Breaking

मंगलवार, 27 फ़रवरी 2024

मनौरी कुशुवा रेलवे फाटक पर बने अंडरपास का पीएम मोदी ने किया वर्चुअल शिलान्यास

प्रयागराज थाना पुरामुफ्ती अन्तर्गत मनौरी रेलवे स्टेशन के कुशुवा रेलवे फाटक सहित 554  रेलवे स्टेशन और 1500 ओवर ब्रिज/अंडरपास का पीएम नरेन्द्र मोदी ने वर्चुअल शिलान्यास किया। कुसुवा फाटक पर हुए वर्चुअल शिलान्यास कार्यक्रम में काफी संख्या में लोग उपास्थित रहें।इस दौरान स्कूली बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का सुंदर प्रस्तुतिकरण किया गया और उन्हें मुख्य अतिथि द्वारा शील्ड देकर सम्मानित भी किया गया। निबंध, कला प्रतियोगिता में विजेता बच्चो को शील्ड और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सांसद केसरी देवी पटेल प्रतिनिधि मंडल अध्यक्ष धनंजय सिंह , विशिष्ट अतिथि के रुप में पार्षद दीपिका सिंह का आगमन हुआ। स्टेशन अधीक्षक मनौरी विजय भूषण श्रीवास्तव ने कार्यक्रम में आए अतिथियों का स्वागत किया। लोगो ने पीएम नरेन्द्र मोदी द्वारा किए गए वर्चुअल शिलान्यास कार्यक्रम को एलईडी टीवी द्वारा देखा।बता दू की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 26 फरवरी सोमवार को अमृत भारत स्टेशनके अंतर्गत 554 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास और 1500 रोड ओवर ब्रिज एवं अंडरपास का उद्घाटन किया ।इस पर लगभग 41 हजार करोड़ रुपये की लागत आई।. इसमें उत्तर रेलवे के 43 रेलवे स्टेशन और 92 आरओबी/आरयूबी भी शामिल हैं. गौरतलब हो कि अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत पुनर्विकास के लिए अब तक 1318 स्टेशनों की पहचान की जा चुकी है।गौरतलब हो कि अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत रेलवे स्टेशन को मॉडर्न बनाया जा रहा है. इस योजना का उद्देश्य रेलवे स्टेशनों के लिए मास्टर प्लान तैयार कर सुविधाओं को बढ़ाया जा रहा है. इनमें वेटिंग रूम, अच्छे कैफेटेरिया और रिटेल सुविधाएं विकसित की जा रही हैं. साथ ही प्लेटफॉर्म का विकास भी किया जा रहा है. चौड़ी सड़कें, साइनेज, पैदल मार्ग, पार्किंग एरिया और प्रकाश व्यवस्था विकसित की जाएंगी. साथ ही स्टेशनों पर दिव्यांगजनों के लिए सुविधाएं भी विकसित की जा रही हैं. मौजूदा सुविधाओं को भी मॉडर्न बनाया जा रहा है. भारतीय रेल से रोजाना 2 करोड़ और सालाना 800 करोड़ यात्री सफर करते हैं. साथ ही अरबों रुपये के माल की चलाई भी रेलवे के जरिए की जाती है.। आरओबी और अंडरपास से भीड़भाड़ में कमी आती है. इनसे रेलवे क्रॉसिंग पर भीड़ को कम करने में मदद मिलती है. साथ ही यातायात सुचारू हो जाता है। 
विशिष्ठ अतिथि दीपिका सिंह ने कहा की वाहनों और रेलगाड़ियों के बीच दुर्घटनाओं का खतरा कम हो जाता है. यात्रा में देरी नहीं होती और समय भी कम लगता है. आसपास के इलाके विकसित होते हैं और व्यापारिक गतिविधियां बढ़ती हैं. साथ ही पर्यावरण में भी सुधार होता है.
इस दौरान ताराचंद योगी प्रधान कुशवा,संजय चौधरी प्रधान हाशिमपुर छबीलेपुर ,भगवान दास पार्षद बमरौली, अग्रवाल दास पार्षद ,उमेश चंद शुक्ला एसआर,डीएसओ ,आरपी सिंह ,नवीन कुमार यातायात निरीक्षक प्रयागराज, मनौरी स्टेशन अधीक्षक विजय भूषण श्रीवास्तव, राम लोटन स्टेशन अधीक्षक बमरौली, अनिरुद्ध जागीड प्रभारी निरीक्षक आरपीएफ,अजीत सिंह थाना अध्यक्ष थानाध्यक्ष पुरामुफ्ती, विनीत सिंह,संतोष कुमार प्रभारी आरपीएफ आदि के साथ सैकड़ो लोग मौजूद रहें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments