Breaking

गुरुवार, 4 जुलाई 2024

संपूर्णता अभियान से विकास के पथ पर अग्रसर होंगे खीरी जनपद के ब्लॉक बांकेगंज और धौरहरा

🔘 तरक्की की राह पर दौड़ेंगे आकांक्षी ब्लॉक, बनी रणनीति

🔘 नीति आयोग के "संपूर्णता अभियान" का सीडीओ ने किया शुभारंभ

🔘 आकांक्षी ब्लॉक में 04 जुलाई से 30 सितंबर तक चलेगा संपूर्णता अभियान

लखीमपुर खीरी 04 जुलाई। विकास की दौड़ में पीछे रह गए जिले के 02 आकांक्षी ब्लॉक धौरहरा और बाकेगंज को बराबरी पर लाने के लिए केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना चल रही है। बांकेगंज ब्लॉक सभागार में गुरुवार को भारत सरकार के नीति आयोग के तहत "संपूर्णता अभियान" की शुरुआत हुई। सीडीओ अभिषेक कुमार ने नीति आयोग की एडिशनल डायरेक्टर सौम्या गौतम संग दीप जलाकर 04 जुलाई से 30 सितंबर तक चलने वाले "संपूर्णता अभियान" की शुरुआत की।

सीडीओ अभिषेक आनंद ने कहा कि नीति आयोग के आज से शुरू किए गए संपूर्णता अभियान के तहत विभिन्न विभागों के छह इंडिकेटर पर अफसर विशेष रूप से फोकस करते हुए बेहतर परफॉर्मेंस दिखाएं। सभी विभाग के अफसरों-कर्मचारियो को निर्देश दिया कि अपने विभाग से संबंधित कार्यों को एक मास्टर प्लान बनाते हुए समुचित रूप से ससमय कार्य निष्पादन किया जाए। जिससे कि राज्य एवं केन्द्र स्तर पर दोनो आकांक्षी ब्लॉक का प्रदर्शन बेहतर हो सके। नीति आयोग के मार्गदर्शिका के तहत ऐसे ब्लॉक जिनका प्रदर्शन बेहतर होता है उन्हें केंद्र सरकार के द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा। सभी संबंधित विभाग एक साथ मिलकर टीम भावना से काम करे। निश्चित ही लक्ष्य को 03 माह से पहले ही पूर्ण कर लेंगे, ऐसा उन्हें विश्वास है। 

🔘 आकांक्षी ब्लॉकों में इन चिन्हित 06 संकेतकों में हासिल करना है परिपूर्णता : सौम्या

नीति आयोग की सौम्या गौतम ने संपूर्णता अभियान की आवश्यकता एवं प्रासंगिकता बताइ। निर्देश दिए कि आज  जो भी दिशा निर्देश दिए गए उनका पूर्णतया अनुपालन करते हुए सभी इंडिकेटर में बेहतर परफॉर्मेंस दिखाएं। सम्पूर्णता अभियान' के तहत आकांक्षी ब्लॉकों में पहली त्रैमासिक अवधि के दौरान प्रसवपूर्व देखभाल (एएनसी) के लिए पंजीकृत गर्भवती महिलाओं का प्रतिशत, ब्लॉक में लक्षित जनसंख्या के मुकाबले मधुमेह की जांच कराने वाले व्यक्तियों का प्रतिशत, ब्लॉक में लक्षित जनसंख्या के मुकाबले उच्च रक्तचाप के लिए जांचे गए व्यक्तियों का प्रतिशत, आईसीडीएस कार्यक्रम के अंतर्गत नियमित रूप से पूरक पोषण लेने वाली गर्भवती महिलाओं का प्रतिशत, मृदा नमूना संग्रहण लक्ष्य के मुकाबले सृजित मृदा स्वास्थ्य कार्डों का प्रतिशत, ब्लॉक में कुल स्वयं सहायता समूहों के मुकाबले रिवाल्विंग फंड प्राप्त करने वाले स्वयं सहायता समूहों का प्रतिशत पर ध्यान केंद्रित करेगा।

कार्यक्रम में बीडीओ बांकेगंज ऋषिकांत अहिरवार और बीडीओ धौरहरा सुमित सिंह ने संयुक्त रूप से अभियान के तहत पूर्ण किए जाने वाले छह इंडिकेटर पर पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के जरिए विस्तृत जानकारी दी। डीडीओ दिनकर विद्यार्थी ने भी अपने सारगर्भित विचार व्यक्त किए। बैठक में सीएमओ डॉ संतोष गुप्ता, डीडीओ दिनकर विद्यार्थी, जिला अर्थ एवम संख्या अधिकारी डीडी कृषि अरविंद मोहन मिश्रा, सीवीओ डॉ सोमदेव सिंह सहित अन्य संबंधित विभाग मौजूद रहे।

🔘 विभागों ने लगाए स्टाल, सीडीओ ने किया अवलोकन

नीति आयोग के "संपूर्णता अभियान" के शुभारंभ कार्यक्रम में ब्लॉक बांकेगंज में स्वास्थ्य,  दिव्याग, बाल विकास, कृषि विभाग, स्वम सहायता समूह के विभिन्न स्टाल लगाएं गए। जिनका अवलोकन सीडीओ अभिषेक कुमार ने नीति आयोग की एडिशनल डायरेक्टर सौम्या गौतम के साथ किया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments