। डीएम ने एआरटीओ को निर्देश दिए कि ई रिक्शा और ट्रैफिक महकमें की एक बैठक अवश्य कर ले। आईएमए के अध्यक्ष दीपक अग्रवाल ने निवेश मित्र पोर्टल पर पेमेंट करने में आ रही दिक्कतें बताएं। डीएम ने उपायुक्त उद्योग को समस्या के निस्तारण के निर्देश दिए। 

सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने बैठक की आवश्यकता व प्रासंगिकता पर विस्तार से अपने विचार व्यक्त किए। सीडीओ ने व्यापारियों द्वारा उठाई गई समस्याओं के निस्तारण हेतु संबंधित विभागों को निर्देशित किया। उपायुक्त (उद्योग) संजय सिंह ने गत बैठक में हुए निर्णयों के अनुपालन की जानकारी दी। बैठक में निवेश मित्र पोर्टल पर लंबित आवेदन पत्रों, विभाग द्वारा संचालित पीएम रोजगार सृजन कार्यक्रम, एमवाईएसवाई, ओडीओपी वित्तपोषण सहित रोजगारपरक योजनाओं की विस्तृत समीक्षा की। बैठक की शुरुआत में उपायुक्त (उद्योग) संजय सिंह ने गत बैठक में लिए गए निर्णय की अद्यतन प्रगति बताइ। 

*बोर्ड ने दिया सेस जमा करने का बेहतर विकल्प*
श्रम परिवर्तन अधिकारी संतोष त्रिपाठी ने बताया कि उप्र भवन एवम् अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड ने सेस जमा करने का बेहतर विकल्प प्रदान किया है। अब इसके लिए बोर्ड के पास नया पोर्टल है। जिसके माध्यम से ऑनलाइन सेस जमा कराने की सुविधा है। उपकर जमा करने वाले डेबिट या क्रेडिट कार्ड, यूपीआई, वॉलेट, इंटरनेट बैंकिंग आदि के द्वारा पोर्टल के माध्यम से इसे डिजिटली जमा कर सकते हैं।  इस ऑनलाइन व्यवस्था से लोगों को अधिक आसानी होगी। विभिन्न स्रोतों से उपकर एक ही खाते में एकत्र किया जाएगा। 

*इजराइल जाने को निर्माण श्रमिक कर सकते हैं आवेदन : श्रम प्रवर्तन अधिकारी*
इजराइल में हुए युद्ध से उत्पन्न स्थिति के दृष्टिगत इजराइल सरकार द्वारा भारत सरकार से निर्माण श्रमिकों की आवश्यकता बताई गयी है। इस हेतु निर्माण श्रमिक जिनका पंजीयन श्रम विभाग में है अथवा नहीं बायोडाटा व आधार कार्ड कार्यालय सहायक श्रम आयुक्त कलेक्ट्रेट में जमा कर सकते हैं। उक्त जानकारी श्रम प्रवर्तन अधिकारी संतोष त्रिपाठी ने दी। 

उन्होंने बताया कि भारत सरकार द्वारा निर्माण श्रमिकों के रोजगार के लिए एक सुनहरा अवसर प्रदान किया जा रहा है, जिसके अंतर्गत इजराइल में सुरक्षित स्थान पर बिल्डिंग निर्माण से सम्बंधित काय करने वाले श्रमिक यथा- राजमिस्त्री/टाइल्स कारीगर/शटरिंग कारीगर तथा जाल बनाने वाले कारीगर आदि के कार्यों हेतु भारत सरकार के राष्ट्रीय कौशल विकास कारपोरेशन के माध्यम से श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराये जाने हेतु आवेदन आमंत्रित किये जा रहे हैं, जिसमें इच्छुक श्रमिक योग्यता रखता हो। श्रमिक उक्त चारों प्रकार में से किसी एक कार्य में निपुण हो।  श्रमिक की आयु 21 वर्ष से 45 वर्ष के मध्य होना अनिवार्य है। श्रमिक को कम से कम 3 वर्ष कार्य का अनुभव होना अनिवार्य है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments