Breaking

गुरुवार, 14 दिसंबर 2023

खीरी में गूंजी सद्भाव की शहनाई, एक ही मंडप पर शादी और कुबूल हुआ निकाह, 482 जोड़ों ने थामा एक दूजे का हाथ

खीरी में एक साथ 482 जोड़ों ने थामा एक-दूजे का हाथ, खाईं साथ जीने मरने की कसमें, प्रभारी मंत्री ने गिफ्ट के साथ दिया आशीर्वाद

लखीमपुर खीरी 14 दिसंबर। समाज कल्याण विभाग द्वारा गुरुवार को जीआईसी ग्राउंड में आयोजित हुए मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत 482 जोड़ों ने एक दूसरे जीवन भर के लिए हाथ थाम लिया। प्रभारी मंत्री आशीष पटेल, विधायक योगेश वर्मा, मंजू त्यागी, विनोद अवस्थी, डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, एसपी गणेश प्रसाद साहा, सीडीओ अनिल कुमार सिंह, जिपं अध्यक्ष प्रतिनिधि नरेंद्र सिंह, डीसीबी अध्यक्ष विनीत मनार, अपना दल जिलाध्यक्ष राजीव पटेल ने अन्य जनप्रतिनिधियों संग नवदंपतियों को आशीर्वाद दिया। कार्यक्रम का सफल संयोजन जिला समाज कल्याण अधिकारी सुधांशु शेखर ने किया।

सामूहिक विवाह योजना के तहत गुरुवार जिले में खुशियों की शहनाई गूंजी। लखीमपुर में जीआईसी मैदान में आयोजित हुए कार्यक्रम में 482 जोड़ों का विवाह संपन्न कराया गया। जिसमें 467 हिंदू तथा 15 मुस्लिम जोड़े शामिल रहे। हिंदू जोड़ों का विवाह वैदिक रीति रिवाज एवं मंत्रोच्चार के साथ व मुस्लिम जोड़ों का मुस्लिम रीति रिवाज से निकाह संपन्न कराया गया। प्रभारी मंत्री की अगुवाई में मौजूद जनप्रतिनिधियों और अफसरो ने नवविवाहित जोड़ों को प्रमाण पत्र के अलावा सरकार की और से दिये जाने वाला जरूरी सामान भी दिया।

प्रभारी मंत्री आशीष पटेल ने सामूहिक विवाह के कार्यक्रम को आनंद का अद्भुत क्षण बताया। कहा कि किसी एक शादी में समय निकाल पाना मुश्किल होता है, लेकिन आज का यह आयोजन ऐसा शुभ व बड़ा कार्यक्रम है, जहां मंत्री, विधायक, पार्टी पदाधिकारी और जिले के आला अधिकारी वर-वधु पक्ष के लोगों का स्वागत करने, नवयुगलों को शुभाशीष देने आए हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह
का कार्यक्रम डबल इंजन सरकार के प्रयासों और सामाजिक कुरीतियों पर प्रहार का आयोजन है। दहेज की कुरीति से कई गरीब परिवार विवाह के पवित्र यज्ञ से वंचित हो जाते थे। बाल विवाह से पूरी तरह छुटकारा पाने के साथ दहेज के अत्याचार को समाप्त करने की दिशा में यह आयोजन अभिनव प्रयास है। हमें समाज में किसी भी ऐसी कुरीति को पनपने नहीं देना है जो समाज के विकास में बाधक हो।

समाज कल्याण विभाग की तरफ से आयोजित इस समारोह में 482 जोड़े विवाह के पावन बंधन में बंधे। नवयुगलों में हिन्दू, मुस्लिम दोनों शामिल रहे। सभी नव दंपतियों को आशीर्वाद देते हुए प्रभारी मंत्री आशीष पटेल ने कहा कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना गरीब बेटियों के लिए वरदान साबित हो रही है। उन्होंने उनके सुखमय जीवन की कामना की। इस अवसर पर उन्होंने मंच से दस नवयुगलों को प्रमाणपत्र और उपहार- शगुन किट भेंट किए। प्रमाणपत्र देने के दौरान प्रभारी मंत्री ने जोड़ों से आत्मीय संवाद भी किया।

लखीमपुर के जीआईसी मैदान में आयोजित मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह समारोह में गंगा-जमुनी तहजीब की मिसाल देखने को मिली। एक ही प्रांगण में हिंदू और मुस्लिम धर्म के 482 जोड़े एक साथ विवाह के बंधन में बंध गए। एक ओर जहां ब्राह्मण मंत्रोच्चार कर हिंदू जोड़ों का विवाह करा रहे थे, तो वहीं दूसरी ओर मौलाना निकाह पढ़ मुस्लिम जोड़ों का निकाह करा रहे थे। 

● परिणय सूत्र बंधन में बंधने वाले शादी के जोड़े एक नजर...
कुल जोड़े : 482 
नगरीय क्षेत्र : 08, 
ग्रामीण क्षेत्र : 474
सामान्य : 09
अल्पसंख्यक : 15
ओबीसी : 97
एससी : 360
एसटी : 01

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments