Breaking

शनिवार, 9 सितंबर 2023

परिषदीय स्कूलों के बच्चों की दक्षता आकलन के लिए होगी नैट परीक्षा, तैयारियां जोरों पर

11 व 12 सितम्बर को बेसिक के बच्चे देंगे नैट परीक्षा

 दिनांक 09 सितम्बर 2023 लखीमपुर खीरी। प्रदेश में बेसिक विद्यालयों में बच्चों के भाषा, गणित व विज्ञान में दक्षता के लिए निपुण लक्ष्य पाने की कवायद चल रही है। इसी क्रम में जनपद खीरी में कक्षा एक से आठ तक के बच्चों का निपुण मूल्यांकन टेस्ट (नैट) आयोजन 11 एवं 12 सितम्बर 2023 सितंबर को किया जाएगा।

नैट परीक्षा की तैयारी के विषय में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण कुमार तिवारी ने बताया कि नैट परीक्षा का आयोजन सरल ऐप के माध्यम से ओएमआर आधारित होगा। कक्षा एक से तीन के बच्चों की शीट सवालों के आधार पर शिक्षक खुद भरेंगे जबकि चार से आठ के बच्चे खुद ओएमआर सीट भरेंगे। परीक्षा का अधिकतम समय डेढ़ घंटे होगा। परीक्षा का समय प्रातः 8:50 से 10:20 तक रहेगा। 11 सितंबर 2023 को कक्षा 1 से 3 तक के बच्चों की तथा 12 सितंबर 2023 को कक्षा चार से आठ तक के बच्चों की नेट परीक्षा संपन्न कराई जाएगी। 11 एवं 12 सितंबर 2023 को सरल ऐप के माध्यम से NIPUN Assessment Test (NAT–1) कराये जाने के सम्बन्ध में सभी सम्बंधित अधिकारियों, जिला समन्वयक, एसआरजी, एआरपी, विद्यालयों के प्रधानाध्यापक, शिक्षक शिक्षिकाओं एवं पर्यवेक्षकों को आदेश जारी कर दिए हैँ। परिषदीय विद्यालयों में अध्ययनरत सभी बच्चों का सरल ऐप के माध्यम से निपुण लक्ष्य/लर्निंग आउटकम पर आधारित त्रैमासिक आकलन के क्रम में निर्देश दिए गए हैँ।

 जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण कुमार तिवारी ने बताया कि  कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों का भाषा एवं गणित तथा कक्षा 6 से 8 तक के बच्चों का गणित एवं विज्ञान विषय का आकलन किया जायेगा। खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा विकासखंड के प्रत्येक विद्यालय में प्रश्न पत्र एवं ओएमआर शीट की उपलब्धता परीक्षा की तिथि से एक दिवस पूर्व सुनिश्चित कराए जाने के निर्देश दिए गए हैँ। परीक्षा को शुचितापूर्वक एवं समयान्तर्गत परीक्षा संपन्न कराने हेतु प्रत्येक विद्यालय के लिए एक पर्यवेक्षक नामित किया गया है।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण कुमार तिवारी ने बताया कि डायट प्राचार्य बृजभूषण चौधरी की अध्यक्षता में एक कोर कमेटी भी गठित है, यह कमेटी नैट परीक्षा  से सम्बंधित समस्त तैयारियों की समीक्षा करेगी। NAT आकलन का सफलतापूर्वक क्रियान्वयन हेतु प्रत्येक अधिकारी /DC/ SRG, ARP एवम शिक्षकगण को निर्देशानुसार अपनी भूमिका के विषय में बता दिया गया है तथा शुचिता के साथ नकलविहीन परीक्षा का संचालन कराया जायेगा। खंड शिक्षा अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि प्रत्येक विद्यालय में ससमय प्रश्न पत्र एवं OMR शीट की आपूर्ति हो। यह भी सुनिश्चित किया जाये कि विद्यालय के लिये पर्यवेक्षक का आवंटन एवं नकलविहीन परीक्षा के संचालन हेतु पूर्ण तैयारी कर ली गयी हो। अभिभावको से संपर्क कर एवं परीक्षा के दिन विद्यार्थियों की शत प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करायी जाये। सभी अधिकारीगण एवं मेंटर्स निर्देशानुसार परीक्षा के दिन भ्रमणशील रहेंगे और सकुशल परीक्षा के संपादन में अपने दायित्वों का निर्वहन करेंगे।

नैट परीक्षा हेतु जनपद स्तर पर कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है। परीक्षा के दिन कंट्रोल रूम टीम के सदस्य मॉनिटरिंग करेंगे एवं विद्यालय स्तर से प्राप्त प्रत्येक समस्या का त्वरित समाधान करेगी।

 जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण कुमार तिवारी ने सभी शिक्षा अधिकारियों, जिला समन्वयको, एसआरजी, एआरपी, प्रधानाध्यापको, पर्यवेक्षकों, शिक्षक एवं शिक्षिकाओं से परीक्षा को शुचिता पूर्ण संपन्न करने का आह्वान किया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments