Breaking

गुरुवार, 7 दिसंबर 2023

पल्स पोलियो अभियान : खीरी जनपद में 10 से 15 दिसंबर तक चलेगा अभियान

● पल्स पोलियो अभियान : 10 से 15 दिसंबर तक चलेगा अभियान : जन्म से 05 वर्ष के बच्चों को पिलाई जाएगी दवा

● डीएम ने ली जिला टास्क फोर्स की बैठक, बनी रणनीति

● पोलियो अभियान में सात लाख 49 हजार 950 बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य

लखीमपुर खीरी 07 दिसंबर। जिले में शून्य से पांच साल के बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने के लिए अभियान चलाया जाएगा। यह छह दिवसीय अभियान दस दिसंबर से शुरू हो रहा है। गुरुवार को अभियान की तैयारियों को लेकर डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने कलेक्ट्रेट में जिला टास्क फोर्स की बैठक कर रणनीति तय की है। बैठक का संचालन सीएमओ डॉ संतोष गुप्ता ने किया।

डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने निर्देश देते हुए कहा कि कोई भी बच्चा पोलियो से बचाव की दवा पीने से न रह जाए। ड्यूलिस्ट के मुताबिक बच्चों को शिविर पर लाकर खुराक दिलाने में सभी लोगों को अपने दायित्वों का ईमानदारी से निर्वहन करना होगा। जनपद के जो हाई रिस्क एरिया हैं उन पर ज्यादा फोकस करें। आवश्यकता पड़ने पर धर्म गुरुओं और थाना प्रभारियों का सहयोग लिया जा सकता। डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने जनपदवासियों से अपील की है कि अभिभावक निकटतम पोलियो बूथ पर जाकर अपने पाँच वर्ष तक की आयु के सभी बच्चों को पोलियो से बचाव की दवा जरूर पिलाएं और इस अभियान को सफल बनाने में सहयोग करें। सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने पल्स पोलियो अभियान के बेहतर क्रियान्वयन के निर्देश दिए।
 
सीएमओ डॉ संतोष गुप्ता ने बताया कि इस अभियान के तहत शून्य से पाँच साल के 749950 बच्चों को पोलियो से बचाव की दवा पिलाने का लक्ष्य है। उन्होंने बताया कि बच्चों को बाइवलेन्ट ओरल पोलियो वैक्सीन दी जाएगी जो कि पोलियो वायरस टाइप-वन और टाइप -3 से सुरक्षा प्रदान करती है। पोलियो की दवा बूथ लगाकर और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा घर-घर भ्रमण कर बच्चों को पिलाई जाएगी। 10 दिसंबर को जिला अस्पताल सहित सभी सीएचसी, पीएचसी और हेल्थ एंड वेलनेस सेन्टर पर प्रातः आठ से शाम चार बजे तक बूथ लगाया जाएगा। इसके साथ ही अंगनबाड़ी केंद्रों, प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों पर भी बूथ लगेंगे। 11 से 15 दिसंबर तक स्वास्थ्य कार्यकर्ता घर-घर जाकर पोलियो से बचाव की दवा पिलाएंगे। इसके अलावा जो बच्चे दवा पीने से रह जाएंगे उनके लिए 18 दिसंबर को मॉप अप राउंड (टीम बी) चलाया जाएगा। 

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ प्रमोद कुमार वर्मा ने बताया कि इस अभियान को सफल बनाने के लिए घर घर जाकर पोलियो से बचाव की दवा पिलाने के लिए 1356 टीमें बनाई गई हैं। इसके अलावा 112 ट्रांजिट टीमों द्वारा साप्ताहिक बाजार, मेले, रेलवे व बस स्टेशन पर तथा 71 मोबाइल टीमों के द्वारा ईंट भट्टों, मलिन बस्ती व निर्माणाधीन स्थलों पर जाकर शून्य से पाँच साल तक की आयु के बच्चों को दो बूंद जिंदगी की पिलाई जाएगी। अभियान के पहले दिन लगाए जाने वाले बूथों की संख्या 1912 है। इसके साथ ही अभियान में 405 सुपरवाइजर और और 4584 वैक्सीनेटर लगाए गये हैं। बैठक में एसीएमओ डॉ अनिल गुप्ता, सभी एसीएमओ, डिप्टी सीएमओ, एमओआईसी, डीपीएम अनिल यादव उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments