Breaking

शनिवार, 30 दिसंबर 2023

ब्लॉक संसाधन केंद्र बांकेगंज पर पांच दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न हुआ

संवाददाता, बांकेगंज।  समावेशी शिक्षा के अंतर्गत पांच दिवसीय प्रशिक्षण ब्लॉक संसाधन केंद्र बांकेगंज पर खण्ड शिक्षाधिकारी के निर्देशन में संपन्न हुआ। 

          खंड शिक्षा अधिकारी राकेश कुमार के निर्देशन में हुए प्रशिक्षण में समावेशी शिक्षा की अवधारणा दिव्यांगत के प्रकार, दिव्यांगता के कारण तथा दिव्यांगता पर विस्तृत चर्चा परिचर्चा की गई। मानसिक मंदित क्षेत्र की विशेषज्ञ अर्चना शुक्ला ने मंदबुद्धि (बौद्धिक दिव्यांगता) बच्चों की शिक्षा में आने वाली समस्याओं के बारे में तथा उनके निदान वा उन्हें कैसे शिक्षा दी जाए इस बारे में बताया ताकि वे समाज में बेहतर जीवन यापन कर सके। श्रवण बाधित बच्चों के विशेषज्ञ शिक्षक जगतपाल वर्मा, जगदीश कुमार तथा सूरजपाल ने श्रवण बाधित मूकबधिर बच्चों की पहचान तथा उन्हें पढ़ाने के तरीके बताएं। नेत्रहीन बच्चों के विशेषज्ञ शिक्षक ओमप्रकाश ने बताया कि नेत्र हीन बच्चों को क्या-क्या समस्याएं होती हैं तथा उनको कैसे व किस विधि से पढ़ाया जा सकता है। प्रशिक्षण में दिव्यांग बच्चों से संबंधित संविधान में कौन-कौन से एक्ट है तथा उनके द्वारा अधिकारों का संरक्षण प्राप्त होता है यह भी बताया गया। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अंतर्गत दिव्यांग बच्चों के लिए क्या-क्या प्रावधान है यह भी बताया गया। दिव्यांग बच्चों को शासन द्वारा प्रदत्त सुविधाओं जैसे स्टाइपेंड, स्कार्ट अलाउंस, सहायक उपकरण आदि के बारे में बताया गया। प्रोजेक्टर पर दिव्यांगता से संबंधित प्रेरक वीडियो क्लिप दिखाकर प्रशिक्षण को रोचक बनाया गया।

 प्रशिक्षण में सुरेश कुमार वर्मा, प्रदीप कुमार, राजेश सिंह, संजय गौतम, संदीप कुमार, अजीत सिंह, अख्तर अली, जियाउल हक, कुतुबुद्दीन विवेक कुमार, नीलम आनंद, बबली वर्मा, उपासना वर्मा, अल्पना बाजपेई, सरिता कश्यप आदि शिक्षक शिक्षिकाएं उपस्थित रहे।
● धर्मवीर गुप्ता

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments