Breaking

बुधवार, 13 मार्च 2024

गोरखपुर-लखनऊ-गोरखपुर वंदे भारत एक्सप्रेस के प्रयागराज स्टेशन तक विस्तार के अवसर पर प्रयागराज स्टेशन पर भव्य समारोह का आयोजन

 प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी के कर कमलों द्वारा ₹85 हजार करोड़ से अधिक की रेल परियोजनाओं का शिलान्यस/लोकार्पण किया गया। इसके अंतर्गत उनके द्वारा 10 नई वन्दे भारत एक्सप्रेस का शुभारम्भ तथा 04 विस्तारित वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को वर्चुअल माध्यम से हरी झंडी दिखाकर शुभारम्भ भी किया गया। इसी क्रम में गोरखपुर-लखनऊ-गोरखपुर वंदे भारत एक्सप्रेस के प्रयागराज स्टेशन तक विस्तार के अवसर पर प्रयागराज स्टेशन पर भव्य समारोह का आयोजन हुआ।
सर्वप्रथम मुख्य अतिथि  नन्द गोपाल गुप्ता (नंदी) औद्योगिक विकास, निर्यात प्रोत्साहन एनआरआई निवेश प्रोत्साहन मंत्री ने सर्वप्रथम दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। 
समारोह के दौरान विभिन्न संस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया तथा वन्दे भारत थीम पर आयोजित प्रतियोगिता के विजेता बच्चों को गणमान्य उपस्थित अतिथियों द्वारा पुरस्कृत भी किया गया। 
इस समारोह के अवसर पर मुख्य अतिथि श्री नन्द गोपाल गुप्ता (नंदी) औद्योगिक विकास, निर्यात प्रोत्साहन एनआरआई निवेश प्रोत्साहन मंत्री, उत्तर प्रदेश,  केसरी देवी पटेल सांसद/फूलपुर, विधायक  सिद्धार्थ नाथ सिंह,  विधान परिषद सदस्य निर्मला पासवान सहित अन्य जनप्रतिनिधि, जेडआरयूसीसी, डीआरयूसीसी सदस्यगण आदि उपस्थित रहे।
इस अवसर पर अपने संबोधन के दौरान मंत्री, श्री नंद गोपाल नंदी ने कहा कि वर्तमान सरकार के नेतृत्व में देश निरंतर विकास के पद पर बढ़ रहा है चाहे रेलवे हो रोडवेज हो या आधारभूत संरचना के कारण निरंतर हर क्षेत्र में प्रगति हो रही है और हमें एक विकसित देश बनने की ओर निरंतर अग्रसर हो रहे हैं। 
 इस अवसर पर माननीय सांसद, फूलपुर श्रीमती केसरी देवी पटेल ने उपस्थित जन समूह को संबोधित करते हुए कहा कि  प्रधानमंत्री जो कहते हैं उसे पूरा करते हैं उनके नेतृत्व में रेलवे में निरंतर विकास हो रहा है। उन्होंने कहा कि  प्रधानमंत्री के मेक इन इंडिया की सोच का एक अप्रतिम नमूना वंदे भारत एक्सप्रेस (गोरखपुर-प्रयागराज) आज हमारे प्रयागराज को भी मिल गई है। उन्होंने कहा कि अब प्रभु श्री राम की नगरी अयोध्या जाने के लिए हमारे पास अपनी वंदे भारत भी हो गई है उसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री जी का आभार व्यक्त किया। माननीय विधायक श्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने वंदे भारत की सौगात के लिए बहुत-बहुत बधाई दी और कहा कि वंदे भारत एक्सप्रेस एक उच्च तकनीक से युक्त ट्रेन है जिससे कि हम कम समय में अपनी यात्रा पूरी करते हैं उन्होंने सभी से इस सुविधा का लाभ लेने के लिए कहा।इस अवसर पर अपने संबोधन में मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी, उत्तर मध्य रेलवे, श्री हिमांशु शेखर उपाध्याय ने सम्बंधित योजनाओं के विषय में विस्तार से उपस्थित जनसमूह को अवगत कराया। उन्होंने कहा कि यह गाड़ी ना केवल राष्ट्र की धार्मिक, सांस्कृतिक और ऐतिहासिक विरासत को जोड़ेगी बल्कि यह औद्योगिक और आर्थिक विकास को भी तेज गति देने का काम करेगी। स्थानीय कार्यक्रम के अंतर्गत उद्घाटन विशेष वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेन पर वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ तिलक लगाकर पुष्पवर्षा की गई तथा उपस्थित गणमान्य अतिथियों की उपस्थिति में ढोल नगाड़ों के साथ ट्रेन को लखनऊ के लिए रवाना किया गया।
ज्ञात हो कि ट्रेन का नियमित संचालन दिनांक 14.03.2024 से होगा। यह ट्रेन शनिवार को छोड़कर छोड़ ट्रेन सप्ताह में छह दिन चलेगी। प्रयागराज से गाड़ी सं. 22550 दोपहर 03.15 बजे प्रारंभ होगी तथा रात 10.40 बजे गोरखपुर पहुंचेगी। इसी तरह गोरखपुर से गाड़ी सं. 22549 सुबह 6.05 बजे चलकर दोपहर 1.35 बजे प्रयागराज जंक्शन पहुंच जाएगी। इस ट्रेन का ठहराव रायबरेली, लखनऊ, अयोध्या धाम तथा बस्ती में होगा I
उद्घाटन विशेष गाड़ी में बड़ी संख्या में स्कूल के बच्चे, मीडिया कर्मी, सोशल मिडिया इन्फ्लुएंसर तथा अधिकारी एवं कर्मचारी सवार होकर लखनऊ गएI इस नई वन्दे भारत एक्सप्रेस में यात्रा हेतु सभी बहुत उत्साहित दिखेI इस अवसर पर स्कूल के बच्चों ने अपने अनुभव साझा करते हुए मोदी जी को धन्यवाद दिया और कहा कि इस ट्रेन में सफ़र करने का अनुभव अद्वितीय हैI कार्यक्रम के दौरान ही अन्य परियोजनाओं जिनमे 05 स्टेशनों पर एक स्टेशन एक उत्पाद स्टॉल, सूबेदारगंज में नवनिर्मित पिट लाइन तथा प्रयागराज डीडीयू के मध्य तीसरी लाइन का राष्ट्र को समर्पण भी माननीय अतिथियों द्वारा किया गया। कार्यक्रम के अवसर पर महाप्रबंधक, उत्तर मध्य रेलवे श्री रविन्द्र गोयल, मंडल रेल प्रबंधक श्री हिमांशु बडोनी, मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी, श्री हिमांशु शेखर उपाध्याय सहित प्रधान कार्यालय के प्रधान विभागाध्‍यक्ष और मुख्यालय एवं मंडल के अन्य अधिकारीगण तथा कर्मचारी एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे I

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments