Breaking

रविवार, 30 जून 2024

खीरी जनपद के परिषदीय स्कूलों में 1 जुलाई को मनाया जाएगा प्रवेश उत्सव

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण कुमार तिवारी ने बताया कि पहली जुलाई से स्कूल सुबह 8.00 बजे से दोपहर के 2.00 बजे तक खुलेंगे। गर्मी की छुट्टियों के बाद 28 को स्कूल के खुलने से पूर्व स्कूलों का वातावरण बच्चों के लिए आकर्षक और अनुकूल बनाने के लिए स्कूलों को साफ-सफाई कराकर उसे फूल, पत्तों, रंगोली, झंडियों, गुब्बारों आदि  से सजाया गया है। समस्त परिषदीय विद्यालयों में विद्यालय के सभी शिक्षक, शिक्षामित्रों एवं अनुदेशकों द्वारा दिनांक 01 जुलाई, 2024 को एक विद्यालय आने वाले बच्चों को रोली टीका लगाकर प्रवेश उत्सव 

आयोजित किया जाएगा। कक्षा-1 तथा कक्षा 6 में नवीन प्रवेश लेने वाले छात्र-छात्राओं का विशेष रूप से स्वागत करते हुए प्रोत्साहित किया जाय। दिनाक 01 जुलाई, 2024 से विद्यालय अपने नियमित समय से संचालित होंगे तथा अध्यापकों द्वारा नियमित पठन-पाठन का कार्य सुचारू रूप से सम्पादित किया जाएगा।

 ग्रीष्मावकाश के उपरान्त सभी परिवारों का सर्वेक्षण कर 6 से 14 आयुवर्ग के शत-प्रतिशत बच्चों को नामांकित कराने के निर्देश पूर्व में ही शासन द्वारा निर्गत किये जा चुके हैं।  दिनांक 28 जून, 2024 से 15 जुलाई, 2024 तक "स्कूल चलो अभियान" पुनः संचालित किया जाएगा।
 जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण कुमार तिवारी ने बताया कि जिलाधिकारी महोदय के आदेशानुसार जनपद के समस्त प्राचार्य / प्रवक्ता, जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान, जिला स्तरीय अधिकारी, खण्ड शिक्षा अधिकारी, स्टेट रिसोर्स ग्रुप, अकादमिक रिसोर्स परसन एवं जिला समन्वयक द्वारा जनपद के किसी एक विद्यालय में स्वयं उपस्थित होकर विद्यालय में छात्र-छात्राओं के स्वागत कार्यक्रम/ प्रवेश उत्सव कार्यक्रम में अनिवार्यतः प्रतिभाग किया जाय। इससे छात्र-छात्राओं सहित विद्यालय के सभी अध्यापकों को अभिप्रेरणा प्राप्त होगी, उनके मनोबल में वृद्धि होगी और विद्यालय में उत्साहवर्द्धक वातावरण का सृजन होगा, जो छात्र नामांकन एवं छात्र उपस्थिति में वृद्धि लाने में सहायक होगा। इस हेतु अधिकारीवार विद्यालयों का आवंटन पूर्व से ही कर दिया गया है। 
इस सम्बन्ध में खंड शिक्षा अधिकारियों,एसआरजी, एआरपी, प्रधानाध्यापकों शिक्षकों एवं शिक्षिकाओं को समस्त आवश्यक निर्देश दे दिए गए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments