Breaking

सोमवार, 8 अप्रैल 2024

डीएम खीरी की अपील, किसान क्रय केंद्र पर बेचे अपना गेहूं, पाए एमएसपी का लाभ

● डीएम बोले, क्रय केंद्र प्रभारी किसानों से करें सौहार्दपूर्ण व्यवहार, अन्यथा होगे दंडित

● 7336 किसानों ने कराया पंजीयन, 214 किसानों ने बेचा 1405 मीट्रिक टन गेहूं

लखीमपुर खीरी 08 अप्रैल। एक अप्रैल के बाद क्रय केंद्रों पर सक्रियता बढ़ा दी गई है। विपणन विभाग के अधिकारी क्रय केंद्रों के साथ ही गांवों में जाकर किसानों का पंजीयन करा रहे हैं। इस बार रबी विपणन वर्ष 2024-25 में जनपद खीरी में गेहूँ खरीद का शासन द्वारा 250700.00 मी. टन लक्ष्य आंवटित किया गया है। जनपद में 01 मार्च, 2024 से गेहूँ क्रय प्रगतिमान है। लक्ष्य पूरा करने के लिए सभी क्रय केंद्र प्रभारियों ने निर्देश दिए गए हैं।

गेहूं की खरीदारी बढ़ाने के लिए इस वर्ष क्रय केंद्रों के साथ ही मोबाइल क्रय केंद्र की व्यवस्था भी की गई है। एक ट्रक यानी 200 कुंतल तक गेहूं किसानों के दरवाजे से ही खरीद लिया जाएगा। इसके साथ बटाईदारों से भी गेहूं की
खरीदारी की जाएगी। गेहूं की खरीदारी के लिए जिले में कुल 156 क्रय केंद्र बनाए गए हैं। गेहूं बेचने के लिए अब तक 7336 किसानों ने पंजीयन कराया है। वही 214 किसानों से 1405 मीट्रिक टन की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद की जा चुकी है। 

बताते चलें कि इस वर्ष गेहूं की खरीदारी की कवायद एक मार्च से शुरू कर दी गई थी। गांवों में जाकर कराया जा रहा किसानों का पंजीयन एक अप्रैल के बाद क्रय केंद्रों पर सक्रियता बढ़ा दी गई है। विपणन विभाग के अधिकारी क्रय केंद्रों के साथ ही गांवों में जाकर किसानों का पंजीयन करा रहे हैं। लक्ष्य पूरा करने के लिए सभी क्रय केंद्र प्रभारियों ने निर्देश दिए गए हैं। 

● 24 घंटे में ही हो रहा भुगतान
किसानों से खरीद के 48 घंटे के अंदर उनके आधार से जुड़े खाते में भुगतान किए जाने की व्यवस्था है। हालांकि 24 घंटे के अंदर किसानों को भुगतान किया जा रहा है। बटाईदार अपना पंजीयन कराकर नजदीक के केंद्र पर गेहूं बेच सकते हैं। इस वर्ष 100 कुंतल तक गेहूं विक्रय के लिए सत्यापन से छूट दी गई है। गेहूं तौलाई के पैसे भी आएंगे। 

● गेहूं तौलाई के पैसे भी आएंगे खाते में
खाते में इस बार खास बात यह कि क्रय केंद्रों पर प्रति कुंतल 20 रुपये तौलाई के पैसे भी अब किसानों को वापस कर दिए जाएंगे। गेहूं के प्रति कुंतल 2275 रुपये के साथ ही तौलाई की रकम भी किसान के खाते में भेजी जाएगी।

● डीएम की अपील, किसान क्रय केंद्र पर बेचे अपना गेहूं, पाए एमएसपी का लाभ
● डीएम बोले, क्रय केंद्र प्रभारी किसानों से करें सौहार्दपूर्ण व्यवहार, अन्यथा होगे दंडित

किसानों से अपील करते हुए डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि वह अपनी गेहूं की फसल नजदीकी क्रय केंद्रों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य पर बेचे। किसी प्रकार की असुविधा होने पर जिला खाद्य विपणन अधिकारी, क्षेत्रीय विपणन अधिकारी एवं संबंधित उप जिलाधिकारी को सूचना देकर उसका निदान कर सकते हैं। डीएम ने क्रय केंद्र प्रभारियों को निर्देश दिए कि वह अपने क्रय केंद्रों पर निर्धारित समय पर उपस्थित रहकर किसानों से विनम्रतापूर्ण और सौहार्दपूर्ण व्यवहार करें। किसी प्रकार की शिकायत आने पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments