Breaking

गुरुवार, 27 जुलाई 2023

समीक्षा बैठक / गो आश्रय स्थल की व्यवस्थाओं को बेहतर बनवाते हुए बनाएं आदर्श : डीएम खीरी

डीएम ने ली जनपदीय समीक्षा बैठक, जानी निराश्रित गोवंश संरक्षण, सहभागिता योजना की प्रगति, दिए निर्देश

लखीमपुर खीरी 27 जुलाई। लखीमपुर खीरी में निराश्रित गोवंश मुक्त लखीमपुर के संकल्प को साकार करने के उद्देश्य से डीएम महेंद्र बहादुर सिंह सिंह की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में की। जिसमें निराश्रित गोवंश संरक्षण एवं सहभागिता योजना के क्रियान्वयन की समीक्षा की एवं संबंधित को जरूरी निर्देश दिए।

डीएम ने अफसरों को गो आश्रय स्थल की सभी व्यवस्थाएं चाक-चौबंद रखने के लिए निर्देशित किया। गौशाला प्रबंधन के लिए एसडीएम, बीडीओ एवं वेटरनरी ऑफिसर आपसी समन्वय रखकर गौ आश्रय स्थल की व्यवस्थाओं को बेहतर बनवाते हुए आदर्श बनवाएं। उन्होंने जिले में निराश्रित गौवंश संरक्षण, भूसा संग्रहण, गो आश्रय स्थलों में संरक्षित गोवंश तथा मुख्यमंत्री सहभागिता योजना के तहत सुपुर्द बेसहारा गोवंशो के भरण-पोषण के लिए डीबीटी प्रक्रिया के जरिए होने वाले भुगतान की प्रोगेस जानी, संबंधित को जरूरी निर्देश दिए। 

डीएम ने कहा कि बीडीओ-ईओ सुनिश्चित कराएं कि आश्रय स्थल पर गोवंश की संख्या अधिक होने पर एक गौशाला से दूसरी गौशाला के बीच गोवंश का परिवहन बिना स्थानीय पुलिस को सूचना दिए कदापि न किया जाए। सभी एसडीएम गो आश्रय स्थलों को चारागाह की भूमियों से मैपिंग एवं लिंक कराएं। गोवंश की मृत्यु होने पर ससमय पोस्टमार्टम, अंतिम संस्कार करवाए। प्रत्येक गो आश्रय स्थल का क्षेत्रीय लेखपाल एवं ग्राम सचिव प्रतिदिन को आश्रय स्थल का भ्रमण कर व्यवस्थाओं को सुनिश्चित कराएंगे। वेटनरी ऑफिसर अधिकतम दो दिनों में एक बार, पर्यवेक्षण अधिकारी सप्ताह में एक बार अनिवार्य रूप से गो आश्रय स्थल का भ्रमण करेंगे। बीमार गोवंश का प्रॉपर ट्रीटमेंट हो, इसे सुनिश्चित करें। 

सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने निर्देश दिए कि सभी 102 गो आश्रय स्थलों पर संरक्षित गोवंशो की अनिवार्य रूप से प्रत्येक गोवंश की टैगिंग हो, इसे सुनिश्चित कराएं। आश्रय स्थल में हरे चारे एवं भूसे की पर्याप्त उपलब्धता हो। निर्देश दिए कि वेटरनरी ऑफिसर अवकाश के दौरान लिंक वेटरनरी अफसर की भी गो आश्रय स्थल की व्यवस्थाओं को सुनिश्चित कराएंगे।सभी आश्रय स्थलों में भ्रमण पंजिका में निरीक्षण के दौरान अधिकारी जाने और आने का समय अवश्य अंकित करें। आश्रय स्थल में पेयजल एवं प्रकाश की समुचित व्यवस्था हो इसे भी सुनिश्चित कराया जाए।

बैठक में सीडीओ अनिल कुमार सिंह, डीसी मनरेगा विपिन कुमार चौधरी, डीडीओ दिनकर विद्यार्थी, सीवीओ सोमदेव सिंह, डीसी मनरेगा राजेंद्र श्रीवास, सभी एसडीएम, बीडीओ, वेटनरी ऑफिसर, सभी 102 पर्वेक्षण अधिकारी मौजूद रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments