Breaking

गुरुवार, 7 सितंबर 2023

प्रयागराज / युवा संवाद भारत@ 2047 कार्यक्रम का हुआ आयोजन

प्रयागराज। नेहरू युवा केंद्र प्रयागराज,युवा कार्यक्रम व खेल मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशन में मंगलभूमि फाउंडेशन द्वारा राष्ट्रीय सेवा योजना के सहयोग से युवा संवाद - भारत @2047 कार्यक्रम को ईश्वर शरण पीजी कॉलेज, प्रयागराज  में आयोजित किया। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के पंच महाप्राण के विषयों चर्चा की गई जिसमें देश की विरासत, नागरिक कर्तव्य, एवम एकता के तत्वों पर  आधारित क्विज प्रतियोगिता शपथ, संगोष्ठी का भी आयोजन किया गया।
नेहरु युवा केंद्र के जिला युवा अधिकारी जागृति पांडे ने संवाद के विजेताओं को प्रमाणपत्र व पुरस्कार प्रदान कर उत्साहित किया। डॉ राजेश गर्ग राष्ट्रीय सेवा योजना समन्यवक ने राष्ट्रीय सेवा योजना  द्वारा के किए गए कार्यों का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना युवाओं को एक मंच देता है सकारात्मक कार्य करने हेतु । मुख्य अतिथि श्री उमेश चंद्र गणेश केसरवानी मेयर प्रयागराज जी  ने कहा कि वर्तमान समय भारत आजादी का अमृत महोत्सव बना रहा है और भारत के प्रधानमंत्री आदरणीय नरेंद्र मोदी जी का सपना है कि देश वर्ष 2047 तक विश्व का नेतृत्व करें।आजादी के अमृत काल में बदलते भारत की छवि को और भी मजबूत करने के लिए युवाओं को प्रोत्साहित किया। उन्होने बताया कि हमें अपने जीवन में गुलामियों की मानसिकता का परित्याग करना चाहिए, यही हमारी स्वाभिमान की गारंटी है। भारत विकसित देश बन रहा है। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे प्रो आनंद शंकर सिंह जी ने कहा कि भारत युवाओं का देश युवाओं को अमृत कल के जो पंच प्रण में पीजी कॉलेज के युवाओं द्वारा भाषण प्रतियोगिता में प्रतिभा कर रहे युवाओं का मनोबल बढ़ाया जिन्होंने यह प्रतियोगिता में प्रथम द्वितीय तृतीय स्थान पाया उनको शुभकामनाएं दी उन्होंने कहा कि ऐसे आयोजन से युवाओं में जोश और उत्साह बढ़ता है निश्चित रूप से राष्ट्रीय सेवा योजना एवं मंगल भूमि फाउंडेशन द्वारा कराया गया यह युवा संवाद सराहनीय है अपने ज्ञान और जागरुकता से आगे बढ़ते रहने के लिए शुभकामनाएं दी।
कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में श्रीमती अनामिका चौधरी जी ने कहा कि भारत में युवाओं को भौतिकवाद से निकलकर पर्यावरण संरक्षण एवं जल संरक्षण की ओर ध्यान देना होगा आज जिस प्रकार से जलवायु परिवर्तन हो रहा है ऐसे में जलवायु परिवर्तन को नियंत्रित एवं पर्यावरण प्रदूषण को कम करने में युवाओं के एक अच्छी भूमिका हो सकती है।
मुख्य वक्ता के रूप में एसएफडी के राष्ट्रीय संयोजक श्री राहुल गांधी ने युवाओं को मोटिवेट किया उन्होंने कहा कि आज वर्तमान में युवाओं को आत्मनिर्भर बनने की आवश्यकता है लघु एवं सूक्ष्म उद्योग के माध्यम से युवा रोजगार की ओर अग्रसर हो रहे हैं युवाओं को चाहिए कि सकारात्मक कार्य करते हुए अपने स्वालंबन एवं आत्मनिर्भर की ओर बढ़े।
मंगल भूमि फाउंडेशन के यजुषी सिंह ने मंगल भूमि फाउंडेशन का परिचय कराया उन्होंने परिचय में मंगल भवन फाउंडेशन द्वारा बुंदेलखंड एवं प्रयागराज जनपद में किए गए कार्यों का उल्लेख किया मंगल भूमि फाउंडेशन जल संचयन पर्यावरण संचयन पर कार्य कर रहा है मंगल भूमि फाउंडेशन के लगभग देश भर में बीस हजार युवा  सक्रिय कार्यकर्ता कर रहे हैं।डॉ अरविंद मिश्रा ने अतिथियों का परिचय एवं स्वागत किया।कार्यक्रम का संचालन गायत्री सिंह जी ने किया.कार्यक्रम में धन्यवाद ज्ञापन मंगल भूमि फाउंडेशन के अध्यक्ष रामबाबू तिवारी ने किया ने किया। युवा संवाद के प्रत्येक विषय के वक्ता प्रतिभागियों को उनके विषयों के अन्तर्गत प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान पाने वाले विद्यार्थियों को मुख्य अतिथि महोदय ने प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। नागरिक कर्तव्य विषय में शिवांग तिवारी, विकसित भारत निर्माण के विषय में सुषमा यादव , गुलामी की हर सोच से मुक्ति विषय में दिया सिंह, एकता और एकजुटता में विधि यादव, विरासत पर गर्व विषय में निधि झा ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। कार्यक्रम संचालन प्रोफेसर गायत्री , हिंदी, ईश्वर शरण पीजी कॉलेज ने किया।
कार्यक्रम के अंत में सभी ने अपने सपथ प्रपत्र के माध्यम से पंचप्रण के तत्वों को जीवन में उतारने का संकल्प लिया। राजू शुक्ला, श्याम प्रकाश पाण्डेय,वरुण केशरवानी,विनायक पांडेय, रोहित मिश्र, मंगल भूमि के संयोजक अनीता सिंह ,सौरभ दुबे जी, अमन डॉ शैलेश यादव, डा आलोक मिश्र, डॉ रुचि गुप्ता आदि मौजूद रहे।
नेहरू युवा केंद्र प्रयागराज के स्वयं सेवकों, अमन, निर्मल, अमरेश, सौरभ का विशेष योगदान रहा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments