Breaking

सोमवार, 6 मई 2024

होम वोटिंग शुरू : दिव्यांग और बुजुर्गों को घर-घर जाकर कराया मतदान, 32 दल करवा रहे हैं मतदान

● Home Voting : बुजुर्गो और दिव्यांग मतदाताओं के लिए आज से शुरू होगी वोटिंग, 32 दल घर-घर जाकर करवा रहे मतदान

● दिव्यांग और बुजुर्गों को घर-घर जाकर कराया मतदान

लखीमपुर खीरी 06 मई। हर कोई अपने मताधिकार का प्रयोग कर मतदान करें और लोकतंत्र के इस महापर्व में अपनी सहभागिता निभाए। इस बीच ऐसे भी मतदाता है जो दिव्यांग और बुजुर्ग हैं जोकि मतदान केंद्रों तक आने में असमर्थ है। इनके लिए 28_खीरी एवं 29_धौरहरा संसदीय क्षेत्र के लिए लोकसभा चुनाव के लिए 360 बुजुर्गो और 191 दिव्यांगो के लिए सुबह 09 से शाम 05 बजे तक होम वोटिंग शुरू की गई है। मतदान के दौरान सभी बुजुर्ग और दिव्यांग द्वारा मतदान के बाद खुशी जाहिर की गई। इसके साथ ही सभी लोगों को राष्ट्रहित में मतदान करने की अपील की गई।

बताते चलें कि चुनाव आयोग के निर्देश पर सोमवार से 85 प्लस के बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं को गांव-गांव और घर-घर जाकर वैलेट पेपर के माध्यम से मतदान करवाया जा रहा है, जो 08 मई तक चलेगा। खीरी संसदीय क्षेत्र की सभी पांच विधानसभाओं में तीन-तीन, धौरहरा संसदीय क्षेत्र की कस्ता और मोहम्मदी चार-चार और धौरहरा, हरगांव और महोली में तीन-तीन मतदान टीम में लगाई है। खीरी संसदीय क्षेत्र से 246 मतदाता (85 प्लस 150 और दिव्यांग 96), धौरहरा संसदीय क्षेत्र से 305 मतदाता (85 प्लस 210 और दिव्यांग 95) मतदान करेंगे। 

मतदान की कराई गई वीडियोग्राफी

निर्वाचन आयोग ने मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए 85 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग और दिव्यांगों को घर से वोट डालने की सुविधा दी है। इसके लिए जिले में 32 पोलिंग पार्टियों को लगाया गया है। मतदान प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी कराई गई। टीम में मतदान अधिकारी, माइक्रो ऑबजर्वर, बीएलओ और दो पुलिस कर्मी शामिल रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments