Breaking

बुधवार, 13 दिसंबर 2023

कल सामूहिक विवाह कार्यक्रम में भाग लेंगे 482 नव दम्पति, खीरी प्रशासन ने की तैयारी पूर्ण

● सामूहिक विवाह कार्यक्रम में 482 नव दंपतियों को आशीर्वाद देंगे प्रभारी मंत्री

● डीएम ने ली तैयारी बैठक, अफसरों संग तय की रणनीति

● जीआईसी में 14 और 16 दिसंबर को होगा सामूहिक विवाह, प्रशासन ने पूरी की तैयारियां

लखीमपुर खीरी 13 दिसंबर। समाज कल्याण विभाग की ओर से मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह जीआईसी मैदान में 14 और 16 दिसंबर को आयोजित होगा। गुरुवार को प्रभारी मंत्री आशीष पटेल की मौजूदगी में होने जा रही 482 गरीब बेटियों की शादी बेहद खास होने जा रही है। प्रभारी मंत्री इन्हें आशीर्वाद के साथ ही हजारों रुपये के उपहार भी देंगे। इसके पहले प्रभारी मंत्री आशीष पटेल ब्लॉक बेहजम के ग्राम सरैया में करीब सुबह 10:30 बजे विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में शामिल होंगे। प्रशासन ने कार्यक्रम को लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

बुधवार को डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों संग मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम की पूरी रूपरेखा तय की। बैठक में यातायात व्यवस्था, रूट प्लान/डायवर्जन, खानपान और वाहनों को खड़ा करने आदि का खाका तैयार कर लिया गया। 

बैठक की अध्यक्षता करते हुए डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने बताया कि इस आयोजन में वैवाहिक जीवन में प्रवेश करने वाले जोड़ों को आशीर्वाद देने के लिए प्रभारी मंत्री आशीष पटेल स्वयं उपस्थित रहेंगे। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत प्रति विवाह पर सरकार की तरफ से 51 हजार रुपये खर्च किए जाएंगे। इसमें से 35 हजार रुपये विवाह बंधन में बंधने जा रही कन्या के बैंक खाते में अंतरित कर दिए जाते हैं। 10 हजार रुपये उपहार व शेष राशि अन्य व्यवस्थागत खर्चों के मद में है। उन्होंने बताया कि जीआईसी मैदान में 16 दिसंबर को भी 402 नव दंपति परिणय सूत्र बंधन में बंधेंगे।

डीएम ने सीएमओ को कार्यक्रम स्थल पर एंबुलेंस मय चिकित्सक की उपलब्धता और ईओ नगर पालिका को वॉटर टैंक एवं मोबाइल शौचालय की व्यवस्था हेतु निर्देशित किया। कार्यक्रम स्थल पर लाभार्थी जोड़ो एवं उनके परिजनों को परोसे जाने वाले भोजन की गुणवत्ता एवं टेस्टिंग खाद्य एवं औषधि विभाग सुनिश्चित कराएगा।

सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने निर्देश दिए कि विवाह स्थल तक जोड़ों को समय से लाने की जिम्मेदारी संबंधित ग्राम सचिव की होगी। सभी जोड़े 9:30 बजे तक विवाह स्थल पर अनिवार्य रूप से पहुंच जाएं। इसे सभी खंड विकास अधिकारी स्वयं मॉनिटर करेंगे। विभिन्न व्यवस्थाओं में लगाए गए अफसर अपने दायित्वों का कुशलता पूर्वक निर्वहन करेंगे। एएसपी नेपाल सिंह ने कार्यक्रम स्थल पर पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती समेत यातायात व्यवस्था के संबंध में जरूरी जानकारी दी।

जिला समाज कल्याण अधिकारी सुधांशु शेखर ने बताया कि 14 दिसंबर को बॉकेगंज, धौरहरा, ईसानगर, गोला, लखीमपुर, मितौली, मोहम्मदी,  फूलबेहड़ के 482 जोड़ो एवं 16 दिसंबर को बेहजम, बिजुआ, नकहा, पसगवाँ, रमियाबेहड़, निघासन, पलिया के 402 जोड़ों का विवाह जीआईसी ग्राउंड में होगा।

बैठक में एएसपी नेपाल सिंह, सीओ सिटी संदीप सिंह, कार्यक्रम के संयोजक जिला समाज कल्याण अधिकारी सुधांशु शेखर, सभी जिला स्तरीय अधिकारी एवं खंड विकास अधिकारी मौजूद रहे। डीएम के निर्देश पर सीडीओ अनिल कुमार सिंह की अगुवाई में जिला स्तरीय अधिकारियो संग स्थल का निरीक्षण कर संबंधित को जरूरी निर्देश दिए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments