Breaking

शुक्रवार, 24 मई 2024

खीरी हेल्थ / नई पहल: एमएचसीपी के तहत चयनित स्टाफ नर्सों को दिया जा रहा प्रशिक्षण

- सीएमएस के निर्देशन में सिखाया जा रही सुरक्षित प्रसव की बारीकियां 

लखीमपुर खीरी। मातृ एवं शिशु मृत्यु दर को कम करने और स्वास्थ्य विभाग के कार्यक्रमों के सफल संचालन और आमजन को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने के उद्देश्य से  
जिले में एमएचसीपी कार्यक्रम के लिए चयनित 21 महिला स्टाफ नर्सों को जिला महिला चिकित्सालय में बैचवार प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस प्रशिक्षण को लेकर पाँच-पाँच स्टाफ नर्सों के चार बैच बनाए गए है। इस सभी बैचों को 15-15 दिन का प्रशिक्षण दिया जाना है। इसमें से पहले बैच का प्रशिक्षण जिला महिला चिकित्सालय के प्रसव कक्ष में सीएमएस डॉ. ज्योति मल्होत्रा की देखरेख में शुरू भी हो चुका है। 
सीएमओ डॉ. संतोष गुप्ता ने बताया कि इस प्रशिक्षण का उद्देश्य समुदाय स्तर पर होने वाले घरेलू प्रसवों को संस्थागत प्रसव के रूप में परिवर्तित कर मातृ मृत्यु एवं शिशु मृत्यु दर को कम करना है। ग्रामीण क्षेत्रों में नवजात, शिशु, गर्भवती, धात्री व बच्चों की देखभाल के साथ टीकाकरण, जांच, संस्थागत प्रसव, शिशु मृत्यु दर कम करने व अन्य सहायता के लिए  स्टाफ नर्स की भूमिका बेहद महत्वपूर्ण हैं।  इस प्रशिक्षण से निश्चित रूप से सभी नव नियुक्त स्टाफ नर्सों को लाभ होगा, साथ ही जिले की स्वास्थ्य सेवाएं और भी सुदृढ़ होंगी।
सीएमएस डॉ. ज्योति मल्होत्रा ने बताया कि इस प्रशिक्षण के दौरान मुख्य रूप से मातृ एवं नवजात शिशु स्वास्थ्य, प्रसव के समय होने वाली कठिनाइयों और दुघर्टनाओं  से बचने का तरीकों और उपचार की विधियों की जानकारी दी जा रही है। इसके साथ ही उन्हें राष्ट्रीय कार्यक्रमों की भी जानकारी दी जा रही है। 
जिला मातृ स्वास्थ्य परामर्शदाता लल्ला सिंह ने बताया कि इस प्रशिक्षण के माध्यम से शिशु मृत्यु दर को कम करने में काफी मदद मिलेगी साथ ही शासन की मंशा के  अनुरूप कार्य किया जा सकेगा।उन्होंने प्रशिक्षण के दौरान सभी स्टाफ नर्सों को अपने कर्तव्यों के प्रति वचनबद्ध होकर कार्य करने की  सलाह दी है। जिससे कि लाभार्थियों को किसी तरह की कोई समस्या न होने पाए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments