Breaking

शुक्रवार, 3 मई 2024

पूरी गंभीरता से प्रशिक्षण प्राप्त करे मतदान कर्मी : डीएम खीरी

● मतदान कर्मी पूरी गंभीरता से प्रशिक्षण प्राप्त करे, ताकि चुनाव के दिन किसी समस्या का सामना नहीं करना पड़े : डीएम

लखीमपुर खीरी 03 मई। लोकसभा चुनाव को लेकर धर्मसभा कॉलेज में मतदान कार्मिकों का जारी प्रशिक्षण कार्यशाला का जिला निर्वाचन अधिकारी, डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने कार्मिकों को मतदान प्रक्रिया की जानकारी दी। साथ ही मतदान संबंधी अपने अनुभव सांझा किया। 

डीएम ने प्रशिक्षणार्थियों से कई सवाल भी पूछे, जिसमें कंट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट तथा वीवीपैट को आपस में जोड़ने, संचालित करने, सील करने तथा मशीनों को अलग करने आदि से संबधिंत सवाल पूछे। वहीं मॉकपोल, शील्ड करने का तरीका, पीठासीन डायरी, मतदान रजिस्टर से जुड़े कई सवाल-जवाब किये गये। कार्मिकों के जवाब से संतुष्ट होने के बाद डीएम ने कहा कि आप सभी पूरी गंभीरता से प्रशिक्षण प्राप्त कर यहां से जाए ताकि चुनाव के दिन किसी भी तरह की कोई समस्या का सामना नहीं करना पड़े। 

डीएम ने प्रशिक्षण कक्ष में मौजूद मास्टर ट्रेनर्स को निर्देश दिए कि सभी निर्वाचन कार्मिकों को विधानसभा चुनाव के नियम विधिवत बताए जाएं। वही इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (बैलट यूनिट, कंट्रोल यूनिट एवं वीवीपैट) का व्यवहारिक एवं सिद्धांत प्रशिक्षण प्रदान किया जाए। डीएम ने प्रशिक्षण स्थल पर मॉडल पोलिंग बूथ एवं पोस्टल बैलट कैंप भी देखा। उन्होंने निर्देश दिया कि सभी प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले कार्मिकों को मॉडल पोलिंग बूथ अवश्य दिखाया जाए। 

डीएम ने अलग-अलग प्रशिक्षण रूम में जाकर कर्मियों को जानकारी देते हुए प्रशिक्षक के भूमिका में नजर आए। डीएम में कार्मिकों को कहा कि उनकी सुविधाओं का भी पूरा ख्याल रखा जाएगा। चुनाव के दिन कार्मिकों के ठहरने, भोजन, पेयजल और सुरक्षा आदि की भी अच्छी व्यवस्था रहेगी, ताकि उन्हें कोई परेशानी नहीं हो। कार्मिकों को प्राथमिक उपचार संबंधी किट भी उपलब्ध रहेगी।

● अनुपस्थित कार्मिक प्राप्त करें प्रशिक्षण, अन्यथा होगी विभागीय कार्यवाही

डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने प्रशिक्षण स्थल डीएस कॉलेज में दूसरे दिन शुक्रवार को हुए प्रशिक्षण में अनुपस्थित कार्मिकों का ब्यौरा तलब किया। वही अनुपस्थित कार्मिकों को एक और मौका देते हुए शनिवार को दूसरी शिफ्ट में अनिवार्य रूप से प्रशिक्षण प्राप्त करने के निर्देश दिए अन्यथा की स्थिति में अनुपस्थित कार्मिकों पर विभागीय कार्यवाही शुरू की जाएगी। बताते चलें कि प्रशिक्षण के दूसरे दिन प्रथम पाली में 23 कार्मिक (पीठासीन अधिकारी चार, पी-वन : 03, पी-टू : 10, पी-थ्री : 06) एवं द्वितीय पाली में 20 (पीठासीन अधिकारी 06, पी-वन : 03, पी-टू : 10, पी-थ्री : 06) कार्मिक अनुपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments