Breaking

शनिवार, 16 दिसंबर 2023

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम खीरी / एक ही मंडप में गूंजे वैदिक मंत्र, पढ़ा गया निकाह

●  379 जोड़ों ने लिए फेरे, 23 का निकाह

लखीमपुर खीरी 16 दिसंबर। समाज कल्याण विभाग की तरफ से जीआईसी ग्राउंड में आयोजित महास्वयंवर यानी सामूहिक विवाह कार्यक्रम में शनिवार को हिंदू रीति-रिवाज से वैदिक मंत्रोच्चार के साथ 379 गरीब कन्याओं का विवाह संपन्न हुआ। वहीं 23 कन्याओं का मुस्लिम रीति-रिवाज से निकाह पढ़ा गया। सामूहिक विवाह कार्यक्रम में जिले के जनप्रतिनिधि व आला अफसर मौजूद रहे। सभी ने नवदंपती को आशीर्वाद देकर सुखमय जीवन की कामना की। कार्यक्रम का सफल संयोजन डीएम महेंद्र बहादुर सिंह और सीडीओ अनिल कुमार सिंह के कुशल निर्देशन एवं मार्गदर्शन में डीएसडब्लूओ सुधांशु शेखर ने किया।

विवाह के दौरान विधायक योगेश वर्मा, अमन गिरी, जिलाध्यक्ष सुनील सिंह, डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, एसपी गणेश प्रसाद साहा, सीडीओ अनिल कुमार सिंह, सांसद प्रतिनिधि अरविंद सिंह संजय, ब्लॉक प्रमुख प्रति. रामशंकर राज (रामू) सहित सभी गणमान्य लोगों ने वर-वधू को शुभ आशीर्बाद देते हुए कहा सरकार ने इस कार्यक्रम के द्वारा उन गरीब माँ बाप की बेटियों के हाथ पीले कर उनको नये जीवन की शुरुआत करने में अहम भूमिका निभाई है। जन-प्रतिनिधियो द्वारा जोड़ों को उपहार सामग्री वितरित करते हुये उनके भविष्य के लिए शुभकामनाएं प्रदान की गयी। 

नवदंपती को आशीर्वाद देते हुए विधायक योगेश वर्मा ने कहा कि सामूहिक विवाह कार्यक्रम सीएम की दूरदर्शिता का परिणाम है। उनकी सोच से ही सामाजिक एकता के साथ सभी एक पंडाल के नीचे शादी के अटूट बंधन में बंध रहे हैं। विधायक अमन गिरी ने कहा कि सीएम सामूहिक विवाह योजना एक अच्छी पहल है, जो गरीब परिवार के लिए वरदान साबित हो रही। अब गरीब परिवारों की बेटियों की शादी भी धूमधाम से हो रही है। जिलाध्यक्ष सुनील सिंह ने कहा कि सीएम सामूहिक विवाह योजना निर्धन कन्याओं का सरकारी खर्च पर निशुल्क विवाह कराने की एक अनूठी योजना है। शादी का पूरा खर्च सरकार वहन कर रही है। विवाह संस्कार जीवन का एक पवित्र गठबंधन है।

डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने सामूहिक विवाह कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए सभी नवविवाहित जोड़ों को दाम्पत्य जीवन में प्रवेश करने पर शुभकामनाएं देते हुए कहा कि उनकी ईश्वर से प्रार्थना है कि वर-वधू सम्पूर्ण जीवन खुशहाल ज़िन्दगी बसर करें और इनके जीवन में कोई कष्ट न आए। जीआईसी ग्राउंड में आयोजित मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम में गंगा-जमुनी तहजीब देखने को मिली। 

● नवयुगलों को मिला प्रमाणपत्र और उपहार

समाज कल्याण महकमे की ओर से आयोजित इस समारोह में 402 जोड़े विवाह के पावन बंधन में बंधे। नवयुगलों में हिन्दू, मुस्लिम दोनों शामिल रहे। सभी नव दंपतियों को आशीर्वाद देते विधायक योगेश वर्मा, अमन गिरी जिला अध्यक्ष सुनील सिंह, सांसद प्रतिनिधि अरविंद सिंह संजय, ब्लॉक प्रमुख प्रति. रामशंकर राज (रामू), डीएम, एसपी, सीडीओ मंच से 15 नवयुगलों को प्रमाणपत्र और उपहार-शगुन किट भेंट किए। प्रमाणपत्र देने के दौरान जनप्रतिनिधियों ने जोड़ों से आत्मीय संवाद भी किया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments