Breaking

शनिवार, 16 दिसंबर 2023

रोड सेफ्टी के लिए अवेयरनेस हाल में एआरटीओ ने दिलाया सड़क सुरक्षा का संकल्प, किया जागरूक

लखीमपुर खीरी 16 दिसंबर। मुख्य सचिव, उप्र शासन से प्राप्त निर्देशों के अनुपालन में 31 दिसंबर तक "द्वितीय सड़क सुरक्षा पखवाड़ा" मनाया जा रहा। शनिवार को पखवाड़ा के द्वितीय दिवस परिवहन कार्यालय के रोड़ सेफटी अवेयरनेस हाल में जनपद के सभी वस, 
ट्रक,ऑटो, ई-रिक्शा तथा टैक्सी चालकों एवं यूनियन के पदाधिकारियों संग सड़क सुरक्षा पर जागरूकता कार्यक्रम हुआ। 

कार्यक्रम में उपस्थित लगभग 250 जन-मानस को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करते हुए सड़क सुरक्षा के नियमों की जानकारी उपलब्ध कराई तथा पेम्फलेट्स, स्टीकर्स व हैंडबिल वितरित किये गये। कार्यक्रम का संचालन सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी (प्रशासन) आलोक कुमार सिंह ने किया। कार्यक्रम में सम्भागीय निरीक्षक(प्राविधिक) पंकज तथा कार्यालय के समस्त कर्मचारी भी उपस्थित रहे।

कार्यक्रम में एआरटीओ आलोक कुमार ने उपस्थित लोगो को सड़क सुरक्षा की शपथ दिलायी गयी। दो पहिया वाहन चलाते समय हमेशा हेलमेट पहनेंगे। चार पहिया वाहन चलाते समय हमेशा सीट बेल्ट पहनेंगे। तेज रफतार से वाहन नहीं चलायेंगे। लेन ड्राइविंग के नियमों का पालन करेंगे। गलत दिशा में वाहन नही चलायेंगे। वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का प्रयोग नहीं करेंगे। शराब पीकर या नशें की हालत में वाहन नही चलायेंगे । सडक दुर्घटना में घायल व्यक्तियों की मदद हेतु सदैव तत्पर रहेंगे। कार्यालय में स्थापित एलईडी पर सड़क सुरक्षा से सम्बन्धित वीडियो क्लिप एवं डायलॉग द्वारा कार्यालय में आने वाले आवेदकों/वाहन स्वामियों को सड़क सुरक्षा के नियमों एवं होने वाली सड़क दुर्घटनाओं के प्रति जागरूक किया गया।
                  =========
सड़क पर उतरे एआरटीओ, हाईवे पर संचालित मिले ई रिक्शा, किया चालान

● एआरटीओ की दो टूक, राष्ट्रीय राजमार्ग और स्टेट हाईवे पर नहीं चलेंगे ई-रिक्शा

● ट्रैफिक नियमों की अनदेखी पड़ी भारी, एआरटीओ ने सीज किए 14 ई रिक्शा

शनिवार को राष्ट्रीय राजमार्ग और स्टेट हाईवे पर संचालित ई-रिक्शा के खिलाफ आखिरकार एआरटीओ आलोक कुमार ने तगड़ा शिकंजा कसा। उन्होंने ई रिक्शा संचालकों को सख्त हिदायत देते हुए कहा कि राष्ट्रीय और राज्य मार्गों पर अब ई-रिक्शा नहीं चलेगे। यही नहीं शनिवार को एआरटीओ स्वयं सड़कों पर मुस्तैद नजर आए। उन्होंने स्वयं राष्ट्रीय एवं राज्य मार्गों पर चल रहे ई रिक्शा पकड़े और उनका चालान किया। भविष्य के लिए हिदायत दी कि यदि अब राष्ट्रीय एवं राज्य मार्गों पर संचालित मिले तो वह सीज कर देंगे। उन्होंने कहा कि ई-रिक्शा से नेशनल और स्टेट हाईवे पर हादसों की संभावना अधिक रहती है। यह कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी। वही यातायात नियमों की अनदेखी करने वाले 14 ई रिक्शा को सीज कर दिया।

एआरटीओ ने शहर के भीतर संचालित ई रिक्शा चालकों को भी हिदायत दी गई है कि ई-रिक्शा को चौराहे से 100 मीटर के दायरे से दूर खड़ा करें। बीच रास्ते में कहीं भी ई-रिक्शा को खड़ा करके व्यवस्था को न बिगाड़ें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments