Breaking

गुरुवार, 14 दिसंबर 2023

जनकल्याणकारी योजनाओं की प्रगति की समीक्षा कर प्रभारी मंत्री ने दिए जरूरी निर्देश

लखीमपुर खीरी 14 दिसंबर। गुरुवार शाम सूबे के कबीना मंत्री, प्राविधिक शिक्षा, उपभोक्ता मामले एवं प्रभारी मंत्री आशीष पटेल ने राज्य एवं केन्द्र सरकार की योजनाओं की प्रगति की समीक्षा बैठक ली, संबंधित को जरूरी निर्देश दिए। बैठक की शुरुआत में डीएम महेंद्र बहादुर सिंह -एसपी गणेश प्रसाद साहा, सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने प्रभारी मंत्री को पुष्प गुच्छ देकर उनका स्वागत किया।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए प्रभारी मंत्री आशीष पटेल ने कलेक्ट्रेट में जनपदीय अधिकारियों संग केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं की प्रगति की गहन समीक्षा की, संबंधित को जरूरी दिशा निर्देश दिए। बैठक में विधायक योगेश वर्मा, विनोद शंकर अवस्थी, अमन गिरी, मंजू त्यागी, भाजपा जिलाध्यक्ष सुनील सिंह, अपना दल जिलाध्यक्ष राजीव वर्मा, जिपं अध्यक्ष प्रति. नरेंद्र सिंह, डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, एसपी गणेश प्रसाद साहा, डीएफओ संजय विश्वाल, सोरिश सहाय, सीडीओ अनिल सिंह, एडीएम संजय सिंह, एएसपी नेपाल सिंह सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए प्रभारी मंत्री ने कहा कि सभी अफसर सरकार की नीतियों, कार्यक्रमों एवं योजनाओं सहित अच्छे कामों को जन-जन तक पहुंचाने के लिए संकल्पित होकर काम करें। जीरो टॉलरेंस की नीति के साथ केंद्र व प्रदेश सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओ को जरूरतमंदों तक पहुंचाएं। उन्होंने अफसर के समक्ष विकसित भारत संकल्प यात्रा के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि अभियान का उद्देश्य समाज के अंतिम पात्र व्यक्ति को सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाना है। नोडल अधिकारी एवं जनपदीय अधिकारी यह सुनिश्चित कराए कि इस यात्रा का लाभ गांव-गांव के उन लाभार्थियों को अनिवार्य रूप से मिल जाए, जो पात्र होने के बावजूद भी जानकारी के अभाव में योजनाओं से वंचित है। कोई भी पात्र व्यक्ति योजनाओं का लाभ पाने से वंचित न रहने पे इसे सुनिश्चित कराया जाए।
 
बैठक में प्रभारी मंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना, सीएम अभ्युदय योजना, राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम, स्वच्छ भारत मिशन, निपुण भारत अभियान, धान खरीद, मनरेगा, सहित केंद्र व प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की विस्तृत और गहन समीक्षा की। समीक्षा के दौरान प्रभारी मंत्री ने मौजूद जनप्रतिनिधियों से योजनाओं पर उनका फीडबैक भी जाना।

विधायक अमन गिरी ने प्रभारी मंत्री के समक्ष जिले में दूसरा पोस्टमार्टम हाउस बनाए जाने की बात कही। उन्होंने रहीमनगर गो आश्रय स्थल में विद्युत कनेक्शन में आ रही बाधा को दूर करने बात कही। इस पर उन्होंने विद्युत विभाग को आ रही बाधा को दूर करते हुए तत्काल कनेक्शन देने के निर्देश दिए। विधायक मंजू त्यागी ने रुकुंदीपुर सहित अन्य एक्सीडेंट्स पॉइंट को ठीक करने की बात कही ताकि सड़क दुर्घटनाओं में कमी आ सके। उन्होंने पीडब्ल्यूडी के अफसरो को निर्देश दिए कि जनप्रतिनिधियों से समन्वय कर ऐसे स्थानों को चिन्हित कर प्रभावी कार्यवाही करें।

बैठक में विधायक योगेश वर्मा ने बताया कि एलआरपी से महेवागंज चौड़ीकरण प्रस्तावित है। मगर विद्युत विभाग द्वारा आरडीएसएस योजना में पुराने पोल के पास ही नए पोल लगा दिए। जबकि चौड़ीकरण में उन पोल को पुनः शिफ्ट करना होगा। इस पर उन्होंने विद्युत विभाग के अफसर का पक्ष जाना। अफसरों ने बताया कि यह तथ्य प्रकाश में आते ही उस मार्ग पर काम रोक दिया गया। प्रभारी मंत्री ने मामले की गंभीरता को देखते हुए संबंधित जेई का स्पष्टीकरण तलब करने का निर्देश दिया। 

विधायक विनोद शंकर अवस्थी ने जल जीवन मिशन के तहत को खोदी सड़कों की मरम्मत न करने का मुद्दा उठाया। इसपर प्रभारी मंत्री ने निर्देश दिए कि जनप्रतिनिधियों द्वारा जल जीवन मिशन की शिकायतों के लिए तहसील स्तरीय टास्क फोर्स गठित की जाए। जो जनप्रतिनिधियों से प्राप्त शिकायतों का स्पॉट विजिट कर परीक्षण कर उनका निदान करावेगी। वही अधिशासी अभियंता जल निगम (ग्रामीण) को 31 जनवरी तक परियोजना से गांव तक के मुख्य मार्ग की मरम्मत कराने का अंतिम अवसर प्रदान किया। इसके बाद उत्तरदायित्व निर्धारित किया जाएगा।

बैठक के अंत में डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने प्रभारी मंत्री के प्रति आभार ज्ञापित करते हुए कहा कि आज की बैठक में जो दिशा निर्देश, मार्गदर्शन दिए गए उनका पूर्णतया अनुपालन सुनिश्चित किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments