Breaking

गुरुवार, 13 जून 2024

इसराइल के उत्तरी इलाको में हिजबुल्लाह ने किया ‘रॉकेटो की बरसात', लेबनान के जानिब से इसराइल पर अब तक का सबसे बड़ा हमला

इसराइल के उत्तरी इलाको में हिजबुल्लाह ने किया ‘रॉकेटो की बरसात लेबनान के जानिब से इसराइल पर अब तक का सबसे बड़ा हमला

 इसराइल और लेबनानी मीडिया के मुताबिक़ बुधवार को लेबनान ने उत्तरी इसराइली पर ‘रॉकेटों की बरसात कर दी।’ दोनों देशों के मीडिया के मुताबिक़ पिछले साल अक्टूबर में इसराइल और हमास के बीच ग़ज़ा में संघर्ष शुरू होने के बाद से लेबनान की तरफ़ से इसराइल पर ये अब तक का सबसे बड़ा हमला है इसराइली सेना ने भी लेबनान के कई ठिकानों पर हमला कर हिज़बुल्लाह के अड्डों को नष्ट करने का दावा किया गया। मंगलवार को इसराइली हवाई हमले में एक शीर्ष हिज़बुल्लाह कमांडर समेत चार लोगों की मौत हो गई थी। हिज़बुल्लाह का कहना है कि बुधवार के हमले इसी की प्रतिक्रिया में किए गए हैं।
कमांडर समी अब्दुल्लाह तालेब इसराइल और हिज़बुल्लाह के बीच जारी झड़पों में अब तक मारे गए सबसे शीर्ष हिज़बुल्लाह कमांडर हैं। 12 जून को कमांडर को दफ़न किए जाने के दौरान एक शीर्ष हिज़बुल्लाह कमांडर ने लोगों से कहा था कि हिज़बुल्लाह इसराइल पर अपने हमलों की तीव्रता बढ़ाएगा। हिज़बुल्लाह की कार्यकारी परिषद के प्रमुख हाशिम सफीउद्दीन ने कहा है कि इसराइल जो हत्याएं कर रहा है वो इसराइल के ख़िलाफ़ प्रतिरोध को कमज़ोर करने में नाकाम हैं।
इसराइली मीडिया की रिपोर्टों के मुताबिक़ 12 जून को हिज़बुल्लाह की तरफ़ से हुआ हमला अभूतपूर्व था।  सुबह शुरू हुए इस हमले में कम से कम 160 रॉकेट दागे गए। इसराइली मीडिया संस्थान वाईनेट न्यूज़ की एक रिपोर्ट में दावा किया गाय है कि रॉकेट उत्तरी इसराइल को पार करके साफेद शहर और तिबेरियाज़ के इलाक़ों तक पहुंच गए। अक्तूबर के बाद से यहां चेतावनी सायरन पहली बार सुनाई दिए हैं इसराइली सेना ने दावा किया है कि अधिकतर रॉकेट को हवा में ही मार गिराया गया। वहीं स्थानीय इसराइली मीडिया की रिपोर्टों के मुताबिक़ कई रॉकेट खुले इलाक़ों में गिरे हैं और इनकी वजह से कई जगहों पर आग लग गई है। बुधवार दोपहर को इसराइली सेना ने दावा किया कि उसने हिज़बुल्लाह के कई ऐसे ठिकानों को निशाना बनाया है जहां से इसराइल पर रॉकेट दागे गए।
लेबनानी मीडिया के मुताबिक़ तालेब अब्दुल्लाह की हत्या के बाद हिज़बुल्लाह ने इसराइल पर अब तक का अपना सबसे आक्रामक हमला किया है। हिज़बुल्लाह ने इसारइल के सैन्य ठिकानों और सैन्य वाहन बनाने की फ़ैक्ट्री को निशाना बनाने का दावा किया है। कमांडर के जनाजे में शामिल लोगों को संबोधित करते हुए हिज़बुल्लाह की कार्यकारी परिषद के प्रमुख सफीउद्दीन ने कहा, ‘कमांडर अब्दुल्लाह की हत्या की प्रतिक्रिया में हिज़बुल्लाह इसराइल पर अपने हमलों की तीव्रता बढ़ाएगा। हम अपने अभियानों की तीव्रता, शक्ति, मात्रा और गुणवत्ता बढ़ाएंगे।‘

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments