Breaking

शनिवार, 10 फ़रवरी 2024

नारीबारी व जारी में संचालित हैं झोलाछाप डॉक्टरों के अस्पताल

प्रयागराज। ग्रामीण अंचल में इन दोनों झोलाछाप डॉक्टरों की ऐसी भरमार हो गई है की कई झोलाछाप डॉक्टर तो अपने आप को बड़े से बड़ा डॉक्टर बताने से भी पीछे नहीं रहे हैं।
 अगर देखा जाए तो हाई स्कूल व बीएं पास कुछ लोग बड़े-बड़े अस्पतालों का संचालन कर रहे हैं और अस्पताल के बोर्ड पर शहर के जाने-माने डॉक्टरों के नाम लिखकर के ग्रामीण क्षेत्र में बीमार होने वाले गरीबों का यह इलाज करते हुए देखे जा रहे हैं। 
जबकि अगर देखा जाए तो इन झोलाछाप डॉक्टरों के पास इंसान के शरीर में होने वाली हर बीमारी का यह इलाज करने का दावा करते हैं। जिसे डिग्री धारी डॉक्टर भी जहां कुछ बीमारियों का इलाज करने में असमर्थ होते हैं तो वहीं यह झोलाछाप डॉक्टर हर बीमारी को गारंटी के साथ इलाज करने का दावा करते हैं। जबकि ऐसे झोलाछाप डॉक्टरों के अस्पताल जारी, नारीबारी, गौहनिया, कौंधियारा क्षेत्र में बहुतायत में संचालित हो रहे हैं। जबकि अंतर्राज्यीय सीमा से सटे होने के कारण नारीबारी क्षेत्र में कई ऐसे अस्पताल संचालित हैं जिनमें मध्य प्रदेश से आने वाले मरीजों का इलाज करते हैं। जिनके पास किसी प्रकार की डिग्री ही नहीं है। जबकि इलाज के दौरान कई मरीजों की जान भी यह चिकित्सा ले चुके हैं। जारी बाजार में संचालित झोरा छाप डाक्टरों के अस्पताल में इलाज कराने के लिए अगर कोई मरीज पहुंच गया तो फिर उस मरीज के परिजनों से यह डॉक्टर इलाज के लिए इतने पैसे मांगते हैं कि मरीज के परिजन अपना घर व खेत तक बेचने के लिए मजबूर हो जाते है। वही नारीबारी के रहने वाले कुछ लोगों के द्वारा बताया गया कि चौकठा व नारीबारी कस्बे में ही झोलाछाप डॉक्टर अपना अस्पताल संचालित कर रहे हैं और वह क्षेत्र के गरीब लोगों को अपने चंगुल में फंसा कर इलाज के नाम पर मनमाने पैसे वसूलते हैं। जबकि इन झोलाछाप डॉक्टरों द्वारा संचालित अस्पतालों का आज तक मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रयागराज के द्वारा जांच तक नहीं कराई गई। वहीं कई लोगों के द्वारा इस बात की शिकायत भी मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रयागराज से की जा चुकी है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments