Breaking

शुक्रवार, 19 अप्रैल 2024

हीटवेव (लू) को लेकर स्वास्थ्य विभाग खीरी ने जारी किया अलर्ट


लखीमपुर खीरी। अप्रैल के महीने में तापमान में बढ़ौतरी बाद स्वास्थ्य विभाग ने हीटवेव (लू) को लेकर अलर्ट दिशा निर्देश जारी किए हैं। जिससे आमजन मानस को हीट वेव (लू) से बचाया जा सके। 

हीट वेव के प्रति लोगों को जागरूक करते हुए सीएमओ डॉ संतोष कुमार गुप्ता द्वारा एडवाइजरी जारी की गई है। उन्होंने बताया है कि तीन महीने अप्रैल, मई व जून में लू का मौसम रहता है जिसके चलते बीमारियों से बचाव में नियंत्रण के स्वास्थ्य विभाग उपाय भी जारी कर रहा है। मरीजों की संख्या में बढ़ावा होने पर स्टाफ को सक्रिय रहने व विपरीत परिस्थितियों में तत्काल राहत देने के लिए प्रशिक्षित किया गया है। आगे उन्होंने बताया कि अत्यधिक गर्मी और उमस बेहद असुविधाजनक हो सकती है और विशेष रूप से शिशुओं, बच्चों, गर्भवती महिलाओं और बुजुर्गों के लिए गंभीर स्वास्थ्य जोखिम पैदा कर सकती है। उचित सावधानी के बिना, अत्यधिक गर्मी से हीट स्ट्रोक और इससे भी बदतर, मृत्यु हो सकती है। जलवायु परिवर्तन के परिणामस्वरूप, गर्मी की लहरें लंबी, अधिक लगातार और अधिक गंभीर होती जाती हैं। ऐसे में जरूरी है कि हम सावधान रहें।

 बताया कि लू (हीट-वेव) के दृष्टिगत जनपद एवं ब्लॉक स्तर पर इलाज की समुचित व्यवस्था के लिए ओआरएस एवं आईवी फ्ल्यूड आदि का पर्याप्त स्टॉक करा दिया गया है। मानव संसाधन को भी अलर्ट कर दिया गया है। ग्रामीण एवं शहरी स्वास्थ्य केन्द्रों पर आवश्यक दवाओं की आपूर्ति सुनिश्चित करा दी गई है। माह अप्रैल, मई व जून लू (हीट-वेव) के प्रकोप के माह माने गये हैं। जनपद में अभी तक कोई अप्रिय घटना रिपोर्ट नहीं हुई है। 

ऐसे करें बचाव-

अधिक से अधिक पानी पिएं, पसीना सोखने वाले व हल्के रंग के वस्त्र पहनें। धूप मे निकलते समय चश्मे छाते व चप्पलों का प्रयोग करें। खुले मे कार्य करते हैं तो चेहरा, हांथ पैरों को गीले कपड़े से ढके रहें यदि सम्भव हो तो छाते का प्रयोग करें। सम्भव हो तो पूर्वाहन 11:00 बजे से 04:00 बजे के मध्य धूप मे निकलने से बचें। घर मे बने पेय पदार्थ लस्सी, नींबू पानी एवं छाछ इत्यादि का प्रयोग करें। पेट में मरोड़, घमोरियां, शरीर में कमजोरी, चक्कर आना, सिर में तेज दर्द, उबकाई जैसे लक्षण सामने आए तो नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र पर जाकर चिकित्सीय सलाह लें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments