Breaking

बुधवार, 19 जून 2024

बड़ी कवरेज : काशी के लोगों ने मुझे तीसरी बार प्रतिनिधि चुनकर धन्य कर दिया : मोदी

 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लगातार तीसरी बार केन्द्र में सत्तारूढ़ होने पर मंगलवार को काशी की जनता का आभार जताया। उन्होंने कहा कि बाबा विश्वनाथ और मां गंगा के आशीर्वाद से काशीवासियों के असीम स्नेह से मुझे तीसरी बार देश का प्रधान सेवक बनने का सौभाग्य मिला। काशी के लोगों ने मुझे तीसरी बार प्रतिनिधि चुनकर धन्य कर दिया है। मैं आपका ऋणी हूं।केन्द्र में लगातार तीसरी बार सरकार बनाने के बाद अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी आए प्रधानमंत्री सेवापुरी विधानसभा क्षेत्र के मेहंदीगंज में आयोजित किसान संवाद कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने देशभर के 9.27 करोड़ किसानों को सम्मान निधि की 17वीं किस्त 20 हजार करोड़ रुपये और स्वयंसहायता समूहों की 30 हजार महिलाओं को ‘कृषि सखी’ प्रमाणपत्र उपहार में दी।इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा कि यह चुनाव भारत के लोकतंत्र के सामर्थ्य को और यहां के विशालता को दिखाता है। इस चुनाव में देश के 64 करोड़ लोगों ने वोट दिया है। इससे बड़ा चुनाव और कहीं नहीं होता है।प्रधानमंत्री ने इटली के अपुलिया में जी-7 शिखर सम्मेलन का खासतौर पर जिक्र कर कहा कि जी-7 के सारे मतदाताओं को मिला दें तो भी भारत के वोटर की संख्या उनसे डेढ़ गुना अधिक है। यूरोप के तमाम देशों को जोड़ दें यूरोपीय यूनियन के सारे मतदाताओं को जोड़ दें तो भी भारत के वोटर की संख्या उनसे ढाई गुना ज्यादा है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि देश ने इस बार अभूतपूर्व जनादेश दिया है। इसने एक इतिहास बनाया है। देश के लोकतांत्रिक देशों में कम ही देखा गया है कि कोई चुनी हुई सरकार तीसरी बार वापसी करे। इस बार भारत की जनता ने यह भी करके दिखाया है। 60 साल पहले भारत में हुआ था।
प्रधानमंत्री ने कहा कि आपने यह सौभाग्य हमें दिया है। अपने सेवक मोदी को दिया है। अगर दस साल बाद देश की जनता किसी को जनादेश देती है तो यह बहुत बड़ा विश्वास है। यहीं विश्वास मेरी पूंजी है।प्रधानमंत्री ने कहा कि इस लोकसभा चुनाव में 31 करोड़ से ज्यादा महिलाओं ने हिस्सा लिया है। यह एक देश में महिला वोटर की संख्या के हिसाब से पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा है। यह संख्या अमेरिका के पूरे आबादी के आस-पास है। भारत के लोकतंत्र की यही खूबसूरती यही ताकत पूरी दुनिया को आकर्षित भी करती है। प्रभावित भी करती है। मैं बनारस के हर मतदाता का भी लोकतंत्र की उत्सव को सफल बनाने के लिए आभार जताता हूं।
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मैंने नौजवान, नारी शक्ति और गरीब सभी को भारत का मजबूत स्तंभ माना है। अपने तीसरे कार्यकाल की शुरुआत में ही सरकार ने सबसे पहला फैसला किसान और गरीब परिवारों के लिए लिया। देश भर में गरीब परिवारों के लिए तीन करोड़ घर बनाने हों या फिर पीएम किसान सम्मन निधि को आगे बढ़ाना हो इस फैसले से मदद मिलेगी।उन्होंने कहा कि किसान आत्मनिर्भर बन रहा है और कृषि निर्यात में अग्रणी बना है। वाराणसी का जिक्र कर प्रधानमंत्री ने कहा कि लंगड़ा आम, जौनपुर की मूली, गाजीपुर की भिंडी। ऐसे अनेक उत्पाद आज विदेशी मार्केट में पहुंच रहे हैं। ‘वन जिला वन प्रोडक्ट’ और जिला स्तर पर एक्सपोर्ट हब बनने से एक्सपर्ट बढ़ रहा है और उत्पादन भी एक्सपोर्ट क्वालिटी का होने लगा। अब हमें ग्लोबल मार्केट में देश को नई ऊंचाई पर ले जाना है प्रधानमंत्री ने कहा कि पीएम किसान सम्मान निधि आज दुनिया की सबसे बड़ी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर स्कीम बन चुका है। अभी तक देश के करोड़ों किसान परिवारों की बैंक खाते में 3:15 लाख करोड़ रुपये जमा हो चुके हैं। यहां वाराणसी जिले के किसानों के खाते में भी 700 करोड़ रुपये जमा हुए।मुझे खुशी है कि किसान सम्मान निधि में सभी लाभार्थी तक लाभ पहुंचाने के लिए टेक्नोलॉजी का बेहतर इस्तेमाल हुआ है। उन्होंने कहा कि महिलाओं के बिना खेती की कल्पना भी असंभव है। इसलिए अब खेती को नई दिशा देने में भी माताओं-बहनों की भूमिका का विस्तार किया जा रहा है।प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘नमो ड्रोन दीदी’ की तरह ही ‘कृषि सखी’ कार्यक्रम ऐसा ही एक प्रयास है। हमने आशा कार्यकर्ताओं के रूप में बहनों का काम देखा है। हमने बैंक सखियों के रूप में डिजिटल इंडिया बनाने में बहनों की भूमिका देखी है। अब हम कृषि सखी के रूप में खेती को नई ताकत मिलती देखेंगे।आज 30 हजार से अधिक सहायता समूहों को कृषि सखी के रूप में प्रमाणपत्र दिए गए हैं। अभी 12 राज्यों में ये योजना शुरू हुई है। आने वाले समय में पूरे देश में हजारों समूहों को इससे जोड़ा जाएगा। ये अभियान 3 करोड़ लखपति दीदीयां बनाने में भी मदद करेगा।इसके पहले प्रधानमंत्री मोदी का मेहंदीगंज जनसभा स्थल पर शंखनाद व हर-हर महादेव के उद्घोष के बीच किसानों और भाजपा कार्यकर्ताओं ने गर्मजोशी से स्वागत किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने हाथ जोड़कर लोगों का अभिवादन किया। कार्यक्रम में प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही ने स्वागत भाषण दिया।इस मौके पर केन्द्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान,प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संवाद कार्यक्रम को सम्बोधित किया।कार्यक्रम में तीन किसानों ने भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को सम्मानित किया।कार्यक्रम में प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, प्रदेश के दोनों उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक,केशव प्रसाद मौर्य,केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री पंकज चौधरी,भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह चौधरी आदि भी मौजूद रहे।

● काशी की भव्य गंगा आरती में शामिल हुए पीएम मोदी मां गंगा का किया आचमन

वाराणसी केन्द्र में लगातार तीसरी बार सत्तारूढ़ होने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी  शाम को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में आभार यात्रा पर आए। मेहंदीगंज में पचास हजार से अधिक किसानों से संवाद के बाद प्रधानमंत्री सीधे दशाश्वमेध घाट पर मां गंगा के तट पर पहुंचे। दुल्हन की तरह फूलों से सजे घाट पर गंगा सेवा निधि के विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती में शामिल होने के पूर्व प्रधानमंत्री ने घाट पर बने जेटी से वैदिक मंत्रोच्चार के बीच मां गंगा का आचमन किया।
पीएम मोदी ने विधि विधान से मां गंगा का पूजन कर उनकी आरती उतारी और पूरे देश को जल सरंक्षण का बड़ा संदेश दिया। इसके बाद प्रधानमंत्री गंगा सेवा निधि के गंगा आरती में शामिल हुए। डमरू और घंटियों की धुन के बीच पांचवीं बार गंगा आरती में शामिल प्रधानमंत्री ने मां गंगा के प्रति अपार श्रद्धा दिखाई। मां गंगा की विशेष महाआरती, लयबद्ध भजन गायन के बीच परंपरागत वेशभूषा में नौ अर्चकों को मां गंगा की आरती और 18 कन्याओं को ऋद्धि-सिद्धि के रूप में मां को चवंर डुलाते देख प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आह्लादित नजर आये।खास बात यह रही कि मां गंगा के भजनों को प्रधानमंत्री भी गुनगुनाते दिखे। लगभग 55 मिनट तक प्रधानमंत्री विशेष आरती के साथ घाट पर गंगा स्त्रोत, शिव तांडव का विहंगम गान पूरे श्रद्धाभाव से हाथ जोड़ कर सुनते रहे। इस दौरान घाट पर अध्यात्म की नैर्सगिक सुंदरता देखते ही बन रही थी। फूलों के वन्दनवार से दुल्हन की तरह सजे घाट की मढ़ियों पर रखी कुर्सियों पर प्रधानमंत्री मोदी के साथ प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी बैठे रहे। गंगा आरती ज्योतिषाचार्य पं. चंद्रमौलि उपाध्याय के देखरेख में हुई।
इसके पहले घाट पर जैसे ही प्रधानमंत्री मोदी पहुंचे वहां पहले से मौजूद हजारों श्रद्धालुओं ने हर-हर महादेव के परम्परागत गगनभेदी उद्घोष से स्वागत किया। प्रधानमंत्री ने भी लोगों का हाथ जोड़कर अभिवादन किया। लोगों का अपने प्रति प्यार देख प्रधानमंत्री अभिभूत दिखे। फूलों की सजावट, रेड कारपेट और रात के अंधेरे में भी सुबह जैसी रोशनी से दमकते घाट पर इस दौरान सुरक्षा का व्यापक प्रबंध किया गया था। इस दौरान गंगा घाट दीपावली पर्व की जगह जगमगाती नजर आई। घाट को 10 क्विंटल से अधिक फूलों सूरजमुखी, रजनीगंधा, बेला और गेंदा की माला से सजाया गया था।

● देर रात औचक निरीक्षण करने निकले प्रधानमंत्री सिगरा स्टेडियम का लिया जायजा इनडोर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का किया निरीक्षण

वाराणसी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र में मंगलवार रात औचक निरीक्षण पर निकल गए। वे देर रात सिगरा स्टेडियम पहुंचे। वहां इनडोर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का निरीक्षण किया। इसके बाद उन्होंने बरेका गेस्ट हाउस में रात्रि विश्राम किया। निरीक्षण के दौरान प्रधानमंत्री के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे।
डबल इंजन की सरकार पूर्वांचल के खिलाड़ियों को निखारने के लिए काशी में नेशनल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस स्टेडियम का निर्माण करा रही है। स्टेडियम में लगभग सभी स्पोर्ट्स होंगे और सभी खेलों के खिलाड़ी तैयार किये जाएंगे। अब पूर्वांचल के खिलाड़ियों को खेलने के लिए दूर नही जाना पड़ेगा। खेल प्रेमियों को वाराणसी में ही अंतरराष्ट्रीय स्तर के मैच देखने को मिलेगा। डॉ. सम्पूर्णानन्द स्पोर्ट्स स्टेडियम का पुनर्विकास किया जा रहा है। स्टेडियम की इमारते ग्रीन बिल्डिंग होगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर खेलो इंडिया और स्मार्ट सिटी के सहयोग से टू बिल्ड पद्धति पर ईपीसी मोड पर एमएचपीएल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड कानपुर ने रिकॉर्ड समय में इसे पहले तैयार किया। इसमें बैडमिंटन, हैंडबॉल,बास्केटबॉल, वॉलीबॉल, टेबल टेनिस, वेटलिफ्टिंग, स्क्वैश जैसे 20 से अधिक इनडोर खेल खेलने की सुविधा होगी। ओलंपिक स्तर का स्विमिंग पूल, वार्म अप पूल के  साथ होगा। जिम, स्पा, योगा सेंटर, पूल बिलियर्ड्स और कैफेटेरिया के साथ बैंक्वेट हॉल भी बनेगा। साथ ही मल्टी स्पोर्ट्स ,मल्टी लेवल आधुनिक इनडोर स्टेडियम को पैरा स्पोर्ट्स के मानकों को भी ध्यान में रखकर बनाया जा रहा है, जिससे यहाँ पैरा स्पोर्ट्स प्रतियोगिता भी हो सकें। स्टेडियम के पहले  चरण का काम पूरा हो चुका है। दूसरे और तीसरे चरण का काम जुलाई तक पूरा होना प्रस्तावित है।

● पीएम मोदी ने श्री काशी विश्वनाथ दरबार में हाजिरी लगाई

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लगातार तीसरी बार पद संभालने के बाद मंगलवार शाम को श्री काशी विश्वनाथ दरबार में हाजिरी लगाई। लोकसभा चुनाव में जीत की हैट्रिक लगाने के बाद मां गंगा का पूजन अर्चन कर प्रधानमंत्री मोदी बाबा के स्वर्णिम दरबार में प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ पहुंचे। धाम में बाबा विश्वनाथ के स्वर्णिम शिखर को प्रणाम कर प्रधानमंत्री मंदिर के गर्भगृह में पहुंचे।
मंदिर के प्रधान अर्चक पं. श्रीकांत मिश्र की अगुवाई में पुजारियों ने मंत्रोच्चार के बीच प्रधानमंत्री को विधि-विधान से षोडशोपचार विधि से बाबा के पावन ज्योर्तिलिंग का अभिषेक कराया। प्रधानमंत्री ने ज्योर्तिलिंग की आरती उतारी।प्रधानमंत्री मोदी ने पूरे श्रद्धाभाव से बाबा के प्रति अपनी गहरी आस्था दिखाते हुए देश में खुशहाली की कामना की और देश में लगातार तीसरी बार सत्ता मिलने पर बाबा के आर्शीवाद के प्रति आदरभाव दिखाया।पीएम का हर-हर महादेव के उद्घोष के बीच हुआ स्वागत मंदिर में दर्शन पूजन के बाद प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री को श्री काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास और श्री काशी विश्वनाथ विशिष्ट क्षेत्र विकास परिषद की ओर से स्मृति चिह्न, अंगवस्त्रम भेंट किया। इसके पहले प्रधानमंत्री मोदी ने धाम में वैदिक मंत्रोंच्चार के बीच प्रवेश किया।दरबार में मौजूद शिवभक्तों ने प्रधानमंत्री मोदी का हर-हर महादेव के उद्घोष के बीच स्वागत किया।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तीसरे कार्यकाल के शपथ ग्रहण के बाद दो दिवसीय दौरे पर काशी आए हुए हैं। दर्शन पूजन के दौरान प्रधानमंत्री के साथ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे।पीएम मोदी के काफिले पर काशीवासियों ने फूलों की बारिश की। इस दौरान पीएम मोदी ने गाड़ी के अंदर से हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन किया। राधे-राधे और अक्षतम केशवम, गोविंद बोले हरि गोपाल बोलो के धुन से पूरा दशाश्वमेध घाट गूंज उठा। पीएम मोदी के गंगा आरती में शामिल होने को लेकर घाट पर विशेष फूलों से सजावट की गई है। वहीं दीपों से पूरा घाट जगमग है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments