Breaking

रविवार, 26 मई 2024

के. आर. इंटरनेशनल विद्यालय के नवीनतम सत्र का हुआ शुभारम्भ

भारतीय संस्कृति और नवीनतम तकनीक के समन्वय हेतु प्रतिबद्ध है ढेमा का के.आर. इंटरनेशनल स्कूल

सुल्तानपुर। नवीनतम ज्ञान और तकनीक के सामंजस्य के साथ भारतीय संस्कृति के अनुरूप शिक्षा प्रदान करने हेतु सुल्तानपुर के ग्रामांचल में   उपयुक्त एवं वांछित साधन-सुविधाओं से युक्त के. आर. इंटरनेशनल विद्यालय की स्थापना की गई है। यह विद्यालय जयसिंहपुर तहसील क्षेत्र अंतर्गत मोतिगरपुर क्षेत्र के ढेमा गाँव में स्थित है।
    विद्यालय सत्र के शुभारंभ के अवसर पर ज्येष्ठ मास की प्रतिपदा को सत्यनारायण की कथा और प्रसाद-भंडारे का आयोजन हुआ। तदुपरांत परिसर में पौधरोपण   किया गया। आयोजन में बड़ी संख्या में विद्यार्थी, शिक्षक अभिभावक और ग्रामीणों ने भाग लिया। 
उल्लेखनीय है कि यह विद्यालय नवसारी गुजरात के उद्यमी श्री के. आर. राय की परिकल्पना का अहम हिस्सा है। वे इसी क्षेत्र के निवासी हैं, जो कई वर्षों से गुजरात में अपने कार्य-उद्यम में संलग्न हैं। उन्होंने अपनी माँ स्व. धनपत्ती देवी की स्मृति में इस विद्यालय की स्थापना की है। विद्यालय के संस्थापक श्री राय ने बताया कि विद्यालय की शिक्षण पद्धति भारतीय संस्कृति के अनुरूप विकसित की गई है। यह विद्यालय विविध नवाचारों के साथ नए आयाम स्थापित करने के लिए प्रतिबद्ध है।
उत्कृष्ट शिक्षकों द्वारा प्रयोगात्मक विधिपूर्वक अध्यापन कार्य को वरीयता दी जा रही है। लगभग 20 एकड़ में अवस्थित यह विद्यालय परिसर व विशाल भवन वास्तु की दृष्टि से अप्रतिम है। विद्यालय में आधुनिक सुविधाओं से युक्त 40 कक्षाकक्ष, पुस्तकालय, कम्प्यूटर लैब, ध्यान एवं प्रार्थना स्थल, खेल गतिविधि क्षेत्र जैसी बुनियादी सुविधाएँ उत्कृष्टतम स्वरूप में विद्यमान हैं। विद्यालय में कक्षा आठ तक की शिक्षा प्रदान की जा रही है।
     विद्यालय के संचालन में मुख्य भूमिका निभा रहे शिक्षाविद डॉ. जितेंद्र शुक्ला ने बताया कि समृद्ध तकनीक और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के साथ विद्यालय विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए कृतसंकल्प है। 
        आज सत्रारम्भ के अवसर पर पूजा शुक्ला, उत्कर्ष, अमित शुक्ल, बैंक प्रबंधक......सहित क्षेत्र के गणमान्यजन उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments