Breaking

रविवार, 19 मई 2024

मदरसों में अब होगी गणित-विज्ञान की पढ़ाई, चुनाव बाद अल्पसंख्यक कल्याण विभाग को पत्र जारी करने की तैयारी

मदरसों में अब होगी गणित-विज्ञान की पढ़ाई, चुनाव बाद अल्पसंख्यक कल्याण विभाग को पत्र जारी करने की तैयारी

वाराणसी अनुदानित व मान्यता प्राप्त मदरसो में अब गणित और विज्ञान की पढ़ाई होगी। इसको लेकर चुनाव बाद अल्पसंख्यक कल्याण विभाग को पत्र जारी करने की तैयारी है। मदरसों में एनसीईआरटी की गाइडलाइन के अनुसार गणित व विज्ञान की पढ़ाई कराई जाएगी। 
जिले में 108 मदरसे संचालित होते हैं। इनमें 23 मदरसे अनुदानित हैं। इनमें करीब 35 हजार विद्यार्थी तालीम हासिल करते हैं। मदरसों में हाईस्कूल व इंटरमीडिएट स्तर पर हिंदी और अंग्रेजी अनिवार्य विषय जबकि गणित, विज्ञान और कंप्यूटर आदि आधुनिक विषय ऐच्छिक के रूप में पढ़ाए जाते हैं। अब गणित, विज्ञान, इतिहास और नागरिक शास्त्र को अनिवार्य विषय के तौर पर पढ़ाया जाएगा। मदरसा शिक्षकों के मुताबिक बोर्ड में प्रस्ताव के बाद भी सरकारी मदरसों में अनिवार्य विषयों की पढ़ाई नहीं हो पा रही है। 
ऐसी बात सामने आ रही कि अक्टूबर 2021 में बोर्ड ने कुछ विषयों को अनिवार्य विषय के रूप में पढ़ाने का निर्णय लिया था, लेकिन उन विषयों को पढ़ाने का आदेश जारी नहीं हुआ था। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी संजय मिश्र ने बताया कि मदरसों में विज्ञान और गणित विषयों के अनिवार्य विषय के रूप में पढ़ाने की बात अभी चर्चा में आई है। हालांकि अभी तक इसके बाबत कोई आदेश नहीं आया है। आदेश प्राप्त होने पर उसके अनुसार कार्रवाई की जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments