Breaking

गुरुवार, 18 अप्रैल 2024

व्यय प्रेक्षक ने ली अफसरों की बैठक : चेकपोस्ट और नाकों पर रैंडम चेकिंग करने के दिए निर्देश

लखीमपुर खीरी 18 अप्रैल। आयोग द्वारा निर्धारित गाइडलाइन के अनुरूप शांतिपूर्ण, सकुशल, निष्पक्ष तरीके से लोकसभा चुनाव संपन्न कराने के लिए भारत निर्वाचन आयोग से तैनात खीरी संसदीय क्षेत्र के व्यय प्रेक्षक सुदीप्त पाल ने गुरुवार को कलेक्ट्रेट में निर्वाचन व्यय पर निगरानी रखने के लिए गठित टीमों की बैठक ली और प्रत्याशियों के व्यय पर पैनीनजर रखने के निर्देश दिए। 

बैठक की शुरुआत में सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने व्यय प्रेक्षक सुदीप्त पाल का स्वागत करते हुए बैठक की आवश्यकता एवं प्रासंगिकता बताई। व्यय प्रेक्षक ने मौजूद अधिकारियों का परिचय जानते हुए निर्वाचन में उनकी भूमिका जानी। व्यय प्रेक्षक ने कहा कि उम्मीदवार निर्वाचन के दौरान जो भी धनराशि व्यय करते हैं, उसे छाया प्रेषण रजिस्टर में अंकित किया जाए। सभी निर्वाचन व्यय टीम आपसी समन्वय स्थापित कर सौंपे गए दायित्वों का निर्वहन करें। चेक पोस्ट और नाकों पर रैंडम चेकिंग की जाए। उन्होंने पुलिस,आयकर, आबकारी, नारकोटिक्स, परिवहन, वाणिज्य कर सहित सभी प्रवर्तन एजेंसियों को निष्पक्ष और भयमुक्त चुनाव करवाने के लिए अपनी भूमिकाओं का गंभीरता से निर्वहन करने के निर्देश दिए।

उन्होंने जिले में अबतक विभागवार की गई कार्रवाईयों के बारे में विस्तार से जानकारी लेते हुए व्यय संवेदनशील पॉकेट्स पर विशेष निगरानी को लेकर निर्देश दिए। उन्होंने निर्वाचन खर्च पर प्रभावी निगरानी और अवैध शराब और अन्य मादक पदार्थों के परिवहन
पर निगरानी रखते हुए प्रभावी रोकथाम सुनिश्चित करने की बात भी कही। उन्होंने प्रत्येक सहायक व्यय प्रेक्षक से प्रत्याशियों द्वारा की जा रही जनसभा एवं रैली आदि के दौरान व्यय संबंधी मॉनिटरिंग की प्रगति के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्राप्त की। उन्होंने एफएसटी एवं एसएसटी की सक्रियता के बारे में भी पूछा तथा निर्देशित किया की सभी सहायक व्यय प्रेक्षक लगातार भ्रमणशील रहे और यह सुनिश्चित करें कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित व्यय संबंधी गाइडलाइन के अनुपालन में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए।

प्रभारी अधिकारी (व्यय लेखा) अमित कुमार राय ने व्यय प्रेक्षक को बताया कि कार्मिकों को पूर्व में व्यय मॉनिटरिंग संबंधी प्रशिक्षण दिया जा चुका है। जनपद की सीमा से लगे सभी चेक पोस्ट पर निरंतर वाहनों की चेंकिंग, अवैध शराब, नकदी और अन्य विवादास्पद वस्तुओं को जब्त करने की कार्रवाई जारी है। चेक पोस्ट पर निगरानी दल, कंट्रोल रूम और एमसीएमसी कक्ष में 24 घंटे सजगता से कार्य कर रहे हैं। इसके लिए कार्मिकों की तीन शिफ्ट में ड्यूटी भी लगाई गई है।

बैठक में सीडीओ अनिल कुमार सिंह, एडीएम/डिप्टी डीईओ संजय कुमार सिंह, प्रभारी अधिकारी (व्यय लेखा) अमित कुमार राय,सहायक रिटर्निग ऑफिसर एसडीएम श्रद्धा सिंह, रत्नाकर मिश्रा, कार्तिकेय सिंह, अश्विनी सिंह, प्रभारी अधिकारी (एमसीएमसी) एसडीएम रेनू मिश्र, डीईओ राजवीर सिंह सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments