Breaking

गुरुवार, 7 दिसंबर 2023

कोलोकेटेड, नॉन कोलोकेटेड आंगनबाड़ी केंद्रों में बर्तन ना खरीदने वाले सचिव नपेंगे : डीएम

● डीएम की अध्यक्षता में हुई जिला पोषण समिति की बैठक


लखीमपुर खीरी 07 दिसंबर। गुरुवार को देर शाम कलेक्ट्रेट में आयोजित जिला पोषण समिति/कन्वर्जेन्स समिति बैठक की अध्यक्षता करते हुए डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने निर्देश दिया कि पोषण ट्रैकर एप पर प्रत्येक दशा में वास्तविक डाटा को शत -प्रतिशत अपलोड किया जाए। समस्त सीडीपीओ को निर्देश दिया कि पोषण ट्रैकर एप पर होने वाली समस्त ऑनलाइन फीडिंग में पुष्टाहार फीडिंग 80 प्रतिशत से अधिक होने के साथ-साथ वजन, होम विजिट, सीबीई गतिविधियों आदि की फीडिंग 95 प्रतिशत से अधिक होनी चाहिए।

डीएम ने डीपीओ को निर्देश दिया कि मानक के अनुसार फीडिंग न करने वाली परियोजना से सम्बन्धित सीडीपीओ का उत्तरदायित्व निर्धारित किया जाए। ई-कवच पोर्टल पर सैम कैटेगरी के बच्चों की शत-प्रतिशत फीडिंग सुनिश्चित कराएं। एमओआईसी, सीडीपीओ आपसी समन्वय से ई-कवच पोर्टल अपडेट कराए। वीएचएनडी के दौरान बच्चों के वजन लेकर दवाओं की किट उपलब्ध कराई जाए। पोर्टल पर उपलब्ध बच्चों का नियमित फॉलोअप हो। 

डीएम ने कहा कि हॉटकुक्ड योजना के तहत  कोलोकेटेड और नान कोलोकेटेड आंगनबाड़ी केंद्रों में नामांकित बच्चों के लिए बर्तन खरीदने में लापरवाही बरतने वाले सचिवों को चिन्हित करते हुए कार्यवाही की जायेगी। डीएम ने कहा कि अगली बैठक में संपूर्ण सुपोषण अभियान के तहत सैम श्रेणी के बच्चों को गोद लेने वाले पोषण अभियापक सम्मानित किए जाएंगे।

सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने निर्देश दिया कि डीपीओ समस्त मुख्य सेविकाओं के साथ कार्यालय में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की सेक्टरवार बैठक कर कराकर पोषण ट्रैकर एप पर मानक के अनुसार फीडिंग कार्य को पूर्ण किया जाय। बैठक की शुरुआत में जिला कार्यक्रम अधिकारी भारत प्रसाद ने बैठक की आवश्यकता एवं प्रासंगिकता बताइ। बैठक में सीएमओ डॉ संतोष गुप्ता, सभी अपर/उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी, सीडीपीओ सहित सभी संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments