Breaking

बुधवार, 20 दिसंबर 2023

दिव्यांगजन चुनावी लोकतंत्र के आधार और अहम कड़ी : डीएम खीरी

लखीमपुर खीरी 20 दिसंबर। बुधवार को जिला निर्वाचन अधिकारी/डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने कलेक्ट्रेट सभागार में विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत दिव्यांग जनों की एक कार्यशाला का आयोजन किया गया । इस दौरान उन्होंने मौजूद दिव्यांगजनों को मतदाता शपथ भी दिलाई।

कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुए डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि दिव्यांगों की चुनाव प्रक्रिया में पूरे सम्मान के साथ भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए निर्वाचन आयोग नित नए कदम उठा रहा है। दिव्यांगजन चुनावी लोकतंत्र के आधार और अहम कड़ी हैं। यह भी अवगत कराया गया कि वे मतदाता सूची में अपना नाम अवश्य चेक कर ले ताकि निर्वाचन में अपने मताधिकार का प्रयोग करने में कोई असुविधा न हो। मतदाता सूची निर्वाचन की आत्मा है। यदि मतदाता सूची स्वच्छ एवं पारदर्शी है तो निर्वाचन में कोई कठिनाई नहीं आएगी। वर्तमान में मतदाता सूची को पुनरीक्षित करने के लिए मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम का चल रहा है। भारत निर्वाचन आयोग विभिन्न वेबसाइट ऑन के संबंध में सभी दिव्यांगजनों को अवगत कराया गया और जिला दिव्यांग जनशक्तिकरण अधिकारी को निर्देशित किया गया कि वीडियो पोर्टल से दिव्यांग जनों की वेबसाइट को लिंक करने का कष्ट करें और सभी दिव्यांगजनों को भारत निर्वाचन आयोग की प्रत्येक वेबसाइट/पोर्टल के संबंध में और ऐप के संबंध में भी अवगत कराया जाए तथा आयोग के निर्देशानुसार प्रत्येक माह बैठक करके की गई कार्रवाई के संबंध में अवगत भी कराया जाए।

बैठक में एडीएम संजय कुमार सिंह ने कहा कि दिव्यांग जनों की चुनाव प्रक्रिया में भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए निर्वाचन आयोग कटिबंध है। उनके लिए आयोग द्वारा मतदान स्थलों पर उपलब्ध कराई जाने वाली सुविधाओं की भी जानकारी दी। बैठक में जिला दिव्यांग जनशक्तिकरण अधिकारी अभय कुमार सागर, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी तौसीफ अहमद, प्रभारी अधिकारी स्वीप डायट प्राचार्य बृजभूषण चौधरी, जनपद स्तर पर गठित कमेटी  दिव्यांगों की कमेटी एवं विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं के पदाधिकारी सहित प्रशासनिक अधिकारी एवं इलेक्शन दफ्तर से जुड़े अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।

● डीएम ने की जनपद वासियों से अपील, वोटरलिस्ट में चेक करते रहें अपना नाम

जिला निर्वाचन अधिकारी डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने सभी जनपद वासियों से अपील करते हुए कहा कि वह अपना नाम निर्वाचक नामावली में निरंतर अनिवार्य रूप से देखते रहें, जिससे कि निर्वाचन के दौरान कोई समस्या ना आए। इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट eci.nic.in एवं मोबाइल ऐप voter's helpline aap का प्रयोग किया जा सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments