Breaking

शनिवार, 4 मई 2024

गाजीपुर में 7 मई से शुरू होगा नामांकन, डीएम ने नामांकन स्थल का लिया जायजा दिया सख्त निर्देश


गाजीपुर। आगामी लोकसभा चुनाव के बाबत नामांकन की प्रक्रिया गाजीपुर में 7 मई से शुरू की जाएगी और 14 मई तक चलेगी। जिला न्यायालय में बनाए गए नामांकन स्थन का शुक्रवार को जिला निर्वाचन अधिकारी आर्यका अखौरी स्थलीय निरीक्षण करने पहुंचीं। वहां पहुंचकर उन्होंने 3 दिनों बाद शुरू होने वाले नामांकन की तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने सख्त निर्देश दिया कि नामांकन स्थल से 100 मीटर के दायरे में किसी भी तरह के वाहन न आने पाएं। इसे सुनिश्चित करने के लिए वहां बैरिकेडिंग करने का निर्देश दिया। कहा कि नामांकन कड़ी सुरक्षा के बीच होगा और हर तरह की स्थिति से निबटने के लिए पूरा प्रशासन तैयार रहेगा और पूरे परिसर में हो रही हर एक छोटी से छोटी गतिविधि पर भी सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाएगी। कहा कि नामांकन के दौरान प्रत्याशी के साथ सिर्फ 4 लोग ही अंदर जा सकते हैं। बताया कि आयोग के सभी गाइडलाइंस का पालन करने के लिए हर जिम्मेदार अधिकारी पूरी तरह से प्रतिबद्ध रहेगा।

डीएम की समीक्षा बैठक से बिना सूचना के गायब मिले वरिष्ठ कोषाधिकारी का रोका गया वेतन, चुनावों को लेकर डीईओ ने तय की जिम्मेदारों की जवाबदेही


गाजीपुर। लोकसभा निर्वाचन से संबंधित कार्यों के बाबत जिला निर्वाचन अधिकारी आर्यका अखौरी ने कलेक्ट्रेट सभागार में प्रभारी अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। इस दौरान बैठक से बिना जानकारी के अनुपस्थित पाए गए वरिष्ठ कोषाधिकारी पर नाराजगी व्यक्त करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी ने अगले आदेश तक वेतन बाधित करने का आदेश दिया है। इस आदेश के बाद हड़कंप मच गया। बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी ने लोकसभा चुनाव की तैयारियों तथा उनके कार्यों एवं दायित्वों के बारे में संबंधित अधिकारियों से विस्तृत जानकारी ली। जिसमें प्रेक्षक व्यवस्था, पोलिंग पर्सनल वेलफेयर व्यवस्था, शांति व्यवस्था, आदर्श आचार संहिता अनुपालन, टेन्ट व्यवस्था (नामांकन, पूर्वाभ्यास, पार्टी डिस्पैच एवं रिसेप्शन तथा मतगणना व्यवस्था), वाहन व्यवस्था, उड़नदस्ता, वीएसटी आदि मॉनीटरिंग टीम के गठन एवं उनके कार्यों का पर्यवेक्षण, कॉल सेंटर, कन्ट्रोल, वीडियो, डिजिटल, वेबकास्टिंग, कैमरे, सीसी कैमरे आदि की व्यवस्था, निर्वाचन व्यय लेखा निर्वाचन लेखन सामग्री, प्रपत्र व्यवस्था, प्रेस व मीडिया से सम्बन्धित व्यवस्था, खानपान व्यवस्था, सुनियोजित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचन सहभागिता (स्वीप), मतदाता साक्षरता क्लब (ईएलसी), दिव्यांग मतदाताओं से संबंधित व्यवस्था, जिला निर्वाचन प्रबंधन योजना, पेयजल व्यवस्था, सफाई व्यवस्था, विद्युत एवं प्रकाश, दूरभाष, एमसीएमसी कन्ट्रोल रूम, मीडिया सेल एवं चिकित्सा व्यवस्था एवं चुनाव आदि से सम्बन्धित कार्यों की विस्तृत समीक्षा की गयी। उन्होंने सहायक परिवहन अधिकारी को निर्देशित किया कि छोटी गाड़ियों एवं बसों के साथ भारी वाहनों की व्यवस्था समय से पहले सुनिश्चित कर लें। कहा कि जितने भी बूथ बनाये गये हैं, उसके आने जाने वाले रास्ते एवं कमरों की रंगाई पुताई के साथ दरवाजों की मरम्मत को सुनिश्चित कर लें। बताया कि लगभग 2936 बूथ निर्धारित किये गये हैं और 1622 पोलिंग सेन्टर बनाये गये हैं। इन स्थानों पर दिव्यांग व्हील चेयर की व्यवस्था कराने को कहा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी जिम्मेदार अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिनको भी चुनाव संबंधी जो भी कार्य दिये गये हैं, वो उन्हें समय से पूर्ण कर लें। इस मौके पर सीडीओ, उप जिला निर्वाचन अधिकारी, एडीएम आदि रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments