Breaking

बुधवार, 3 जुलाई 2024

खीरी में भव्यता से मना "अंतरराष्ट्रीय प्लास्टिक बैग उन्मूलन दिवस"


● डीएम की अपील, जूट की थैली लेकर जाएं बाजार, प्लास्टिक बैग से रहें दूर

● खीरी करेगा सिंगल यूज प्लास्टिक का बहिष्कार, डीएम ने दिलाया कपड़े के थैले के उपयोग को बढ़ावा देने का संकल्प

लखीमपुर खीरी 03 जुलाई। नगर पालिका परिषद लखीमपुर के तत्वावधान में डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल के अध्यक्षता में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में "अंतरराष्ट्रीय प्लास्टिक बैग उन्मूलन दिवस" भव्यता से मनाया गया। बैठक का संचालन, संयोजन ईओ नगरपालिका परिषद संजय कुमार ने किया।

डीएम ने कहा कि कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य प्लास्टिक बैग्स के उपयोग को समाप्त करना और स्थायी, पर्यावरण अनुकूल विकल्पों को बढ़ावा देना है। यह दिन हमें याद दिलाता है कि हम सभी की जिम्मेदारी है कि हम अपने पर्यावरण की सुरक्षा के लिए योगदान दें। 

डीएम ने कहा कि सरकार ने सिंगल यूज प्लास्टिक पर रोक लगाई है। इसको जमीन पर उतारने के लिए सभी को सहयोग करना होगा।प्रकृति में सभी चीजों की रिसाइकिलिंग होती है। लोग प्लास्टिक का प्रयोग कर प्रकृति की रिसाइकिलिंग व्यवस्था पर व्यवधान न डालें। इधर-उधर फेंकने से मिट्टी में मिल जाता है। इस प्लास्टिक कचरे को गाय, अन्य जानवर, मछलियां व दूसरे जलीय जीवों खाते हैं, जिसका दुष्प्रभाव मनुष्यों तक भी पहुंचता है।डीएम ने अपील की कि जूट की थैली लेकर जाएं बाजार, प्लास्टिक बैग से रहें दूर।

ईओ संजय कुमार सिंह ने बताया कि प्लास्टिक से तात्कालिक जीवन आसान होता है, लेकिन दीर्धकालिक तौर पर यह धरती पर जीवों के अस्तित्व के लिए खतरा का कारण बन चुका है। पर्यावरण को बचाने के लिए सिंगल यूज प्लास्टिक को अब सभी अपने दैनिक जीवन से निकाल दें और प्लास्टिक के विकल्पों का प्रयोग करें। कार्यक्रम में अपर पुलिस अधीक्षक पवन गौतम, डीएसओ अंजनी कुमार सिंह, एडीआईओ नरेंद्र कुमार, विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं के पदाधिकारी, पर्यावरणप्रेमी, सभासद, बड़ी संख्या में आमजन मौजूद रहे।

*डीएम की आमजन से अपील- कम से कम एक या दो पौधे अवश्य लगाएं* 
बुधवार को डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल ने कलेक्ट्रेट में पेड़ लगाकर सभी को पेड़ो के योगदान को पहचाने, इस दिशा में जितना हो सके उतना योगदान करने को प्रेरित किया। डीएम ने अपील की है कि इस वर्षाकाल में अपने घर-आंगन में कम से कम एक या दो फलदार पौधों का रोपण अवश्य करें। साथ ही जिले में अधिक से अधिक पौध रोपित कर इनका सिंचन व सतत देखभाल भी करें।

*खीरी करेगा सिंगल यूज प्लास्टिक का बहिष्कार, डीएम ने दिलाया कपड़े के थैले के उपयोग को बढ़ावा देने का संकल्प*
कार्यक्रम में मौजूद लोगों को डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल ने शपथ दिलाई कि किसी दुकानदार से या किसी अन्य से प्लास्टिक के बैग या थैली की मांग नही करने, खाने के लिए पुनः उपयोग में लाई जा सकने वाली क्राकरी का ही उपयोग करूंगा एवं सिंगल उपयोग के प्लास्टिक सहित अन्य कचरे आदि को नही फेंकूंगा और न ही किसी अन्य को फेंकने दूंगा। अपने समाज, घर, विद्यालय, कार्यक्रम स्थल पर किसी भी उत्सव/कार्यक्रम के दौरान प्लास्टिक के बर्तनों जैसे प्लेट, चम्मच, गिलास आदि का बहिष्कार करूंगा व ऐसे उत्सव/कार्यक्रम आदि में पुनः उपयोग की जा सकने वाली क्राकरी के उपयोग को बढ़ावा दूंगा। डीएम ने शपथ दिलाई कि मैं सप्ताह में एक दिन कम से कम 10 लोगों को प्लास्टिक प्रदूषण की जानकारी दूंगा व उनको भी सिंगल यूज प्लास्टिक के बहिष्कार एवं कपड़े के थैले के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए प्रेरित करूंगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments