Breaking

रविवार, 3 सितंबर 2023

नोएडा / “लागत लेखा परीक्षा, प्रक्रियाएं, अनुपालन और नोटिस का प्रभाव” विषयक सेमिनार संपन्न

नोएडा ( विज्ञप्ति)। दिनांक 02.09.2023, सी एम ए भवन, सी 42, सेक्टर 62 नोएडा में भारतीय लागत लेखाकार संस्थान कि नोएडा शाखा द्वारा “लागत लेखा परीक्षा, प्रक्रियाएं, अनुपालन और नोटिस का प्रभाव” के विषय पर एक सेमीनार का आयोजन किया गया , इस आयोजन में मुख्य अतिथि “सीएमए  परमानन्द गोयल, कार्यकारी अध्यक्ष वित्त” , मुख्य वक्ता  “सीएमए  एम के आनंद“ एवं  “सीएमए संकल्प वाधवा” रहें । 

श्री परमानंद गोयल ने कहा कि “'कॉस्ट ऑडिटर पर यह सुनिश्चित करने की बड़ी जिम्मेदारी होती है कि किसी कंपनी का कॉस्ट अकाउंटिंग और कॉस्ट रिकॉर्ड सही हो। इसके लिए न केवल लागत लेखा परीक्षक को कंपनी के व्यवसाय और संचालन की विस्तृत समझ रखने की आवश्यकता होगी, बल्कि लागत रिकॉर्ड के सत्यापन के लिए पर्याप्त लेखा परीक्षा प्रक्रियाओं को भी कार्यान्वित करना होगा। विनियामक प्रावधानों का अनुपालन न करने से न केवल जुर्माना लगता है बल्कि निवेशकों और ग्राहकों का भरोसा भी कम होता है। लागत रिकॉर्ड बनाए रखने और उसी के ऑडिट की कानूनी आवश्यकता के अलावा, लागत लेखांकन प्रबंधन को लागत संरचनाओं, मूल्य निर्धारण रणनीतियों और संसाधन आवंटन में अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। ये अंतर्दृष्टि मूल्य निर्धारण, उत्पादन, निवेश और विस्तार से संबंधित सूचित निर्णय लेने में सहायता करती हैं। “
मां कालकाजी मंदिर से पुजारी परिवार से  एम सी भारद्वाज ने मुख्य अतिथि एवं मुख्य वक्ताओं को मां का आशीर्वाद स्वरूप माता की चुनरी ओढा कर उनका सम्मान किया।

नोएडा शाखा कि मैनेजमेंट कार्यकारिणी के सदस्य , चेयरमैन  पवन दीक्षित, उपचेयरमैन  एम सी भारद्वाज, सचिव प्रवीण भारद्वाज, कोषाध्यक्ष  के एन पांडे , संयुक्त सचिव श्रीमती शैलजा सिंह एवं संयुक्त कोषाध्यक्ष देवेन्द्र शर्मा द्वारा सभी गणमान्य अथितियों एवं सभी सदस्यों का स्वागत किया, कार्यक्रम कि शुरुआत “द्वीप प्रज्ज्वलन” के साथ की गई, उसके बाद नोएडा के चेयरमैन ने स्वागत भाषण दिया। सेमीनार मुख्य वक्ता एम के आनंद जी ने सभी प्रतिभागियों को “लागत लेखा परीक्षा, प्रक्रियाएं, अनुपालन और नोटिस का प्रभाव” विषय पर सरकार के उद्देश्य के परिपेक्ष्य के बारे में जानकारी दी गई। जबकि सेमीनार के अन्य अनुभवी  वक्ता  संकल्प वधवां  ने सभी प्रतिभागियों को उपरोक्त  विषय पर उद्योग के परिपेक्ष्य के बारे में जानकारी दी गई।
इस कार्यक्रम में 200 से अधिक सदस्यों ने हिस्सा लिया, सेमीनार में नोएडा शाखा के पूर्व चेयरमैन में सूरज प्रकाश,  राहुल अत्री, रूबी मिश्रा,  स्वाती चतुर्वेदी,  आर सी गुप्ता,  रोबिन सिंह,  अनुराग गोयल ,  आर सी ठाकुर,  विवेक श्रीवास्तव,   अश्वनी भारद्वाज ,  लोकेश कौशिक एवं अन्य वरिष्ठ सदस्य मौजूद थे। 
नोएडा शाखा के सचिव  प्रवीण भारद्वाज ने आगे भी इस तरह के ज्ञानवर्धक कार्यक्रम को काम अंतराल में  कराये जाने का आश्वासन दिया। उन्होंने कार्यक्रम से जुड़े सभी सदस्यों एवं लोकतंत्र के चौथे स्तंभ मीडिया  को  धन्यवाद प्रस्तुत किया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments