Breaking

मंगलवार, 12 मार्च 2024

शाहजहांपुर / पुवायां में किया गया तरुण सम्मेलन का अयोजन


● विश्व में भारत सर्वाधिक युवाओं वाला देश - धर्मेंद्र धवल
 
● भारत का युवा बड़ी-बड़ी कंपनियों का नेतृत्व कर रहा - धर्मेंद्र धवल 

पुवायां ,शहजहांपुर । राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ तरुण सम्मेलन स्वामी विवेकानंद माह विद्यालय में आयोजन किया गया । जिसमें युवाओं को अध्यक्ष, मुख्यवक्ता के द्वारा बताया गया कि युवा भारत की धरोहर है । तरुण के बिना कुछ भी लक्ष्य लेन एक कठिन सा कार्य हो जाता है । 
सोमवार को स्वामी विवेकानंद महाविद्यालय परिसर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के द्वारा तरुण सम्मेलन का आयोजनकिया गया । जिसमें क्षेत्राधिकारी ने युवाओं को एक लक्ष्य लेकर चलने की प्रेरणा दी कहां की भारत के अंदर युवाओं का सबसे बड़ा योगदान रहा है । मुख्य वक्ता विभाग प्रचरक धर्मेंद्र धवल
ने बताया कि देश में युवाओ की एक बड़ी संख्या है । और विश्व के अंदर भारत एक ऐसा देश है जो वर्तमान में सबसे युवा पीढ़ी में है विश्व के अंदर चीन है आज कमजोर अवस्था है । जापान है कमजोर व्यवस्था है लेकिन भारत 2018 से 2036 तक विश्व के अंदर 64 परसेंट युवा पीढ़ी का देश है । युवा जिस दिशा में जाता है वह देश बदल जाता है ,आज भारत का युवा इस दिशा को लेकर काम कर रहा है उसके परिणाम हम देख रहे हैं एक दिशा में काम करता है तो नए-नए आविष्कार करता है । 1832 में विश्व का जितना भी प्रोडक्शन निर्माण होता 40% वह केवल भारत में ही होता था । और भारत विश्व को जो वस्तु देता था। वह 33 से 34 परसेंट भेजता उसके बदले भारत कोई यूरोप डॉलर या अन्य मुद्रा नहीं लेता केवल सोना लेता इसलिए भारत को सोने की चिड़िया भी विश्व कहते था । हमारा भारत संघर्ष करता रहा हमने लगभग लगातार युद्ध किए हैं युद्ध करते-करते अपने भारत की जो आत्मा सम्मान उसे कभी खोया उसे युवाओं के माध्यम से पुनः स्थापित हो रहा है । भारत का एक-एक बच्चा युवा बड़ी-बड़ी कंपनियों का नेतृत्व कर रहा है । विश्व भारत को ओर देखा रहा है और भारत का आज वर्तमान में विश्व बदलने की स्थिति में है। कार्यक्रम के अध्यक्ष कृष्ण कुमार लील ने युवाओं को भारत की आत्म बताया कहा कि भारत की धरोहर है। 
कार्यक्रम का समापन वन्दे मातरम् से किया गया।
इस अवसर पर जिला संघ चालक गोपीनाथ अग्निहोत्री , उपजिलाधिकारी संजय पांडेय, राजा नंदा , जिला प्रचारक जय किशोर जी, सह विभाग संपर्क प्रमुख श्याम सुन्दर, सह जिला कार्यवाह विनोद कुमार, जिला प्रचार प्रमुख राजा भईया, नगर प्रचार प्रमुख राजीव शर्मा, खंड कार्यवाह शंभू सिंह, रवि सूर्या, मोहन सिंह सहित तमाम कार्यकर्ता उपस्थित रहे ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Comments