Breaking

रविवार, 26 नवंबर 2023

भारत संकल्प यात्रा के रथ ने पूरा किया जनजातीय क्षेत्र के दो दर्जन गांवों का पथ

● जनजातीय क्षेत्र के आखिरी पड़ाव  सूडा, छेदियापूरब पहुंची यात्रा, जोरदार स्वागत

● नोडल की अगुवाई में टीम ने झोंकी ताकत, योजनाओं से संतृप्तिकरण पर रहा फोकस

● विकसित राष्ट्र बनाने में योगदान देगा जनजाति समाज, नोडल ने दिलाया संकल्प

लखीमपुर खीरी 26 नवंबर। योजनाओं के संतृप्तीकरण के लिये आउटरीच गतिविधियों के माध्यम से आमजन में जागरुकता बढ़ाये जाने के उद्देश्य से रविवार को विकसित भारत संकल्प यात्रा ने जनजातीय क्षेत्र की 24 गांव की यात्रा को पूरा किया। विकसित भारत संकल्प लेकर जनजातीय क्षेत्र में भ्रमणशील योजनाओं का रथ 12वे दिन नोडल जिला कृषि अधिकारी अरविंद चौधरी की अगुवाई में पलिया ब्लॉक के सुदूरवर्ती जनजातीय क्षेत्र सूडा, छेदियापूरब गांव के लाभार्थियों तक का सफर तय किया। गांव पहुंचने पर भारी संख्या में जनजातीय समाज ने जोरदार स्वागत किया।

सूडा, छेदियापूरब में आयोजित कार्यक्रम में जिला कृषि अधिकारी अरविंद चौधरी व पीओ यूके सिंह ने "जनजातीय गौरव और संघर्ष के प्रतीक भगवान बिरसा मुंडा के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित करते हुए आजादी के आंदोलन में जनजातीय समाज के संघर्ष को याद किया। जिला कृषि अधिकारी ने उपस्थित जनसमूहों को विकसित राष्ट्र बनाने में योगदान देने की शपथ दिलाई।

नोडल अधिकारी जिला कृषि अधिकारी अरविंद कुमार चौधरी ने पीएम का संकल्प है कि, सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ  प्रत्येक लाभार्थी तक पहुंचे, जिसे साकार करने में यह यात्रा एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं। विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य  सर्वप्रथम वंचित लोगों को सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से आच्छादित करने का संकल्प है। उसके बाद वंचित समुदायों औऱ प्रत्येक व्यक्ति तक योजनाओं से संतृप्ति करने का लक्ष्य रखा गया है।

परियोजना अधिकारी यूके सिंह ने कहा कि विकसित भारत के निर्माण में जनजाति समुदाय के अग्रसर रहने के पीएम के संकल्प का उल्लेख कर कहा कि जनजातीय समाज के कल्याण और विकास के बिना विकसित भारत का संकल्प पूरा नहीं हो सकता। कहा कि जनजाति समाज के साथ, विश्वास और सामूहिक प्रयास से ही विकसित भारत का संकल्प साकार हो पाएगा। 

एग्रीकल्चर अफसर की अगुवाई में....आईईसी रथ" ने दी सूडा, छेदियापूरब गांव में दस्तक, उमड़ा सैलाब

● "सूचना-संचार-शिक्षा का संगम बना आईईसी रथ" बना आकर्षण का केंद्र

केंद्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को दर्शाने वाली तस्वीरों से सुसज्जित सूचना, संचार, शिक्षा का संगम बना आईईसी रथ जिला कृषि अधिकारी अरविंद कुमार चौधरी की अगुवाई में तय रोस्टर के मुताबिक जनजातीय क्षेत्र सूडा और छेदियापूरब गांव में घूमकर अधिक से अधिक लोगों को केंद्रीय योजनाओं के लाभों के बारे में जागरूक किया, ताकि संबंधित योजनाओं में लाभार्थियों की संख्या बढ़ाई जा सके, जो जनजातीय क्षेत्र के लिए आकर्षण का केंद्र बनी।

नोडल अफसर की अगुवाई में अफसरो की टीम ने जनजातीय क्षेत्र के आयुष्मान योजना के लाभार्थियों को गोल्डेन कार्ड, प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को स्वीकृति-पत्र व चाभी, कृषकों को नैनो यूरिया तथा बीज मिनी किट सहित केंद्र व प्रदेश सरकार की अन्य जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों को हित पत्र के वितरण किया।

यात्रा के दौरान पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना, पीएम विश्वकर्मा, पीएम आवास योजना, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, पीएम किसान सम्मान निधि योजना, किसान क्रेडिड कार्ड योजना, पीएम पोषण अभियान, हर घर जल जीवन मिशन, गांव का सर्वेक्षण और ग्रामीण क्षेत्रों में उन्नति प्राद्योगिकी के साथ मान चित्रण(स्वामित्व), जनधन योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, पीएम प्रणाम योजना, नैनो उर्वक, स्कील सेल एनिमिया उन्मूलन मिशन, एकलव्य माडल आवासीय विद्यालय में नामांकन, छात्रवृत्ति योजना इत्यादि योजनाओं के प्रचार-प्रसार पर खास फोकस हैं। इन योजनाओं से अब तक वंचित पात्रों को यात्रा के दौरान ही लाभान्वित भी किया गया। साथ ही जनजाति बाहुल्य क्षेत्रों में एनीमिया उन्मूलन मिशन, एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों में नामांकन, छात्रवृत्ति योजनाओं का भी लाभ दिलाया गया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments