Breaking

बुधवार, 19 जून 2024

किसान दिवस : डीएम खीरी ने नलकूप महकमे को लगाई फटकार

● कहा जल्द सुनिश्चित कराए बंद नलकूपों की क्रियाशीलता

● किसानों की समस्याओं का समयबद्ध निस्तारण हो : डीएम

लखीमपुर खीरी 19 जून। किसानों की समस्याओं के त्वरित निस्तारण के उद्देश्य से बुधवार को कलेक्ट्रेट में डीएम महेंद्र बहादुर सिंह की अध्यक्षता में "किसान दिवस" आयोजित हुआ। इस दौरान किसानों ने अधिकारियों के सामने नलकूप खराबी होने की बात रखी, जिस पर डीएम ने कड़ी नाराजगी जताते हुए नलकूप महकमें के अधिकारियों को फटकार लगाई और प्रत्येक दशा में नलकूपों की क्रियाशीलता सुनिश्चित रखने के निर्देश दिए।

डीएम ने कहा कि किसानों की समस्याओं का निदान शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है। किसानों के हितों को संरक्षित करने के लिए शासन-प्रशासन करते संकल्पित होकर काम कर रहा। इसके लिए केंद्र एवं प्रदेश सरकार किसानपरक योजनाओं के जरिए उन्हें समृद्ध बनाने के लिए नित नए कदम उठा रही है। 

डीएम ने मौजूद किसानों की न केवल समस्याएं सुनी बल्कि निराकरण के संबंध में मौजूद अफसरों को निर्देश दिए। अधिकारी अपने स्तर से किसानों की जिन समस्याओं का समाधान न कर सके, उसके बारे में अवगत कराएं ताकि उनका समाधान उचित फोरम पर कराया जा सके। किसान दिवस किसानों की समस्याओं के निस्तारण के लिए एक बेहतर मंच प्रदान करता है। इस दिवस पर किसान अपनी समस्याओं को न केवल निस्तारण करा सकते हैं बल्कि विशेषज्ञों से अपनी सभी जिज्ञासाओं को भी शांत कर सकते हैं।

डीडी कृषि अरविंद मोहन मिश्रा ने किसान दिवस का संचालन किया गया।बैठक में जिला कृषि अधिकारी अरविंद कुमार चौधरी, डीसीओ वेद प्रकाश सिंह, पीपीओ सत्येन्द्र सिंह, उप सम्भागीय कृषि प्रसार अधिकारी, डीएचओ मृत्युंजय सिंह, अध्यक्ष/वरिष्ठ वैज्ञानिक केवीके डा. आर0के0सिंह, कृषि वैज्ञानिक डा.जियालाल  एआरसीएस,अन्य अधिकारी एवं कृषक उपस्थित रहें।

● डीएम ने नलकूप महकमे को लगाई फटकार

● कहा जल्द सुनिश्चित कराए बंद नलकूपों की क्रियाशीलता

किसान दिवस में डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने मौजूद किसानों से राजकीय नलकूप की क्रियाशीलता जानी। इसपर कई किसानों ने  तकनीकी खराबी का जिक्र करते हुए अपने गांव के नलकूप खराब होने की बात कही, जिसपर डीएम ने गहरी नाराजगी जाहिर कर नलकूप महकमें के अफसर को कड़ी फटकार लगाई। निर्देश दिए कि खराब नलकूपों की जानकारी नोट करते हुए उनकी क्रियाशीलता प्राथमिकता के आधार पर सुनिश्चित कराए। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments