जम्मू मंडल यात्रियों को एक सुरक्षित, आरामदायक और सुखद यात्रा अनुभव प्रदान करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता को समय-समय पर दोहराता रहता हैं। इसी प्रतिबद्धता के क्रम में जुड़ते हुए, आज दिनांक 20 दिसंबर को जम्मू मंडल के टिकट चेकिंग स्टाफ द्वारा ट्रेन संख्या 12413 व ट्रेन संख्या 22429 में यात्री की मदद की गई तथा अपने सराहनीय कार्यो से मानवीय सेवा की मिसाल कायम की ।
मामले के अनुसार ट्रेन संख्या 12413 के S/2 की सीट न 25 पर यात्रा कर रहे, यात्री जिन्हें दिल्ली से जम्मू तक जाना था। ट्रेन में अपनी यात्रा के दौरान पठानकोट कैंट रेलवे स्टेशन पर पहुंचते ही, यात्री चाय लेने के लिए उतरा और पैर फिसलने के कारण प्लेटफार्म पर गिर गया। वहीं स्टेशन पर उपस्थित मुख्य टिकट निरीक्षक, श्री राकेश मेहता ने यात्री को उढाया व तुरंत मेडिकल सहायता प्रदान करवाई। इस दौरान ट्रेन संख्या 12413 पठानकोट कैंट से रवाना हो गई, जिसमें यात्री का सामान ट्रेन में ही छुट गया। यात्री ने अपने ट्रेन में छुटे सामान की जानकारी, टिकट चेकिंग स्टाफ को दी। तुरंत कार्रवाई करते हुए, टिकट चेकिंग स्टाफ पठानकोट ने यात्री तथा उसके सामान की जानकारी टिकट चेकिंग स्टाफ जम्मू को दी। आगे कि कार्यवाही में ट्रेन के जम्मू रेलवे स्टेशन पहुंचते ही, मुख्य टिकट निरीक्षक, श्री अब्दुल रशीद की अगुवाई में यात्री का सामान ट्रेन से उतरवाया गया तथा यात्री को दूसरी ट्रेन से पठानकोट से जम्मू के लिए रवाना किया। जम्मू में यात्री ने अपने सामान व स्वयं को सुरक्षित पाकर, टिकट चेकिंग स्टाफ व रेलवे को धन्यवाद दिया।
वहीं अगर दूसरी घटना की बात करें। तो ट्रेन संख्या 22429 जो दिल्ली से पठानकोट तक जाती हैं। जिसमें आज दिनांक 20 दिसंबर को गाड़ी संख्या 22429 के D/2 कोच में सफर कर रहे यात्री, जिन्हें दिल्ली से अमुतसर जाना था। मगर किसी कारण वश यात्री को सरहिंद रेलवे स्टेशन उतरना पड़ा। इस दौरान यात्री अपना सामान ट्रेन में ही भुल गया। जिसकी जानकारी यात्री ने रेल मदद पर दी। जिसके संबंध में ट्रेन में कार्यरत टिकट चेकिंग स्टाफ ( मुख्यालय पठानकोट ) श्री गोरव शर्मा व प्रवीन कुमार को सुचना दी गई। तुरंत कार्रवाई करते हुए, दोनों टिकट चेकिंग स्टाफ ने यात्री की सीट पर सामान की तलाश की और और सामान मिलने के बाद अगले आने वाले रेलवे स्टेशन लुधियाना में रेलवे सुरक्षा बल को सुपुर्द किया। रेलवे प्रशासन द्वारा सामान मिलने की जानकारी यात्री को दे दी गई । जिस पर यात्री ने रेलवे के प्रति आभार व्यक्त किया।
टिकट चेकिंग स्टाफ द्वारा किए गए, सराहनीय कार्यो पर वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक, श्री उचित सिंघल ने कहा, " कि रेल प्रशासन अपने कर्मचारियों के उत्कृष्ट कार्यों के लिए सराहना करता हैं। और हमेशा इस बात पर जोर देता हैं, कर्मचारी यात्रियों के साथ अपने कार्य के दौरान विनम्र और सहयोगी व्यवहार करें। ऐसा व्यवहार यात्रियों के बीच भारतीय रेलवे के प्रति विश्वास को और मजबूत करता हैं, साथ ही वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक, ने टिकट चेकिंग स्टाफ द्वारा किए गए सराहनीय कार्य के लिए प्रशस्ति पत्र देने की घोषणा की है ।
कोई टिप्पणी नहीं:
एक टिप्पणी भेजें
Post Comments