Breaking

मंगलवार, 9 जुलाई 2024

रेल प्रशासन अपने रनिंग कर्मियों को बेहतर सुविधाएं एवं व्यवस्थाएं देने को संकल्पबद्ध

प्रयागराज रेल प्रशासन द्वारा रनिंग स्टाफ की कार्य प्रणाली एवं उनको प्रदान की जा रही सुविधाओं के विषय में पत्रकारों को अवगत कराया गया। इस अवसर पर प्रयागराज जं स्थित रनिंग रूम एवं क्रू लॉबी  का दौरा भी कराया गया। इस दौरान वरिष्ठ मंडल बिजली इंजीनियर श्री प्रदीप कुमार शर्मा एवं वरिष्ठ  क्रू नियंत्रक/सामान्य श्री वासुदेव पांडे ने वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी डॉ अमित मालवीय के साथ पूरी कार्य प्रणाली से अवगत कराया। 
इस दौरान अवगत कराया गया कि रेल परिचालन में संरक्षा सर्वोपरि होती है और इसके लिए लोको पायलटों को निरंतर ट्रेनिंग एवं रिफ्रेशर कोर्स कराए जाते है। साथ ही उनको स्ट्रेस प्रबंधन के गुर सिखाने के साथ ही उनके परिवारों से भी वार्ता कर उनके कार्यों एवं कार्य प्रणाली के विषय में बताया जाता है। इस दौरान यह भी बताया गया कि भारतीय रेल में लोको पायलटों की औसत ड्यूटी पैसेंजर की 07 घंटा तथा मालगाड़ी की 10 घंटा होती है जो कुल औसत  लगभग 09 घंटे होती है। यह निर्धारित मानकों के अनुरूप ही है। यद्यपि यदि कभी किसी परिचालनिक या तकनीकी कारणों से यह बढ़ती है तो  लोको पायलटों को निर्धारित मानदंडो से अधिक होने पर एन आर टी कराने की व्यवस्था भी की जाती है और उन्हे मुख्यालय अगले गंतव्य स्थाल पर स्पेयर बुला लिया जाता है।  इसके अलावा अंडर रेस्ट की स्थिति में किसी भी लोको पायलट को साइन ऑन ना कराने की बात भी बताई। 
इस अवसर पर यह भी बताया गया कि उत्तर मध्य रेलवे में विशेष तौर पर प्रयगराज लॉबी में  रेलवे बोर्ड मानक के अनुसार क्रू सुविधाओं जैसे विश्राम,अवकाश, तनाव प्रबंधन, क्रू की रनिंग ड्यूटी टोटल ड्यूटी अथवा किसी विपरीत पारिवारिक परिस्थिति पर प्रशासनिक समन्वय व्यवस्था, परिवार के साथ संरक्षा संगोष्ठी आदि के माध्यम से संपर्क एवम् सूक्ष्म निगरानी के द्वारा उत्कृष्ट व्यवस्था की जाती है। 
आज की इस वार्ता के  दौरान लोको पायलटों से भी व्यवस्थाओं के बारे में फर्स्ट हैंड फीड बैक लिया गया, और उन्होंने भी व्यवस्थाओं में निरंतर सुधार की बात कही और कहा कि हमें अपने इस दायित्व के निर्वहन में गौरव की अनुभूति होती है और चूंकि हमारे ऊपर रेल परिचालन के दौरान पूरी ट्रेन और उसमें बैठे लोगों की सुरक्षा की जिम्मेदारी होती है तो ये हमें बेहतर कार्य करने की ऊर्जा देता है। इसी क्रम में ड्यूटी प्रबंधन के बारे में बताया गया कि, क्रू को अधिकतम लगातार 3 रात्रि ड्यूटी अथवा लगातार 10 दिन ड्यूटी पर विश्राम की व्यवस्था, अवकाश शत प्रतिशत स्वीकृत करने,  त्यौहार पर अवकाश की विशेष व्यवस्था (अग्रिम स्वीकृत), टूर, योग शिविर ,अध्यात्म यात्रा आदि हेतु अवकाश की विशेष व्यवस्था (अग्रिम स्वीकृत),  रनिंग ड्यूटी 9 घंटे एवम् टोटल ड्यूटी 11 घण्टे की लगातार निगरानी पर विशेष ध्यान दिया जाता है। 
इस दौरान रनिंग रूम एवम् लॉबी प्रयागराज में कर्मियों ने बताया की विश्राम अवकाश अथवा रनिंग ड्यूटी संबंधित किसी भी तरह की कोई समस्या नहीं है बल्कि रनिंग रूम में विभिन्न मुख्यालय के कर्मियों ने घर की तरह भोजन एवम् विश्राम व्यवस्था रनिंग रूम में पाकर बेहद  संतुष्टि दिखलाई।
इस अवसर पर रनिंग रूम में  योग ,व्यायाम कक्ष, क्वालिटी रेस्ट हेतु आरामदायक वातानुकूलित कक्ष, संलग्न शौचालय , महिला कर्मी हेतु अलग कक्ष,  नियमित परिवार संरक्षा संगोष्ठी , नियमित स्वास्थ्य शिविर  आदि आयोजित करने के विषय में भी अवगत कराया गया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments