Breaking

शनिवार, 30 दिसंबर 2023

पुरस्कार वितरण के साथ खीरी कलेक्ट्रेट में हुआ सड़क सुरक्षा पखवाड़े का भव्य समापन

लखीमपुर खीरी 30 दिसंबर। सड़क सुरक्षा पखवाड़े के समापन अवसर पर शनिवार को कलेक्ट्रेट में भव्य आयोजन हुआ। इस मौके पर विधायक सदर योगेश वर्मा, डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, एसपी गणेश प्रसाद साहा ने विभिन्न प्रतियोगिताओं में विजेता छात्र-छात्राओं को प्रमाण पत्र व मैडल प्रदान कर सम्मानित किया। उपस्थित लोगों को सड़क सुरक्षा की शपथ दिलाई गई।

कार्यक्रम में डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि समाज में नई चेतना और जागृति पैदा करने में स्कूली बच्चे काफी कारगर साबित हो सकते हैं। ये अपने घर परिवार के लोगों के साथ आस-पड़ोस तथा नाते-रिश्तेदारों को भी सही राह दिखा सकते हैं। उन्होंने विद्यार्थियों से अपील की वे अपने घरों में लोगों को बाइक चलाने में हेलमेट का उपयोग करने तथा दो से अधिक की सवारी नहीं करने की बात बतायें। डीएम ने आमजन से अपील की है कि यात्रा के दौरान यातायात नियमों का पालन करने तथा छोटी-मोटी सावधानियां बरतने से हम स्वयं के साथ साथ दूसरों को भी सुरक्षित कर सकते हैं। 

विधायक सदर योगेश वर्मा ने कहा कि सड़क पर होने वाली अधिकतर दुर्घटनाएं सड़क सुरक्षा नियमों की अनदेखी करने से होती है। इन्हें रोकने के लिए वाहन चलाते समय प्रत्येक व्यक्ति को सड़क सुरक्षा निमयों का पालन करना होगा। उन्होंने बाइक चलाने वालों से हेलमेट व कार चलाने वालों से सीट बेल्ट का प्रयोग करने की अपील की। 

एसपी गणेश प्रसाद साहा ने अपील की कि वाहनों का संचालन करते समय अनिवार्य रूप से सीट बेल्ट व हेलमेट का प्रयोग करें। तेज गति से वाहन न चलाएं, किसी प्रकार के स्टंट करने से बचें तथा यातायात संकेतांकों का स्वयं पालन करें। इसके साथ ही दूसरे लोगों को भी यातायात नियमों के बारे में जागरूक करें। कार्यक्रम की शुरुआत में एआरटीओ आलोक कुमार ने सड़क सुरक्षा पखवाड़े के तहत दिवसवार कराए गए जागरूकता कार्यक्रमों की पावरप्वाइंट प्रेजेंटेशन के जरिए जानकारी दी। 

समारोह में गुडसेमिरिटन, टीएसआई, यातायात पुलिस कर्मियों, परिवहन के प्रवर्तन कर्मचारियों तथा क्विज, चित्रकला और स्लोगन लेखन में अलग-अलग उच्च शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों को प्रमाण पत्र व शील्ड प्रदान की गई। विधायक योगेश वर्मा, डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, एसपी गणेश प्रसाद साहा ने प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन करते हुए सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करने का आह्वान किया। समापन अवसर पर एआरटीओ आलोक कुमार ने आगंतुकों के प्रति आभार जताया। 

समारोह में जिला रेड क्रॉस सोसाइटी की कोऑर्डिनेटर आरती श्रीवास्तव की अगुवाई में स्वयंसेवकों ने फ़र्स्ट एड के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए बताया कि दुर्घटना होने के कारण घायल व्यक्ति को प्राथमिक सहायता कैसे की जा सकती है। हार्ट अटैक बेहोश होने तथा दुर्घटना होने से चोट लगने के कारण खून निकलने पर इन सब का उपचार कैसे किया जाए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments